गर्मी से बचें, इन बातों पर अभी से गौर करना शुरू कर दें  

गर्मी में सेहत की एक्‍स्‍ट्रा केयर जरूरी है, अगर आप अपना ध्‍यान ना रखें तो ये आपको बीमार भी कर सकती है । हीट स्‍ट्रोक से खुद को बचाने के उपाय ।

New Delhi, May 17 : गर्मियों में चलने वाली लू लोगों को बीमार कर देती है । अब लू के डर से घर पर तो बैठा नहीं जा सकता, सभी जरूरी काम भी तो निपटाने होते हैं और ऐसे में घर से निकलना ही पड़ता है । बहुत जरूरी है कि आप छोटी-छोटी बातों को ध्‍यान रखें और गर्मियों में खुद को लू लगने से बचाए ।  मौसम विभाग ने इस बार गर्मियों को लेकर भविष्‍यवाणी की है कि इस बार गर्मी पिछले 6 साल के रिकॉर्ड को तोड़ सकती है । आइए चिलचिलाती गर्मी में कैसे रहें कूल-कूल … बताते हैं आपको ।

Advertisement

खूब पानी पीएं
गर्मियों में पानी भरपूर पीएं । घर से बाहर जा रहे हैं तो अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें, चाहे आप एक घंटे के लिए ही क्‍यों ना जा रहे हों ।  गर्मी में हमारे शरीर से पसीना निकलता है, पसीने के रूप में पानी बाहर आता रहता है इसलिए गर्मियों में शरीर के अंदर पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए ।

Advertisement

पानी उचित मात्रा में पीना जरूरी
जब हमारा शरीर किसी फीजिकल एक्टिविटी के दौरान गर्म हो जाता है तो और बाहर भी गर्मी हो रही होती है तो बॉडी एयर कंडीशन होकरlemon water 4पसीना रिलीज करने लगती है । बिलकुल वैसे ही जैसे एयर कंडीशनर अपने कूलेंट का इस्तेमाल कर रहा होता है । इसलिए बॉडी के टैंक को पानी से भरते रहें, उपयुक्‍त मात्रा में पानी पीते रहें ।

व्‍यायाम ना छोड़ें
गर्मी बहुत है इसके लिए आप एक्सरसाइज करना बिलकुल ना छोड़ें । गर्मी में पसीना छुड़ाने वाले व्‍यायाम की जगह कुछ ऐसे खेल और व्‍यायाम के तरीके खोजें जो आपको राहत पहुंचाए । शरीर को एक्टिव बनाए रखना जरूरी है, आप सुबह थोड़ा जल्‍दी उठकर एक्‍सरसाइज करें, शाम को थोड़ा अंधेरा होने के बाद घूमे फिरें । धूप का प्रकोप भी कम होगा और आपका शरीर भी फिट बना रहेगा ।

हीट स्‍ट्रोक का खतरा नहीं
क्‍या आप जनाते हमारे शरीर के कुछ ऐसे हिस्‍से हैं जिन्‍हें अगर ठंडा रखा जाए तो गर्मी में हीट स्‍ट्रोक का डर कभी नहीं सताता । जी हां हमारे शरीर के इन प्‍वॉइंट्स को कूलिंग प्‍वॉइंट्स कहते हैं । इन जगहों को इंडा रखकर हम गर्मियों में भी गर्मी के प्रकोप से बचे रह सकते हैं । बॉडी के कूलिंग प्वॉइंट्स हैं हाथ की कलाई और गर्दन ।

कॉटन के कपड़े पहनें
अगर आप अपनी रिस्‍ट और गर्दन को ठंडा रखें तो आपके शरीर का ट्रम्‍परेचर डाउन हो जाएगा और आप ठंडक महसूस करेंगे । गीले कपड़े या तौलिए के जरिए आप गर्दन और कलाई के हिस्‍से को चिलिचाती गर्मी में भी ठंडा बनाए रख सकते हैं । गर्मियों में जितना हो सके कॉटन के कपड़े पहनें ये हवादार होते हैं और पसीना भी सोखते हैं ।

शॉवर लें, रिलैक्‍स रहें
घर पर हैं और बहुत ज्‍यादा गर्मी लग रही है तो बस शॉवर ले लें, ठंडा पानी शरीर पर पड़ते ही बॉडी रिलेक्‍स हो जाती है । अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो बॉडी के ओपन पार्ट्स पर सन टैन क्रीम जरूर इस्‍तेमाल करें । आप बाजार से महंगी क्रीम्‍स की जबह एलोवेरा जेल भी ला सकते हैं । ये भी स्किन को सूरज की रौशनी से बचाता है और उसे टैन नहीं होने देता ।