50 की उम्र में भी कितने फिट हैं अक्षय कुमार, जानिए उनकी फिटनेस के ये 6 राज

अक्षय कुमार बॉलीवुड के उन सितारों में से एक हैं जो अपनी फिटनेस के लिए जाने जाते हैं । 50 की उम्र में भी अक्षय की फिटनेस कमाल की है । क्‍या आप जानना चाहते हैं उनके फिटनेस के ये राज ।

New Delhi, Apr 19 : अक्षय कुमार जितना अपनी एक्टिंग के लिए मशहूर हैं उतना ही वो अपनी डेली लाइफ और फिटनेस के लिए मशहूर हैं । 50 साल की उम्र में भी ऐसा कोई काम नहीं जिसे वो ना कर सकते हों । उनकी फिट बॉडी का राज है उनका अनुशासित जीवन । जिसमें उनके उठने के समय से लेकर सोने का समय तक निश्चित हे । फिर चाहे वो देश में हों या विदेश में । अक्षय मार्शल आर्ट के भी धुरंधर हैं, आगे जानिए उनकी फिटनेस के वो मंत्र जो वो हमेशा से सभी के साथ शेयर करते हैं ।

फिटनेस मंत्रा 1
शाम को 6.30 बजे के बाद कभी भी कुछ मत खाइए। आपके पेट को आराम देना जरूरी है। खाने को 4-5 घंटे पचने में लगते हैं और इसलिए अच्छा होगा कि आप जल्दी खा ले ताकि आपका शरीर खाने को पचा सके और सुबह की शुरूआत कर सके। प्रोटीन शेक्स में विश्वास मत कीजिए क्योंकि लंबे समय में इसके साइड इफेक्ट्स होते हैं।

फिटनेस मंत्रा 2
हमेशा जल्दी सोएं और सुबह जल्दी उठें । किसी भी हालत में 5 बजे बेड से उठ जाएं । लेकिन बॉडी को ज्यादा थकाए नहीं। एक्‍सरसाइज करेंSleep लेकिन ऐसी नहीं जो आपको तकलीफ दे । इसके अलावा अपने खाने में चीनी और नमक का सेवन कम से कम करें । ये दोनों चीजें नियत मात्रा में ही शरीर के लिए लाभदायक होती हैं । इससे ज्‍यादा लिया तो नुकसान पक्‍का है ।

फिटनेस मंत्रा 3
बॉडी और सोल यानी की शरीर के साथ आत्‍मा का भी स्‍वस्‍थ रहना आवश्‍यक है । रोज कम से कम आधे घंटे मेडिटेट करें,  ताकि दिमाग कोMantra शांति मिल सके । मेडिटेशन से स्ट्रेस लेवल कम करने में मदद मिलती है  । आपको तनाव नहीं होगा तो बॉडी को बीमार करने वाले रसायनों का स्‍त्राव भी नहीं होगा । आप हेल्‍दी रहेंगे, मन मन दोनों से अच्‍छा फील करेंगे ।

फिटनेस मंत्रा 4
भूख लगने पर कुछ भी उलटा सीधा ना खएं । अपने साथ नट्स से भरा कंटेनर रखें, एक-दो कर इन्‍हें अपनी डायट का हिस्‍सा बनाएं  । येFoods आपको एनर्जी देंगे और हेल्‍थ को बिगड़ने नहीं देंगे । मूंगफली का सेवन भी आप कर सकते हैं । एक दिन में एक मुठ्ठी से ज्‍यादा ना खाएं । इसके अलावा खाने के समय में बहुत अंतर ना रखें, हर दो घंटे पर छोटे मील्‍स जरूर खाएं ।

फिटनेस मंत्रा 5
पानी आपकी सेहत का सच्‍चा साथ है । रोजाना 4 से 5 लीटर पानी पीएं । पानी आपके शरीर में भोजन के द्वारा भी ग्रहण होता हे इसलिए ये जानwater 2 लें कि आप रोजाना कितना पानी पी रहे हैं । शरीर में बहुत अधिक पानी भी नहीं होना चाहिए वरना पेट में दिक्‍कत आ सकती है । इसके अलावा जूस वगैरह का सेवन प्राकृतिक रूप से करें, पैक्‍ड जूस से अच्‍छा है आप घर पर ही इसे निकालें और पीएं ।

फिटनेस मंत्रा 6
हेल्दी ईटिंग, हेल्‍दी ड्रिंकिंग के साथ जरूरी है कि आप रोजाना 25 से 30 मिनट की वॉक जरूर करें । इसके लिए समय निकालना आपकी मजबूरी नहीं दिनचर्या का हिस्‍सा होनी चाहिए । एक्‍सरसाइज करें ना करें रोजाना वॉक जरूर करें । ये आपकी बॉडी को एक्टिव रखने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है । आप रस्‍सी कूदना, बच्‍चों के साथ खेलना जैसे छोटे – छोटे कदम भी उठा सकते हैं ।