हेल्‍दी लिवर के लिए इन 7 चीजों से कर लें बिलकुल परहेज

आपका लिवर दिन ब दिन खाने – पीने की कुछ चीजों की वजह से अपनी शक्ति खो रहा है । लिवर को बचाना है तो आपको इन चीजों से परहेज करना शुरू कर देना चाहिए ।

New Delhi, May 16 : हमारे शरीर के सभी अंगों की तरह लिवर भी हमारे शरीर का सबसे जरूरी और अहम हिस्‍सा है । ये शरीर में खून को साफ करता है और शरीर में मौजूद दूसरे विषैले पदार्थों को भी बाहर करता है । लिवर हमारे पेट के ऊपरी हिस्से में होता है । आप जानकर हैरान होंगे कि लिवर शरीर में 500 से ज्‍यादा जरूरी काम करता है, अगर इसमें किसी भी प्रकार की कोई ख़राबी होती है तो इसे नुकसान होता है और शरीर में कई लक्षण एक साथ दिखने लगते है। लिवर को फिट रखना है तो आपको कुछ चीजों पर नियंत्रण रखना होगा ।

Advertisement

नमक
नमक निश्चित मात्रा में इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो बेहतर है अगर आप ज्‍यादा नमक खाने के आदी हैं तो इससे आपका लिवर सूज सकता है, उसमें पानी भर सकता है । सोडियम की ज्‍यादा मात्रा लिवर को नुकसान पहुंचाती है ।
चीनी – लिवर की समस्‍या से बचना है तो खाने में चीनी जरा कम कर ही लें । चीनी में फ्रक्‍टोज होता है जो लिवर को नुकसान पहुंचाता है । इसलिए हैल्‍दी लिवर के लिए चीनी को कम ही लें ।

Advertisement

फैट का सेवन कम करें
घी, तेल, वसा, वनस्‍पति ये सभी ट्रांस फैट हमारे लिवर के लिए बेहद नुकसानदायक है । शरीर में मोटापा बढ़ाने वाले ये ट्रांस फैट लिवर का वजन बढ़ा देते हैं । लिवर खराब हो तो जॉन्डिस का खतरा बढ़ जाता है ।
चाईनीज फास्‍ट फूड – चाईनीज खाने के शौकीन हैं और बाहर का चाईनीज ज्‍यादा पसंद है तो आप लिवर कैंसर का दावत दे रहे हैं । बाहर के चाईनीज फूड में अजीनोमोटो का इस्‍तेमाल किया जाता है जो आपके लिवर की सेहत के लिए हानिकारक होता है ।

एंटी डिप्रेशन मेडिसिन
अगर आप तनाव की गोलिया खा रहे हैं तो ये आपके लिवर को डैमेज कर सकती हैं । ज्‍यादा मात्रा में ऐसी दवाओं को सेवन बुजुर्गों पर बुरा असर डालता है, उम्रदराज लोगों में लिवर डैमेज का खतरा बना रहता है ।
एल्‍कॉहल – अगर आप अत्‍यधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो अभी संभल जाइए, आपको लिवर सोराय‍सिस का खतरा पैदा हो सकता है । ज्‍यादा मात्रा में शराब पीना आपके लीवर को नुकसान पहुंचाता है । धीरे-धीरे ये आपको मौत के मुहाने तक ले जाता है ।

मोटे और डायबिटिक लोग रखें ध्‍यान
अगर आपका वजन ज्‍यादा है और आप मधुमेह के भी रोगी हैं तो आपको लिवर की बिमारी का खतरा सता सकता है । इन दोनों हालातों में आपको लिवर के लिए ज्‍यादा सावधान रहना होगा, हो सके तो डॉक्‍टर से चेकअप जरूर कराएं । 30 की उम्र के बाद व्‍यक्ति को रेगुलर चेकअप कराते रहना चाहिए, आप किसी गंभीर बीमारी के शिकार ना हों इसके लिए ऐसा करना जरूरी है ।