सुबह उठने पर क्‍या सूज जाती हैं आपकी आंखें ? ऐसे पाएं इस परेशानी से छुटकारा  

सुबह उठने पर कई लोगों को अकसर सूजी हुई आंखों की परेशानी होती है । क्‍या इसका कोई घरेलु इलाज है ? बिलकुल है, आगे पढ़ें ।

New Delhi, Nov 29 : कई बार जब हम रात को देर से सोते हैं और सुबह जल्‍दी उठते हैं तो आंखें सूजी हुई मिलती हैं । बहुत ज्‍यादा रोने पर, टीवी ज्‍यादा देखने पर भी आंखों की यही हालत होती है । कई लोगों की पलकें और आंखों के नीचे तक इसका असर पड़ता है । जबकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके साथ अकसर ही ये प्रॉब्‍लम आती है । इससे छुटकारा पाने के लिए आपको हम आज कुछ उपाय बताने वाले हैं, ये घरेलु उपाय आप कभी भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं । इन उपायों के इस्‍तेमाल से आपको आंखों की सूजन से फौरन छुटकारा मिल जाएगा ।

खीरा
आंखों के लिए ये सबसे उपयुक्‍त चीज है । आंखों के नीचे से सूजन हटाने में खीरा हमेशाकारगर साबित होता है, इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीउेंट आंखों की जलन को कम करते हें और आंखों की त्‍वचा को ताजगी प्रदान करते हैं । खीरे के दो गोल टुकड़े कांटे और करीब 15 मिनट तक उन्‍हें आंख के ऊपर रहने दें । 15 मिनट बाद हल्‍के गुनगुने पानी में मलमल का कपड़ा डुबोकर आंखों को पोंछ लें । आपकी आंखों को तुरंत आराम मिलेगा और दर्द भी गायब हो जाएगा ।

बर्फीला पानी
आखों की सूजन से तुरंत निजात पाने का सबसे कारगर तरीका हैं एकदम ठंडा पानी । चिल्‍ड वॉटर लें और इससे अपनी आंखों को छींटे मारे । ये आंखों की जलन को काफी हद तक ठीक कर देता है । आंखों के अगल – बगल ब्‍लड सर्कुलेशन तेज करत है । आंखों पर आने वाली सूजन को सेटल करके सिकन को टाइट करता है । आंखों में अगर दर्द हो रहा हेाता तो भी आप इस प्रक्रिया को इस्‍तेमाल कर सकते हैं । आंखों में आइसपैक लगाने से भी आराम मिलता है ।

मालिश
आंखों की मालिश करने से भी सूजन से मुक्ति मिलती है  । लेकिन ये मालिश किसी तेल आदि से नहीं होगी बस हाथों से होगी । उंगलियां के छोर का आंखों के ऊप्‍र रखें और सर्कुलर मोशन में हिलाते जाएं । 5 से 6 मिनट तक इस प्रकिया को दोहराएं । ऐसा करने से आंखों की त्‍वचा में रक्‍त का संचार होगा और सूजन धीरे-धीरे खुद ही कम हो जाएगी । आप मालिश के लिए आलमंड ऑयल यानी बादाम का तेल भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं ।

ठंडी चम्‍मच का इस्‍तेमाल
सूजी आंखों से राहत पाने का ये एक पुराना नुस्‍खा है । पुराने समय में धतु को काई भी बर्त ठंडे पानी में डालकर आंखों में लगाते थे । आजकल चममच का प्रयोग इसके उपचार में किया जाता है । दो चममच ठंडी करने के लिए पिफ्रज में डाल दें । अब चम्‍मचों को आंखों के प्रभावित हिस्से पर लगाएं । 5 से 7 मिनट में आंखों की सूजन दूर होने लगती है । इस उपाय को आप सुबह उठते ही आजमा सकते हैं ।

वाइट पोर्शन ऑफ एग
अंडे का सफेद हिस्‍सा प्रोटीन से भरपूर होता है । इसे त्‍वचा पर लगाने से त्‍वचा प्राकृतिक रूप से कसाव महसूस करने लगती है । आंखों पर सूजन बार-बार परेशान करती हो तो इस उपाय को जरूर आजमाएं । अंडे के सफेद हिस्‍से को कॉटन की मदद से आंखों के ऊपर और नीचे लगाएं । 5 मिनट लगे रहने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें । हफ्ते में दो बार इस उपाय को ट्राई करें, आंखों की प्रॉबलम फिर नहीं सताएगी ।

टी बैग्स का प्रयोग
आंखों की सूजन और काले घेरे दोनों को दूर करने के लिए आप टी बैग्‍स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं । चाय के दो बैग्‍स भिगोकर आंखों के ऊपर रख दें । आंखों के हर हिस्‍से पर इस बैग की नमी महसूस होनी चाहिए । 5 से 10 मिनट बाद इसे हटा लें और आंखों को धो लें । दरअसल चाय में नैचुरल टनीन होता है जो सूजन पर असरदार होता है । आप इस उपाय को सुबह उठते ही प्रयोग में ला सकते हैं ।

एवोकाडो
एवोकाडो, एक विदेशी फल है जो अब भारत में भी आसानी से प्राप्‍त है । विटामिन मिनरल्‍स से भरपूर ये फल आंखों के लिए बहुत सेहतमंद माना जाता है । इसे खाने से आंखों की रौशनी मजबूत होती है । आंखों की सूजन में भी ये फल बहुत काम आता है  । इसकी गुठली हटाकर गूदे को मैश कर लें । अब इस पेस्‍ट को आंखों के ऊपरी और निचले हिस्से में लगाएं । इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स आंखों की त्‍वचा पर असरदार साबित होते हैं । 10 मिनट बाद आंखों को धो लें  ।

आलू के टुकड़े
आंखों को ठंडक पहुंचाने के लिए खरीर के तरह आलू का भी इस्‍तेमाल किया जाता है । आलू को गोल आकार में काटकर आंखों के ऊपर रख लें । कुछ देर रहने दें फिर इसे गरम पानी से धो लें । खीरे की तरह आलू भी आंखों को ठंडक प्रदान करता है । ब्‍यूटी रिलेटेड किसी भी प्रॉब्‍लम में आलू आपकी मदद करता है । इसके इसतेमाल से काले घेर की प्रॉब्‍लम भी ठीक होती है और झाईयां भी कम होती है ।