स्वास्थ्य

3 साल के बच्‍चे की नींद में हुई मौत, एक हफ्ते बाद पता चला कारण, हर पैरेन्‍ट्स को सावधान करती खबर

अपने 3 साल के मासूम को सुबह बिस्‍तर में मृत देखकर किस मां-बाप को सदमा नहीं लगेगा । कुछ ऐसा ही हुआ अमेरिका के शॉर्टलैंड परिवार के साथ, ये कहानी हर मां-बाप के लिए जाननी जरूरी है ।

New Delhi, Jul 04 : 3 साल का हंसता खेलता बच्‍चा, अपनी मां को आई लव यू बोल के गहरी नींद में सो गया । सुबह मां ने जगाने की बहुत कोशिश की लेकिन वो बच्‍चा नहीं उठा । डॉक्‍टर के पास ले गए तो उन्‍होने उसे मृत बता दिया । ये कह दिया कि बच्‍चे की नींद में ही मौत हो चुकी है । ये सुनते ही मां-बाप धम्‍म से जमीन पर बैठ जाते हैं, समझ नहीं आता डॉक्‍टर क्‍या सच बोल रहे हैं । उनका हंसता खेलता 3 साल का बेटा नींद में ही उन्‍हें छोड़कर चला गया । ये घटना आपके साथ भी हो सकती है, अगर आपने भी सावधानी नहीं बरती तो ।

साल 2016 की घटना
अमेरिका में रहने वाले शॉर्टलेंड फैमिली की ये कहानी हर मां-बाप की आंखों को नम कर देगी । साल 2016 में जॉश और जैसमीन शॉर्टलेंड के 3 साल के बेटे की सोते समय मौत हो गई थी । मौत के बाद इसका कारण समझने में डॉक्‍टर्स को पूरे एक हफ्ते का समय लगा । जब कारण पता चला तो पूरा परिवार हक्‍का-बक्‍का रह गया । उनके बेटे के साथ वो घटा जो किसी ने पहले सुना तक नहीं था ।

इस वजह से हुई मौत
3 साल के ब्रायन एंड्रयू को मामूली सा चिकन पॉक्स हुआ था । आम बच्‍चों की तरह वो भी कुछ दिन बाद खेलने-कूदने लगा । घर में एक और छोटा बच्‍च था तो ब्रायन को उसकी दादी के पास भेज दिया गया । मां जैसमिन को क्‍या पता था कि जिसे वो खुद से कुछ दिनों के लिए दूर कर रही है, वो उसके पास दोबारा वापस आएगा ही नहीं । वो उसे आखिरी बार जिंदा देख रही थी ।

नींद में हुई मौत
एक सुबह जब ब्रायन खुद से बिस्‍तर से उठकर बाहर नहीं आया तो उसकी दादी उसके कमरे में पहुंची । कई कोशिशों के बाद भी जब वो नहीं उठा तो दादी ने इमरजेंसी सर्विस को कॉल किया । लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी । डॉक्टर्स के मुताबिक ब्रायन की मौत नींद में ही हो गई थी । घटना के बाद ब्रायन के पेरेंट्स सदमे में चले गए । ब्रायन की मां को अपने बेटे का आखिरी बार कहा आई लव यू आज तक याद है ।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा
दरअसल ब्रायन की मौत का कारण था चिकनपॉक्‍स, जो एक गंभीर इनफेक्‍शन के रूप में फैल गया था । ये एक रेयर डिजीज है, जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों ने सुना है और ये ऐसे हर किसी को होता भी नहीं है । डॉक्टर्स के मुताबिक बच्चे के शरीर में Staphylococcus  नामक बैक्टीरिया फैल गया था । जिससे ब्ल्ड प्वाइजनिंग (sepsis) हो गई थी। औश्र यही उस मासूम की नींद में मौत का कारण बन गया ।

खुजलाने की वजह से फैला संक्रमण
डॉक्‍टर्स के मुताबिक चिकन पॉक्स की वजह से बच्चे के शरीर पर छाले पड़ गए थे । इन छालों को ब्रायन ने खुजला दिया था, जिसकी वजह से ये रिस गए और इसकी वजह से बैक्टीरिया खून में फैल गया । जैसमीन की मां ने ब्‍लॉग के जरिए अपनी ये दर्दनाक कहानी सबके साथ शेयर की है । ताकि किसी और मां को ये दर्द ना सहना पड़े । चिकनपॉक्‍स में बच्‍चों का खास ख्‍याल रखें । ये आम तो है लेकिन जानलेवा भी हो सकता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago