सोने से पहले शरीर के इन हिस्‍सों में लगाएं तेल, देखें कमाल के फायदे

सरसों का तेल अनगिनत गुणों की खान है, लेकिन आजकल इसका प्रयोग कम होता जा रहा है । अगर आपने भी सरसों के तेल का प्रयोग छोड़ दिया हे तो आगे जरूर पढ़ें, ये जानकारी आपके काम की है ।

New Delhi, May 30 : सरसों का तेल भारतीय खानपान में प्राचीन समय से शामिल है । इसका प्रयोग भोजन के साथ और भी कई कामों में किया जाता है । इसमें मौजूद पोषक तत्‍व मानव शरीर के लिए अति लाभदायी माने गए हैं । शुद्ध सरसों का तेल खाने में प्रयोग करने से आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं । खाने के अलावा सरसों का तेल कुछ ऐसे कामों में भी प्रयोग में लाया जाता है जो आपको राहत पहुंचाने का काम करते हैं । सोने से पहले सरसों के तेल का ऐसा प्रयोग आपके बहुत काम आएगा ।

Advertisement

सोने से पहले बालों में लगाएं
दिनभर ऑफिस की थकान के बाद आपको रात को चैन की नींद नहीं आती तो सरसों के तेल का ये नुस्‍खा अपनाएं । सरसों के तेल का प्रयोग चंपी के लिए किया जाता रहा है । सोने से पहले एक कटोरी में थोड़ा सा सरसों का तेल लें और इतनी ही मात्रा में ठंडा पानी मिला लें । अब इसे मिक्‍स कर सिर में बढि़या सी मसाज करवाएं या खुद कर लें । शॉव्‍र लें, और अब चैन की नींद सो जाएं । थकान, तनाव सब दूर हो जाएगा ।

Advertisement

नाभि में लगाएं
अगर आपको पेट में दर्द हो रहा है, गैस की प्रॉब्‍लम है तो नाभि में थोड़ा सा सरसों का तेल लगा लें । इस सिर्फ लगाना नहीं है कम से कम 3 से 4  ड्रॉप तेल की नाभि में डालनी है । ये पेट दर्द, गैस आदि की समस्‍या को दूर करता है । बेहतर नतीजे के लिए एक चुटकी हींग भी मिलाएं । नाभि में सरसों का तेल डालने से आपके होंठ भी नहीं फटते हैं, होंठों की नमी बनी रहती है ।

पैरों के तलवे
गर्मियों में पैरों में झनझनाहट की समस्‍या कई लोगों को होती है, ऐसे में पैरों की सरसों के तेल से मालिश करने पर आपको इस समस्‍या से मुक्ति मिल जाती है । तलवों की तेल से मालिश करने से रात को बुरे सपने भी नहीं आते हैं । पैरों में दर्द की समस्‍या हो या मसल क्रैंप की प्रॉब्‍लम हो तो भी इस तेल का प्रयोग जरूर करें । हल्‍का गुनगुना तेल आपको आराम पहुंचाएगा ।

बॉडी मसाज
सोने से पहले पूरी बॉडी की तेल से मसाज कर सोया जा सकता है । सरसों का तेल बॉडी के पोर्स में जाकर मसल्‍स को रिलैक्‍स करता है । ये आपकी पूरी बॉडी को आराम पहुंचाता है । दर्द में राहत देता है । बॉडी मसाज के लिए सरसों के तेल का प्रयोग सर्दियों में सबसे बेस्‍ट माना जाता है । ये गर्माहट भी देता है । नवजात शिशुओं को इस तेल की मसाज देने से उनकी हड्डियां मजबूत होती हैं ।

चोट को करे ठीक
आपको कोई ऐसा घाव या जख्‍म हो गया है जो ठीक ना हो रहा हो तो उस पर सरसों का तेल लगाएं । तब तक नियम से लगाते रहें जब तक चोट सूखकर ठीक ना हो जाएं । चोट के निशान पर भी इस तेल का प्रयोग करने से वो दूर होते जाते हैं । चोट को ठीक करने में ये बहुत ही कारगर है । आजमाएं जरूर ।