अगर आपको भी इन पांच में से कोई एक बीमारी, तो भूलकर भी ना पिएं नींबू पानी

नींबू पानी की वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन का भी खतरा बढ जाता है। आमतौर पर लोग खाना पचाने के लिये भी इसका सेवन करते हैं, इसकी वजह से पेट में ज्यादा एसिड हो जाता है।

New Delhi, Mar 13 : वैसे तो नींबू पानी पीना सेहत के लिये अच्छा माना जाता है, लेकिन कुछ लोगों को इससे परहेज भी करना चाहिये, क्योंकि ये कुछ लोगों के लिये नुकसानदायक भी हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक नींबू पानी सभी के लिये अच्छा होता है, ऐसा समझकर नहीं पीना चाहिये। इसमें कुछ ऐसे भी तत्व होते हैं, जो पेट की कुछ प्रॉब्लम्स को बढा देते हैं, आइये आज हम आपको बताते हैं कि किन लोगों को इसे अवॉयड करना चाहिये।

जिन्हें एसिडिटी की प्रॉब्लम है
आपको बता दें कि नींबू पानी एसिडिक होता है, इसे ज्यादा पीने से एसिडिटी, हार्टबर्न, एसिड रिफ्लक्स जैसी परेशानी बढ सकती है, इसलिये जिन लोगों को भी एसिडिटी की परेशानी है, acidityवो इससे ज्यादा या नियमित सेवन से परहेज करें, नहीं तो आपको ये नुकसान पहुंचा सकता है।

पेट में अल्सर की प्रॉब्लम
जिन लोगों को पेट में अल्सर की परेशानी है, वो इससे परहेज करें, क्योंकि नींबू पानी की एसिडिक क्वालिटी पेप्टिक अल्सर में नुकसान पहुंचा सकती है, lemon water 2इसकी वजह से पेट में दर्द और जलन की भी समस्या हो सकती है। इसलिये बाद में परेशान होने से अच्छा है, कि इसका ज्यादा सेवन ना करें।

दांत की समस्या
जिन लोगों के दांतों में परेशानी है, वो भी इससे परहेज करें, क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक नींबू पानी के ज्यादा सेवन से दांतों के एनामल कमजोर होते हैं, yellowteethजिसकी वजह से आपके दांत टूट सकते हैं, इसकी वजह से दांतों की सेंसिटिविटी भी बढ सकती है, इसलिये इससे परहेज करें।

यूरिन की समस्या
जिन लोगों को यूरिन में परेशानी है, जैसे उन्हें जलन होता है, या बार-बार यूरिन आता है, वो लोग इसके सेवन से परहेज करें, नींबू (Lemon) (1)क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक नींबू पानी पीने से बार-बार यूरिन आता है, इसके सेवन से यूरिन से संबंधित परेशानी और बढ सकती है, इसलिये ऐसे लोग इससे परहेज करें।

कफ और पित्त
जिन लोगों को कफ और पित्त की परेशानी है, वो इससे परहेज करें, क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये कफ और पित्त को बढाता है, lemon water 3अगर आप कफ और पित्त से परेशान हैं, तो इसका सेवन ना हीं करें, नहीं तो आपकी परेशानी और बढ सकती हैं। बाद में दवा लेने से बेहतर है कि पहले ही इन चीजों से परहेज कर लें।

किडनी
नींबू पानी सबसे ज्यादा प्रभाव किडनी पर डालता है, नींबू में एसिड के अलावा ऑक्सलेट भी होता है, जो हमारे शरीर में जाकर क्रिस्टल में तब्दील हो सकता है, lemon water 4जब कभी-कभी हमारे शरीर में क्रिस्टल की मात्रा बढ़ जाती है, तो इसकी वजह से किडनी स्टोन और गॉलस्टोन भी हो सकता है।

डिहाइड्रेशन
नींबू पानी की वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन का भी खतरा बढ जाता है। आमतौर पर लोग खाना पचाने के लिये भी इसका सेवन करते हैं, इसकी वजह से पेट में ज्यादा एसिड हो जाता है। lemon water 6जिसके कारण पेट खराब हो जाता है। इसलिये इसका सेवन करते समय मात्रा का भी ध्यान रखें।

संतुलित मात्रा का ध्यान रखें
आपको बता दें कि नींबू में विटामिन सी, विटामिन सी-6, कैल्शियम, फास्फोरस आदि की प्रचुर मात्रा पायी जाती है, नींबू विटामिन सी का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है, lemon water 7ये हमारे शरीर के लिये बेहद आवश्यक होता है, लेकिन किसी भी चीज का लिमिट से ज्यादा सेवन सेहत के लिये नुकसानदायक हो सकता है, इसलिये मात्रा का जरुर ध्यान रखें।