स्वास्थ्य

सब्जियों को लंबे समय तक बनाए रखिए फ्रेश, इस्‍तेमाल कीजिए ये 7 ईजी टिप्‍स

गर्मियों में कैसे रखें सब्‍जियों को फ्रेश ? अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो सारे जवाब मिलेंगे हमारे इस आर्टिकल में, पढ़ें और इस्‍तेमाल में लाएं ।

New Delhi, Jul 28 : गर्मियों के मौसम में सब्जियां खराब होना एक आम समस्‍या है । कोई भी सब्‍जी ले कर आओ, एक से दो दिन चलती हैं । या तो वो मुरझा जाती हैं, या फिर खराब हो जाती हैं । खास तौर पर हरी सब्जियां । उनका तो अगले दिन ही मुरझाना तय है । घर में कोई सब्‍जी लाने वाला है तब तो ठीक है लेकिन अगर आप दोनों ही वर्किंग हैं, घर में लेट से आते हैं तो … रोज-रोज सब्‍जी खरीदना भी तो मुश्किल हो जाता होगा । आइए आपकी परेशानी का हल है हमारे पास । सब्जियों को फ्रेश रखने की कुछ ईजी-ईजी टिप्‍स । इस्‍तेमाल करेंगी तो जान पाएंगी कि कितना आसान है सब्जियों को कम से कम एक हफ्ते के लिए स्‍टोर करना ।

टिप नंबर 1
गर्मियों में अगर आप चाहती हैं कि सब्जियां ज्‍यादा समय तक ताजी रहें तो आप उन्‍हें फ्रिज में गीला मत रखें । सब्जियों को अच्‍छे से सुखाकर ही स्‍टोर करें । सब्जियों को सूखी जगहों पर रखें ताकि उनमें नमी ना आए ।
टिप नंबर 2 – आलू और प्‍याज को एक दूसरे के साथ और पास नहीं रखना चाहिए । अकसर घरों में आलू और प्‍याज एक साथ रख दिए जाते हैं । लेकिन ऐसा होने से दोनों एक दूसरे के संपर्क में आकर एक – दूसरे को खराब करने लगते हैं ।  प्‍याज से कुछ ऐसी गैसे निकलती हैं जो आलू को ताजा बनाए रखने में बाधा पहुंचाती है ।

टिप नंबर 3
हरी सब्जियों को बाजार से लाने के बाद धोकर, सुखाकर खुले में रखें । फ्रिज में आप इन्‍हें पॉलीथीन में बांधकर ना रखें । ऐसा करने से सब्‍जी अपनी ताजगी खोने लगती है । पालक जैसी हरी सब्‍जी को आप बाजार से तभी लाएं जब आप उन्‍हें पकाना चाहती हैं । पालक बहुत जल्‍दी खराब होने वाली सब्‍जी है ।

टिप नंबर 4
हर सब्‍जी की गार्निशिंग में इस्‍तेमाल होने वाला धनिया कैसे ताजा बना रह सकता है, अगर ये आपका सवाल है तो उसका जवाब है हमारे पास । धनिया को ठंडल वाले एरिया से पानी में भिगाकर रखें । फ्रिज में साइड स्‍टैंड पर आप किसी बोतल या गिलास में पानी भरकर आप धनिया को रख सकते हैं । ऐसा करने से धनिया ताजी बनी रहती है ।

टिप नंबर 5
यूं तो बैंगन, नींबू जैसे सब्‍जी और फल खराब नहीं होते । लेकिन इन्‍हें थोड़ा लंबे समय तक चलाने के लिए इनकी स्किन पर कोकोनट ऑयल यानी नारियल का तेल लगा दें । एक हल्‍की, पतली सी लेयर । स्किन भी चमकती रहेगी और सब्‍जी भी फ्रेश रहेगी ।
टिप नंबर 6
गाजर और शिमला मिर्च जैसी सब्जियों को कैसे आप स्‍टोर कर सकती हैं । इन सब्जियों को आप बाजार से लाएं, धोएं सुखाएं और इनके डंठल काटकर अलग कर लें । अब या तो इन्‍हे ऐसे ही स्‍टोर कर लें या फिर बारीक काटकर कंटेनर में स्‍टोर कर लें । एक हफ्ते तक आराम से आप इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं ।

टिप नंबर 7
लहसुन और अदरक को स्‍टोर करना सबसे आसान हैं । आप इन्‍हें फ्रिज में रखें, गैस के आसपास किसी टोकरी में ना रखें । या किचन के किसी ऐसे कोने में रखें जहां ठंडा रहता हो और रौशनी ज्‍यादा ना पड़ती हो । एक टिप है अदरक – लहसुन के पेस्‍ट को लंबे समय तक सही बनाए रखने के लिए । इनका पेस्‍ट तैयार कर आप एक चम्‍मच गरम तेल इसमें डाल दें । ये पेस्‍ट पूरे एक हफ्ते तक नहीं महकेगा ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago