सब्जियों को लंबे समय तक बनाए रखिए फ्रेश, इस्‍तेमाल कीजिए ये 7 ईजी टिप्‍स

गर्मियों में कैसे रखें सब्‍जियों को फ्रेश ? अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो सारे जवाब मिलेंगे हमारे इस आर्टिकल में, पढ़ें और इस्‍तेमाल में लाएं ।

New Delhi, Jul 28 : गर्मियों के मौसम में सब्जियां खराब होना एक आम समस्‍या है । कोई भी सब्‍जी ले कर आओ, एक से दो दिन चलती हैं । या तो वो मुरझा जाती हैं, या फिर खराब हो जाती हैं । खास तौर पर हरी सब्जियां । उनका तो अगले दिन ही मुरझाना तय है । घर में कोई सब्‍जी लाने वाला है तब तो ठीक है लेकिन अगर आप दोनों ही वर्किंग हैं, घर में लेट से आते हैं तो … रोज-रोज सब्‍जी खरीदना भी तो मुश्किल हो जाता होगा । आइए आपकी परेशानी का हल है हमारे पास । सब्जियों को फ्रेश रखने की कुछ ईजी-ईजी टिप्‍स । इस्‍तेमाल करेंगी तो जान पाएंगी कि कितना आसान है सब्जियों को कम से कम एक हफ्ते के लिए स्‍टोर करना ।

टिप नंबर 1
गर्मियों में अगर आप चाहती हैं कि सब्जियां ज्‍यादा समय तक ताजी रहें तो आप उन्‍हें फ्रिज में गीला मत रखें । सब्जियों को अच्‍छे से सुखाकर ही स्‍टोर करें । सब्जियों को सूखी जगहों पर रखें ताकि उनमें नमी ना आए ।
टिप नंबर 2 – आलू और प्‍याज को एक दूसरे के साथ और पास नहीं रखना चाहिए । अकसर घरों में आलू और प्‍याज एक साथ रख दिए जाते हैं । लेकिन ऐसा होने से दोनों एक दूसरे के संपर्क में आकर एक – दूसरे को खराब करने लगते हैं ।  प्‍याज से कुछ ऐसी गैसे निकलती हैं जो आलू को ताजा बनाए रखने में बाधा पहुंचाती है ।

टिप नंबर 3
हरी सब्जियों को बाजार से लाने के बाद धोकर, सुखाकर खुले में रखें । फ्रिज में आप इन्‍हें पॉलीथीन में बांधकर ना रखें । ऐसा करने से सब्‍जी अपनी ताजगी खोने लगती है । पालक जैसी हरी सब्‍जी को आप बाजार से तभी लाएं जब आप उन्‍हें पकाना चाहती हैं । पालक बहुत जल्‍दी खराब होने वाली सब्‍जी है ।

टिप नंबर 4
हर सब्‍जी की गार्निशिंग में इस्‍तेमाल होने वाला धनिया कैसे ताजा बना रह सकता है, अगर ये आपका सवाल है तो उसका जवाब है हमारे पास । धनिया को ठंडल वाले एरिया से पानी में भिगाकर रखें । फ्रिज में साइड स्‍टैंड पर आप किसी बोतल या गिलास में पानी भरकर आप धनिया को रख सकते हैं । ऐसा करने से धनिया ताजी बनी रहती है ।

टिप नंबर 5
यूं तो बैंगन, नींबू जैसे सब्‍जी और फल खराब नहीं होते । लेकिन इन्‍हें थोड़ा लंबे समय तक चलाने के लिए इनकी स्किन पर कोकोनट ऑयल यानी नारियल का तेल लगा दें । एक हल्‍की, पतली सी लेयर । स्किन भी चमकती रहेगी और सब्‍जी भी फ्रेश रहेगी ।
टिप नंबर 6
गाजर और शिमला मिर्च जैसी सब्जियों को कैसे आप स्‍टोर कर सकती हैं । इन सब्जियों को आप बाजार से लाएं, धोएं सुखाएं और इनके डंठल काटकर अलग कर लें । अब या तो इन्‍हे ऐसे ही स्‍टोर कर लें या फिर बारीक काटकर कंटेनर में स्‍टोर कर लें । एक हफ्ते तक आराम से आप इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं ।

टिप नंबर 7
लहसुन और अदरक को स्‍टोर करना सबसे आसान हैं । आप इन्‍हें फ्रिज में रखें, गैस के आसपास किसी टोकरी में ना रखें । या किचन के किसी ऐसे कोने में रखें जहां ठंडा रहता हो और रौशनी ज्‍यादा ना पड़ती हो । एक टिप है अदरक – लहसुन के पेस्‍ट को लंबे समय तक सही बनाए रखने के लिए । इनका पेस्‍ट तैयार कर आप एक चम्‍मच गरम तेल इसमें डाल दें । ये पेस्‍ट पूरे एक हफ्ते तक नहीं महकेगा ।