बहुत लाभकारी है हरा टमाटर, सेहत के लिए इसके जबरदस्त फायदे अभी जानिए

लाल टमाटर की ही तरह हरा टमाटर भी बाजार में खूब मिलता है । लेकिन इसके फायदे पता ना होने के कारण बहुत कम लोग इसे खरीदते हैं । आगे पढ़ें, इसके जबरदस्‍त लाभ ।

New Delhi, Jan 22: भारतीय व्‍यंजनों में टमाटर का बहुत जरूरी रोल है । किसी भी सब्‍जी में जब तक लाल लाल टमाटर ना जाए तब तक स्‍वाद ही नहीं आता । लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हरा टमाटर भी आपकी सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद है जितना लाल । फूड एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हरे टमाटर में विटामिन सी, विटामिन-ए, फाइबर, फोलेट, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं ।  इसे अपनी डाइट में शामिल कर आप इसके एंटी इंफ्लामेट्री गुणों का फायदा उठा सकते हैं । हरे टमाटर आपकी इम्यूनिटी मजबूत करते हैं ।

इम्यूनिटी होगी मजबूत
हरे टमाटर में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, विटामिन सी आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है । हरे टमाटर को डाइट में शामिल करना इम्‍यूनिटी को मजबूत करेगा ।
आंखों के लिए फायदेमंद
टमाटर आपकी आईसाइट के लिए फायदेमंद हैं । हरे टमाटर में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों को हेल्दी रखने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है ।

ब्लड प्रेशर
हरे टमाटर, पोटैशियम का स्रोत हैं । जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है । ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हरे टमाटर का सेवन बेहद फायदेमंद है । बीपी कंट्रोल में होगा तो दिल के लिए भी अच्‍छा होगा । दिल के मरीज भी हरे टमाटर का सेवन जरूर करें, ये बहुत लाभदायक है ।

स्किन के लिए फायदेमंद
डाइट में हरे टमाटर को शामिल करना स्किन के लिए भी फायदेमंद होगा । हरे टमाटर में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं । खाने के साथ ही आप हरे टामटर को पीसकर इसे फेसपैक की तरह भी स्किन पर अप्‍लाई कर सकते हैं ।