रमजान का महीना शुरू, अपनी सेहत का ख्‍याल इस तरह रखें

रोजे शुरू हो गए हैं, साथ ही गर्मी भी बढ़ रही है । ऐसे में बहुत जरूरी है उन लोगों के लिए अपनी सेहत का ख्‍याल रखना जो रोजे रख रहे हैं । सेहतमंद रहने के लिए इन बातों का ख्‍याल रखें 

New Delhi, May 18 : रमजान का पाक महीना शुरू हो गया है । मुस्लिम धर्म के लोग इस महीने में रोजे रखते हैं, रोजे यानी की वो इन दिनों में कुछ नहीं खाते हैं । रमजान के महीने में रोजेदार पानी को भी हाथ नहीं लगाते हैं । 13 से 14 घंटे तक भूखे-प्‍यासे रहना आसान बात नहीं है । खासतौर से तब, जब मौसम भी इतना गर्म हो । रमजान की खासियत ये भी है कि इसका हिस्‍सा परिवार के कुछ लोग नहीं होते हैं बल्कि पूरा का पूरा परिवार ही उपवास रखता है । शाम की नमाज के बाद ही रोजा खुलता है और फिर पूरा परिवार साथ मिलकर खाना खाता है और पानी पीता है । इस दौरान आप अपनी और अपनों की हेल्‍थ का ख्‍याल कैसे रख सकते हैं आइए जानते हैं ।

संतुलित मात्रा में खाएं
लगभग 12 से 13 घंटे के इस उपवास में ना तो अन्‍न खा सकते हैं और ना ही पानी पी सकते हैं, फल, दूध सब कुछ छोड़कर ही रोजे रखे जाते हें । ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि जब रोजा खुले तो उसके बाद अगले रोजे की शुरुआत तक आप खान-पान का ध्‍यान रखें । ऐसा खाना ही खाएं जो आसानी से पच सके । जिसे खाने के बाद बहुत प्‍यास ना लगे और ये आपको भरपूर एनर्जी दे ।

नींद पूरी लें
रोजेदार को ये ध्‍यान रखना चाहिए कि उसके शरीर को आराम की भी उतनी ही आवश्‍यकता हे जितना कि बाकी काम की । इसलिए खानपान के साथ एक अच्‍छी नींद बहुत आवश्‍यक है । कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें, आप दिन में भी सोकर अपनी नींद पूरी कर सकते हैं । शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए दिन भर दौड़ भाग के काम करने से बचें ।

पानी खूब पीएं
खाने से ज्‍यादा पीने वाली चीजों पर ध्‍यान दें । पानी, जूस, दूध, दही जैसी चीजों का सेवन करें ।गर्मियों में उपवास के दौरान डिहाइड्रेशन होने की संभावना सबसे ज्‍यादा होती है । इससे बचने के लिए खूब पानी पीएं, फलों का जूस पीएं और सब्जियों को अपनी डायट में शामिल करें । रमजान के महीने में कॉफी, चाय और कोल्ड ड्रिंक्स को पूरी तरह अवॉइड करना चाहिए । ये सभी चीजें शरीर में पानी को अवशोषित कर लेती हैं ।

एक्सरसाइज करें
उपवास के साथ-साथ आपको अपने शरीर को सेहतमंद रखने के लिए एकसरसाइज भी जरूर करना चाहिए । योग और एक्‍सरसाइज के साथ आप अपने शरीर को दिन भर चुस्‍त-दुरुस्‍त पाएंगे और तनाव से भी दूर रहेंगे । सेहत के साथ दिमाग को भी रिलैक्‍स करना आवश्‍यक है । रोजेदार इस बात का ख्‍याल रखें और बहुत आराम करने की बजाया थोड़ा बहुत एक्‍सरसाइज जरूर करें ।

ये फल खाएं
इस मौसम में कई तरह के फल्‍ बाजार में आसानी से उपलब्‍ध हैं । पानी की की कमी ना हो इसके लिए तरबूज, खरबूज जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं । नारियल पानी पीएं, अंगूर अनानास और आम जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं । इन सभी में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्‍व पाए जाते हैं । जिनकी सही मात्रा आपको स्‍वस्‍थ बनाए रखती है ।