महिलाओं के लिए एक्‍सरसाइज के 7 बेहद आसान तरीके, बिना जिम जाए पाएं परफेक्ट शेप

महिलाओं के लिए फिगर में रहना बड़ी चुनौती रहती है, खासतौर से मां बनने के बाद स्थिति आउट ऑफ कंट्रोल हो जाती है । आज जानिए एक्‍सरसाइज के उन तरीकों के बारे में जिन्‍हें आप आसानी से कर सकती हैं ।

New Delhi, Feb 28 : महिलाओं के शरीर में बचपन से लेकर जवानी और फिर शादी के बाद कई परिवर्तन आते हैं । पुरुषों की तुलना में महिलाएं वेट की समस्‍या से अधिक जूझती हैं । शादी के बाद घर, परिवार और बच्‍चे की जिम्‍मेदारी में वो अपना फिगर मेंटेन ही नहीं कर पातीं । कई महिलाएं तो घर के साथ दफ्तर की भी जिम्‍मेदारी संभाल रही हैं । इतनी व्‍यस्‍त लाइफ में कई बार सेहत पीछे छूट जाती है । वजन बढ़ने की समस्‍या हर दूसरी या तीसरी औरत में आम है । बाज जानिए एक्‍सरसाइज के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिन्‍हें आप आसानी से घर पर कर सकती हैं और शेप में रह सकती हैं ।

बस 30 मिनट
रोजाना अपने लिए 30 मिनट निकालिए । गरम पानी पीजिए और लंबी वॉक कीजिए । सेहतमंद रहने के लिए ये सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है । डॉक्‍टर्स कहते हैं रोजाना 30 मिनट के लिए वॉक करने वाला व्‍यक्ति दिल की बीमारियों के खतरे से दूर रहता है और सेहतमंद रहता है । इसके अलावा आपको हम कुछ ऐसे आसान स्‍टेप भी बताने वाले हैं जो आपको फिट और शेप में रखेंगे ।

चेयर डिप्स
हम आपको स्‍टेप्‍स के साथ तस्‍वीरें भी दिखा रहे हैं ताकि आप इन्‍हें सही प्रकार से कर पाएं । तस्‍वीर में देखिए, अपने हिप्‍स के सहारे कुर्सी के किनारे पर बैठें । अब धीरे से खुद को नीचे स्लाइड करें । आपकी कोहनी को 90 डिग्री तक मुड़नी चाहिए । अब कुर्सी के ऊपर और नीचे पुश बैक-अप करें । ऐसा आप दस से बारह सेट कर सकती हैं । शुरुआत कम से ही करें ।

चेयर स्क्वॉट्स
दूसरा स्‍टेप है चेयर स्‍क्‍वॉट्स, इसे करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन धैर्य के साथ करेंगी तो आसानी से हो जाएगा । इसमें आप कुर्सी के सामने खड़ी हो जाएं । अब अपने पैर सीधे कुर्सी से सटाएं, भुजाओं को सामने करें और कुर्सी पर बैठ जाएं । अब इसी पोजीशन में आपको खड़े होना और बैठना है । 15 से 20 चेयर स्‍क्‍वॉट्स काफी हैं । ये एक्‍सरसाइज थोड़ा थकाऊ हो सकती है ।

बटरफ्लाई एब्स
पीठ के बल लेट जाएं और तलवों को साथ में जोड़ें । अब अपने हाथों को सिर के पीछे रखें, बिलकुल तस्‍वीर की तरह । अब पैरों को बटरफ्लाई की तरह ऊपर और नीचे करें । थकान लगे तो बीच में पैरों को सीधे भी कर सकते हैं । यह प्रक्रिया आप 10 से 12 बार कर सकती हैं । इस एक्‍सरसाइज को करने से आपकी थाईज का फैट का कम होगा ।

ओब्लिक क्रंच
पेट कम करने के लिए ये एक्‍सरसाइज कारगर है । पीठ के बल लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़ लें । अब आप अपने एक एंकल को दूसरी ओर के घुटने पर रखें । उसके बाद दूसरी ओर के हाथ को सिर के पीछे ले जाएं और मुड़े घुटने की कंधे को ऊपर ले जाएं और नीचे छोड़ें । ये प्रक्रिया भी 10 – 12 बार करनी है ।

मॉडिफाइड पुश-अप
इसे करने के लिए आपको पेट के बल सीधे लेटना होगा । घुटने जमीन पर टिकाकर छाती और पैर को ऊपर उठाएं । अब ऐसा जितनी बार कर सकती हैं उतनी बार करें । कहीं खिंचाव लग रहा हो तो थोड़ी देर रुककर बॉडी को आराम दें । ये स्‍टेप आपके लिए बहुत ही लाभदायक है । इसे करने से शोल्‍डर और पैर दोनों के मसल्‍स स्‍ट्रॉन्‍ग होते हैं ।

स्टैंडिंग हिप एक्सटेंशन
आपकी थाई से चर्बी कम करने के लिए ये एक्‍सरसाइज कारगर है । कुर्सी या किसी भी चीज के सहारे खड़े हों फिर एक पैर को पीछे की ओर एकदम सीधे बिना मोड़े मूव करें । वापस पैर की सीध में ले आएं । यह स्‍टेप 25 से 30 बार करें । धीरे –धीरे कर इसे बढ़ाते जाएं । 30 से शुरू कर 50 पर जाएं और फिर 100 तक करें । पैरों को मोड़ना नहीं है, सीधे ही पीछे ले जाना है ।

स्टेप-अप्स
इसमें आपको अपने सामने एक मजबूत प्लेटफार्म रखना है । इस पर चढ़े और उतरें । शुरुआत 100 स्टेप-अप्‍स के साथ की जा सकती है । धीरे-धीरे इसे वेट के साथ भी ट्राई करें । आप इसे बढ़ाकर 500 स्‍टेप्‍स तक कर सकती हैं । ये एक्‍सरसाइज आप आसानी से घर पर कर सकती हैं, बस ध्‍यान रहे अगर आपकी सर्जरी हुई है तो इन्‍हें एक्‍सपर्ट की निगरानी में करें साथ ही खाने से पहले करें ।