स्‍मोकिंग छोडना चाहते हैं, लेकिन छोड़ नहीं पा रहे हैं, ये ट्रिक्‍स ट्राय करें

छोटी उमर में लगा सिगरेट का चस्‍का बड़ी उमर तक छूटता नहीं है, बहुत कुछ ट्राय कर चुके हैं तो अब इन उपायों को भी ट्राय करें । ये आपके बहुत काम आएंगे ।

New Delhi, May 15 : सिगरेट पीना आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक है ये बात सिगरेट पीने वाले भी अच्छी तरह से जानते हैं । सिगरेट के पैकेट पर बने विज्ञापन ये बताने के लिए काफी हैं कि इस लत के कितने बुरे परिणाम हो सकते हैं ।  मामूली टशन से शुरू हुई ये लत आगे चलकर बहुत मुसीबत बन सकती है । भारतीयों पर हुई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि धूम्रपान के मामले में भारतीय सबसे आगे हैं । इससे होने वाली प्रॉब्‍लम्‍स भी भारतीयों में ही ज्‍यादा देखी गई हैं ।

Advertisement

छोड़ना चाहते हैं सिगरेट
सिगरेट से होने वाले नुकसान आपको भी इससे दूर रहने के लिए कहते होंगे, लेकिन आप इसे छोड़ने में बार-बार फेल हो रहे होंगे । परेशान नाहों, सिगरेट छोड़ना इतना भी मुश्किल नहीं है । थोड़ा सा आत्‍मविश्‍वास के साथ आप इस बुरी लत से खुद ही दूर हो सकते हैं । सिगरेट से दूर रहने के लिए सबसे पहले आपको ऐसे लोगों से दूर रहना होगा जो आपको इसमें कंपनी देते हैं, आगे जानिए वो उपाय जो आपको सिगरेट छोड़ने में मदद करेंगे ।

Advertisement

अजवायन इस्‍तेमाल करें
जब भी आपको सिगरेट पीने की तलब लगे तो अजवायन के कुछ बीच लें और उन्हें चबाएं। शुरू में यह आपको मुश्किल मिलेगा लेकिन कुछ ही दिनों में इससे आपकी धूम्रपान करने की लत दूर हो जाएगी। अजवायन का फ्लेवर थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन एक जानदार खुशबू होने के कारण ये सिगरेट की तलब को दूर करने में आपकी मदद करेगा ।

लौंग और दालचीनी
ये उपाय आपके जरूर काम आएगा । लौंग या दालचीनी के एक टुकड़े को मुंह में रखें । इसे हल्‍का-हल्‍का दबाएं और चूसें । जब भी सिगरेट पीने का मन करे तब ऐसा करें । इससे आपको मुंह में एक अजीब सी नशे वाली खुशबू हमेशा मिलती रहेगी और सिगरेट की तलब भी मिटती जाएगी । ये उपाय आपके बहुत काम आएगा । इससे आपको सिगरेट छोड़ने में मदद मिलेगी।

अंगूर के बीज
अंगूर के बीज बहुत ही फज्ञयदेमंद माने जाते हैं । ये बाजार में आसानी से मिलते हैं, सिगरेट छोड़ने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है । जब भी आपका सिगरेट पीने का मन करें तो इसके कुछ दानें लेकर चबा लें ।  इसका सेवन सिगरेट की लत को दूर करने के साथ रक्‍त में एसिडिटी को कम करके स्मोकिंग से होने वाले नुकसान से भी बचाता है ।

तांबे के बर्तन में पीएं पानी
हमारी भारतीय परंपरा में तांबे के बर्तन को बहुत ही शुभ माना गया है । इसमें रखा हुआ पानी पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं । बॉडी से सारे टॉक्सिक एलीमेंट बाहर चले जाते हैं और शरीर में जमा दूसरे हानिकारक तत्‍व भी बाहर आ जाते हैं । नियमित रूप से ऐसा पानी पीने से सिगरेट पीने की इच्‍छा कम हो जाती है । ये आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा ।

शहद और तुलसी
शहद में विटामिन्‍स, एंजाइम और प्रोटीन होता है जो कि आराम से स्‍मोकिंग की आदत को छुड़वाने में मदद करता है। जब भी आपको सिगरेट पीने की लालस हो तो शहद चाट लें। इससे कुछ समय में ही आपकी सिगरेट पीने की आदत दूर हो जाएगी। सिगरेट पीने की बजाए आप तुलसी की पत्तियों को चबाएं। हर सुबह और शाम लगभग 2-3 तुलसी की पत्तियां चबाने से सिगरेट पीने की लत छूट जाती है।