दांतों के दर्द को छूमंतर कर देता है सरसों के तेल का ये नुस्खा

दांतों में दर्द हो तो मानों जीना मुश्किल हो जाता है । पूरी दिनचर्या प्रभावित हो जाती है । ऐसे में ये नुस्‍खा बहुत काम आएगा ।

New Delhi, Jul 14 : शरीर में दर्द हो तो उठना बैठना मुश्किल हो जाता है । दर्द सहन करने की क्षमता भी इतनी नहीं होती, और जब बात दांतों के दर्द की हो तो पूछिए ही मत । दांत का दर्द दांतों से शुरू होकर गर्दन, कान और फिर सिर दर्द में तब्‍दील हो जाता है । कई बार ये इतना तकलीफदेह होता है कि कुछ सोचना समझना भी मुश्किल हो जाता है । ऐसे में एक उपाय आपके बहुत काम आ सकता है । ये घरेलु उपाय है और बहुत ही राहत भरा है ।

Advertisement

सेहत का खजाना है सरसों का तेल
सरसों के तेल में ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स और बीटा कैरोटीन पाये जाते हैं । ये कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन का बेहतरीन स्रोत है । इसके अलावा इसमें फैटी एसिड पाए जाते हैं । सरसों के तेल का प्रयोग भोजन में तो करते ही हैं इसके अलावा ये बॉडी पेन के लिए भी बहुत काम आता है । ये बालों के लिए भी अच्‍छा है और जब आपको दांतों का दर्द सताए तो भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं ।

Advertisement

पायरिया की प्रॉब्‍लम में असरदार
सरसों का तेल दांतों के दर्द और पायरिया में काफी उपयोगी माना जाता है। दांत में दर्द होने पर सरसों के तेल को दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द में राहत मिलती है। अगर आपको पायरिया की शिकायत है तो आप सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर रोज इससे मंजन करें। थोड़े दिन में आपका पायरिया ठीक हो जाएगा।

कान में दर्द हो तो ये उपाय अपनाएं
इसके अलावा अचानक कभी कान में दर्द उठ जाए तो उस स्थिति में सरसों का तेल बहुत काम आता है। दर्द के वक्त इसकी कुछ बूंदे कान में डालने से तुरंत राहत मिलती है। इसके अलावा सरसों के तेल में लहसुन डाल कर गर्म कर के भी कान में डाला जा सकता है। ये भी तुरंत आराम देता है और बहुत लाभदायक है ।

टैनिंग से बचाता है, एंटिएजिंग गुण
सरसों के तेल में विटामिन ई अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है । इसलिए ये आपको सूरज की हानिकारक यूवी किरणों और पॉल्‍यूशन से स्किन को होने वाले नुकसान से बचाता है । इसमें एंटीएजिंग गुण पाए जाते हैं । गर्मियों में तेज धूप से बचने के लिए कोई क्रीम मॉइश्‍चराइजर लगाने से पहले सरसों का तेल लगा लें । ये आपके लिए बहुत ही अच्‍छा रहेगा । लेकिन कम मात्रा में प्रयोग करें ।