3 साल के बच्‍चे की नींद में हुई मौत, एक हफ्ते बाद पता चला कारण, हर पैरेन्‍ट्स को सावधान करती खबर

अपने 3 साल के मासूम को सुबह बिस्‍तर में मृत देखकर किस मां-बाप को सदमा नहीं लगेगा । कुछ ऐसा ही हुआ अमेरिका के शॉर्टलैंड परिवार के साथ, ये कहानी हर मां-बाप के लिए जाननी जरूरी है ।

New Delhi, Jul 04 : 3 साल का हंसता खेलता बच्‍चा, अपनी मां को आई लव यू बोल के गहरी नींद में सो गया । सुबह मां ने जगाने की बहुत कोशिश की लेकिन वो बच्‍चा नहीं उठा । डॉक्‍टर के पास ले गए तो उन्‍होने उसे मृत बता दिया । ये कह दिया कि बच्‍चे की नींद में ही मौत हो चुकी है । ये सुनते ही मां-बाप धम्‍म से जमीन पर बैठ जाते हैं, समझ नहीं आता डॉक्‍टर क्‍या सच बोल रहे हैं । उनका हंसता खेलता 3 साल का बेटा नींद में ही उन्‍हें छोड़कर चला गया । ये घटना आपके साथ भी हो सकती है, अगर आपने भी सावधानी नहीं बरती तो ।

साल 2016 की घटना
अमेरिका में रहने वाले शॉर्टलेंड फैमिली की ये कहानी हर मां-बाप की आंखों को नम कर देगी । साल 2016 में जॉश और जैसमीन शॉर्टलेंड के 3 साल के बेटे की सोते समय मौत हो गई थी । मौत के बाद इसका कारण समझने में डॉक्‍टर्स को पूरे एक हफ्ते का समय लगा । जब कारण पता चला तो पूरा परिवार हक्‍का-बक्‍का रह गया । उनके बेटे के साथ वो घटा जो किसी ने पहले सुना तक नहीं था ।

इस वजह से हुई मौत
3 साल के ब्रायन एंड्रयू को मामूली सा चिकन पॉक्स हुआ था । आम बच्‍चों की तरह वो भी कुछ दिन बाद खेलने-कूदने लगा । घर में एक और छोटा बच्‍च था तो ब्रायन को उसकी दादी के पास भेज दिया गया । मां जैसमिन को क्‍या पता था कि जिसे वो खुद से कुछ दिनों के लिए दूर कर रही है, वो उसके पास दोबारा वापस आएगा ही नहीं । वो उसे आखिरी बार जिंदा देख रही थी ।

नींद में हुई मौत
एक सुबह जब ब्रायन खुद से बिस्‍तर से उठकर बाहर नहीं आया तो उसकी दादी उसके कमरे में पहुंची । कई कोशिशों के बाद भी जब वो नहीं उठा तो दादी ने इमरजेंसी सर्विस को कॉल किया । लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी । डॉक्टर्स के मुताबिक ब्रायन की मौत नींद में ही हो गई थी । घटना के बाद ब्रायन के पेरेंट्स सदमे में चले गए । ब्रायन की मां को अपने बेटे का आखिरी बार कहा आई लव यू आज तक याद है ।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा
दरअसल ब्रायन की मौत का कारण था चिकनपॉक्‍स, जो एक गंभीर इनफेक्‍शन के रूप में फैल गया था । ये एक रेयर डिजीज है, जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों ने सुना है और ये ऐसे हर किसी को होता भी नहीं है । डॉक्टर्स के मुताबिक बच्चे के शरीर में Staphylococcus  नामक बैक्टीरिया फैल गया था । जिससे ब्ल्ड प्वाइजनिंग (sepsis) हो गई थी। औश्र यही उस मासूम की नींद में मौत का कारण बन गया ।

खुजलाने की वजह से फैला संक्रमण
डॉक्‍टर्स के मुताबिक चिकन पॉक्स की वजह से बच्चे के शरीर पर छाले पड़ गए थे । इन छालों को ब्रायन ने खुजला दिया था, जिसकी वजह से ये रिस गए और इसकी वजह से बैक्टीरिया खून में फैल गया । जैसमीन की मां ने ब्‍लॉग के जरिए अपनी ये दर्दनाक कहानी सबके साथ शेयर की है । ताकि किसी और मां को ये दर्द ना सहना पड़े । चिकनपॉक्‍स में बच्‍चों का खास ख्‍याल रखें । ये आम तो है लेकिन जानलेवा भी हो सकता है ।