आपका घर और ऑफिस आपको बीमार कर रहा है, ये आपकी हड्डियां खोखली कर रहे हैं !

क्या आप ये बात जानते हैं कि आपका घर और आपका ऑफिस आपकी बीमारी की सबसे बड़ी वजह बन रहे हैं ? अगर नहीं जानते तो ये खबर जरूर पढ़िए।

New Delhi, Feb 17: अगर आप अक्सर बीमार रहते हैं, या फिर शारीरीक कमजोरी महसूस करते हैं तो एक बार आपका घर और ऑफिस भी देख लीजिए। कहीं ऐसा तो नहीं कि आप इस वजह से ही बीमारी का शिकार हो रहे हैं ? अगर ऐसा है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। हम आपको बता रहे हैं कि आखिर वो क्या वजह है कि आप इससे बीमार हो सकते हैं।

हाल ही में किया गया शोध
दरअसल हाल ही में एक शोध किया गया है । देशभर के करीब 1 हजार मरीजों पर इसका अध्ययन किया गया। वो एक हजार मरीज जोड़ों के दर्द और गठिया के दर्द से बेहद परेशान थे। इस शोध में डॉक्टर्स के सामने ये निष्कर्ष निकला कि शीशे से बंद एयरकंडिशनिंग वाले घर और दफ्तर आपकी हड़्डियों को लगातार खोखला बना रहे हैं।

एयरकंडीशन घर हैं खतरनाक
जी हां भले ही आप शीशे के एयर कंडीशन घरों में आरामदायक महसूस करते होंगे, लेकिन ये आपको बेहद बीमार कर रहे हैं। ऐसे घर आधुनिक जीवनशैली का प्रतीक माने जाते हैं। लेकिन ऐसे घर ताजा हवा, खिली हुई धूप और मनमोहक बसंत से आपको दूर कर रहे हैं। इस वजह से शरीर में विटामिन डी की कमी हो रही है और हड्डियां कमजोर हो रही हैं।

दिल्ली में हुआ शोध
ये शोध नई दिल्ली स्थित इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के डॉक्टर ने की है। इस अस्पताल के सीनियर बोन सर्जरी स्पेशलिस्ट डॉ. राजू वैश्य ने ये शोध किया। उन्होंने देश के अलग-अलग शहरों में जोड़ों में दर्द और गठिया के 1 हजार मरीजों पर ये अध्ययन किया। इस शोध में उनके सामने कुछ ऐसे रिजल्ट आए हैं, जो वास्तव में हैरान करते हैं।

95 फीसदी मरीज इसके शिकार
डॉक्टर ने अपने शोध में पाया कि ऐसे मरीजों में से 95 प्रतिशत मरीजों में विटामिन डी की कमी है। इसकी सबसे खास वजह ये है कि उन्हें पराय्प्त धूप नहीं मिल पाती। धूप ही विटामिन डी का मुख्य स्रोत है। आर्थराइटिस केयर फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. राजू वैश्य का कहना है कि विटामिन डी का मुख्य स्रोत सूरज की रोशनी है। ये शरीर के लिए बेहद जरूरी है।

हड्डियां खोखली हो रही हैं
सूर्य की रोशनी हड्डियों के अलावा पाचन क्रिया में भी बहुत उपयोगी है। अब बिजी लाइफ की वजह से लोग सही ढंग से धूप भी नहीं लाते। इसके साथ ही खास बात ये है कि खुले मैदान में घूमना-फिरना और खेलना भी बंद हो गया है। इस वजह से धूप से मिलने वाला विटामिन डी लोगों के शरीर में नहीं मिल पा रहा है। जब लोगों को घुटने में दर्द होता हैस तो लोग कहते हैं कैल्शियम की कमी हो गई।

बढ़ रहा है आर्थराइटिस
डॉक्टर का कहना है कि कैल्शियम के साथ-साथ विटमिन डी की भी वक्त पर जांच करवानी चाहिए। इससे आर्थराइटिस को बढ़ने से रोका जा सकता है। खास तौर पर लोग आजकल एयर कंडीशन ऑफिस और बंद घरों में रह रहे हैं। इस वजह से आपका घर और आपका ऑफिस भी आपकी बीमारी की सबसे बड़ी वजह बनता जा रहा है।