स्वास्थ्य

हमेशा हैल्‍दी रहने के ये हैं 9 नियम, आयुर्वेद में विस्‍तार से बताया है

क्‍या आप चाहते हैं आप हमेशा सेहतमंद रहें, अगर हां तो जानिए हैल्‍दी रहने के 9 नियम जिन्‍हें आयुर्वेद में बताया गया है ।

New Delhi, Dec 05 : पानी : जीवन के लिए सबसे जरूरी है पानी । हमारे शरीर का 65 फीसदी हिस्‍सा पानी है । इसलिए व्‍यक्ति को पानी पीने में कोई कंजूसी नहीं करनी चाहिए । एक दिन में कम से कम दो लीटर पानी जरूर पीएं । सर्दियों के समय में भी ये आदत ना छोड़ें । आपके शरीर में पानी की कमी हो रही है ये जानने के लिए अपने पेशाब के रंग पर ध्‍यान दें । अगर ये पीला है तो आपका शरीर डिहाइड्रेट हो रहा है और अगर ये एकदम क्‍लीन हे तो समझिए आपकी बॉडी में पर्याप्‍त पानी है ।

गरम पानी का सेवन
रोज सुबह उठकर, खाने के बाद गरम पानी का सेवन करें । निश्‍चय ही ये स्‍वाद में इतना अच्‍छा नहीं लगेगा लेकिन गरम पानी पीना सेहत की दृष्टि से अति लाभकर है । गरम पानी पीने से पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है और खाना जल्‍दी पचता है । बॉडी में फैट पार्टिकल इकठ्ठे नहीं होते । वजन भी नियंत्रण में रहता है । गरम पानी पीने की आदत अभी से शुरू करें ।

भोजन के 40 मिनट बाद पानी पीएं
खाना खाने के तुरंत बाद या तुरंत पहले पानी पीना सेहत के लिए अहितकर है । पहले पानी पीने से आप सही तरीके से खाना नहीं खा पाते वहीं बाद में पानी पीने से ये पाचन में अवरोधक बनता है । खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए । खाना खाने के दौरान आप घूंट-घूंट पानी पी सकते हैं । ये भोजन को पचाने में सहायक होता है ।

नाश्‍ता समय पर करें
सुबह उठने के 45 मिनट के अंदर ही कुछ ना कुछ जरूर खा लें । हमारे शरीर में सुबह उठने के बाद 45 मिनट तक के लिए ही ऊर्जा संचित रहती है । इसके बाद बॉडी को खाने या पानी की आवश्‍यकता होती है । सुबह 7 से 9 बजे के बीच का समय नाश्‍ते के लिए एकदम हैल्‍दी रहता है । इस बीच नाश्‍ता कर लेने से ब्रेन एक्टिव रहता है और सिर दर्द की समस्‍या नहीं सताती ।

भोजन सही समय पर लें
हैल्‍दी रहने के लिए बहुत जरूरी है कि हम अपने भोजन का समय व्‍यवस्थित करें । नियत समय पर खाना खाने की आदत डालना सेहत के लिए फायदेमंद है । सबसे ज्‍यादा जरूरी है भोजन में कई प्रकार की चीजें एक साथ नहीं खाना । एक समय में दो से तीन आइटम ही खाने में शामिल करें । कई प्रकार का खाना एक साथ खाना सेहत के अनुकूल नहीं होता ।

लंग्‍स फुलाकर सांस लेना
सांस लेना एक ऐसी प्रक्रिया है जो निरंतर चलती रहती है । इसके लिए हमें कोई विशेष मेहनत नहीं करनी पड़ती । लेकिन सांस लेते हुए अगर हम एक बात का ध्‍यान रखें तो हमारे फेफड़ों की सेहत के लिए अच्‍छा रहेगा  । हमेशा लंग्‍स को फुलाते हुए सांस लें, इससे शरीर में ऑक्‍सीजन की मात्रा बढ़ेगी और लंग्‍स भी हैल्‍दी रहेंगे । इस तरह से सांस लेना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है ।

खाना खाने के फौरन बाद ना करें ये गलती
खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने के अलावा भी कुछ ऐसे काम हैं जो नहीं करने चाहिए । खाने के बाद तुरंत सोना नहीं चाहिए, इससे डायजेशन की प्रक्रिया स्‍लो हो जाती है । खाना खाने के तुरंत बाद मेहनत का काम नहीं करना चाहिए । साथ ही खाने के बाद नहाने की जल्‍दी भी ना करें । खासकर वो लोग जो स्विमिंग आदि के लिए जाते हैं उन्‍हें पेट भर खाने के बाद इसे अवॉयड करना चाहिए ।

धूप जरूर लें
गर्मी हो या सर्दी धूप में जरूर जाएं । सूर्य विटामिन डी का सबसे अच्‍छा और सबसे बढि़या स्रोत है । विटमिन डी हड्डियों के लिए सबसे ज्‍यादा हैल्‍दी है । गर्मियों में 5 मिनट की धूप काफी है तो वहीं सर्दियों में कम से कम 15 मिनट धूप जरूर सेंके । विटामिन डी के लिए महंगे सप्‍लीमेंट्स लेने की बजाय धूप सबसे अच्‍छा तरीका है ।

आपका पोश्‍चर और आपकी नींद
दो और बातें जो आपको ध्‍यान रखनी चाहिए वो है आपके बैठने का तरीका । दफ्तर में बैठकर काम करने वाले अपना पोश्‍चर सही बनाकर रहें । रीढ़ की हड्डी को सीधा रखकर बैठने की कोशिश करें । हर एक घंटे पर सीट से खड़े हों और थोड़ा टहल लें । दूसरी बात ये कि हैल्‍दी रहने के लिए भरपूर नींद का होना आवश्‍यक है । 6 से 7 घंटे की नींद लेने की कोशिश जरूर करें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago