क्‍या आप रोजाना 2 घंटे कार ड्राईव करते हैं ?

शहरों में ज्‍यादातर लोग कई घंटे की ड्राईविंग करते हैं । एक कोने से दूसरे कोने में पहुंचने के लिए ऐसा करना जरूरी भी है । लेकिन हाल ही में इस पर हुई एक रिसर्च क्‍या कहती है ये जानना आपके लिए जरूरी है ।

New Delhi, Apr 10 : क्या आप रोजाना कार ड्राइविंग करते हैं । क्‍या आप रोजाना 2 घंटे से ज्‍यादा कार चलाते हैं, जवाब हां में है तो ये खबर आपके लिए ही है । शायद आप नहीं जानते लेकिन दो घंटे से ज्‍यादा कार ड्राइव करने की आपकी ये मजबूरी आपको गंभीर परेशानी में डाल रही है । आप एक ऐसी अनजानी बीमारी की ओर बढ़ रहे हैं जिसका इलाज एक समय बाद संभव नहीं । रोज दो घंटे से ज्‍यादा कार में बिताया गया आपको समय आपको क्‍या नुकसान पहुंचा रहा है इस पर एक रिसर्च आई है ।

रिसर्च में हुआ खुलासा
दो घंटे से ज्‍यादा ड्राईव करने वाले लोगों पर हुई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जो लोग एक दिन में दो घंटे या इससे ज्‍यादा की ड्राइव करते हैं उनका आईक्‍यू लेवल धीरे-धीरे कम होने लगता है । वो आलसी होने लगते हैं । रिसर्चर्स के मुताबिक जो लोग एक दिन में दो घंटे या इससे ज्‍यादा कार ड्राइविंग करते हैं वो सामान्‍य लोगों के मुकाबले ज्‍यादा सुस्‍त होते हैं, उन्‍हें थकान ज्‍यादा महसूस होती है जिसका असर उनकी दिमाग की शक्ति पर पड़ा ।

आईक्‍यू भी कम हो जाता है
दो घंटे से ज्‍यादा ड्राईव करने वाले लोगों की ब्रेन पॉवर कम होती है, जिससे उनका आईक्‍यू लेवल भी कम होने लगता है । रोज कार ड्राइव करने वाले लोगों में ये खतरा तेजी से बढ़ता है । इस रिसर्च में 37 से 73 साल तक के 5 लाख से ज्‍यादा लोगों को शामिल किया गया था । बेहद बड़े स्‍तर पर हुई इस स्‍टडी में 5 साल का समय लिया गया ।

5 साल के बाद नतीजा
इन लोगों की समझ को 5 साल तक जांचा परखा गया । सभी की लाइफस्‍टाइल मसलन ड्राइविंग, रहन सहन, टीवी देखना वगैरह पर नजर रखी गई । शोध में शामिल लोगों की इंटेलिजेंस और मैमोरी को भी जांचा गया ।  इस शोध के आंकड़ों ने खुद रिसर्चर्स को भी चौंका दिया । शोध में शामिल लगभग एक लाख लोग ऐसे थे जो रोजाना 2-3 घंटे ड्राइविंग करते थे ।

टीवी देखने से भी होती है ये प्रॉब्‍लम
इन लोगों की ब्रेनपॉवर शुरूआत में ठीकठाक थी लेकिन बाद में ये घटने लगी । इसी तरह एक टेस्ट 3 घंटे टी.वी देखने वाले लोगों पर किया गया, जिसमें इतना टीवी देखने वाले लोगों का दिमाग कम बताया गया । वहीं कंप्यूटर का इस्तेमाल करने वालों का ब्रेन शार्प बताया गया । खासतौर से बच्‍चे जो टीवी बहुत ज्‍यादा देखते हैं उनके लिए ये बिलकुल भी सही नहीं बताया गया है ।

शहरी लोगों के लिए खास चेतावनी
जो लोग शहर में रहते हैं और 2 घंटे से ज्‍यादा रोजाना ड्राइव करते हैं, उनके लिए ये रिसर्च बहुत महत्‍वपूर्ण हैं । आप किसी भी तरह अपनी इस समस्‍या का समाधान निकालें । कार पूल के जरिए, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इसतेमाल करके कैसे भी अपने ड्राईविंग टाइम को कम कीजिए । ताकि आप एक सेहतमंद जिंदगी जी सकें और एकदम हेल्‍दी रहें ।