शराब पीने से ऐसा हो जाता है लिवर का हाल, अभी कर लीजिए इन चीजों से तौबा

शराब पीना आपको कुछ समय का सुरूर तो दे सकता है लेकिन ये आपके लिवर पर बहुत बुरा असर डालता है । लिवर पर शराब का असर जानने के लिए आगे ये स्‍टोरी ध्‍यान से पढ़ें ।

New Delhi, Sep 07 : तस्‍वीर में दिख रहा लिवर उस हर इंसान का हो सकता है जो शराब पीता है । डॉक्‍टर्स के मुताबिक शराब पीने से लिवर सिरोसिस नाम की बीमारी हो सकती है, जिसकी वजह से व्‍यक्ति का लिवर खराब हो सकता है और इससे व्‍यक्ति की मौत भी हो सकती है । लिवर फेल हो जाने पर मरीज को खून की उल्टियां हो सकती है, इन उल्टियों का असर उसके पूरे शरीर पर पड़ता है और कई बार ये जानलेवा भी हो सकता है । इस बीमारी में लिवर काम करना बंद कर देता है ।

लिवर का काम
हमारे शरीर में लिवर 500 से ज्‍यादा काम करता है, इसका सबसे महत्‍वपूर्ण का काम है विषाक्‍त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालना । लीवर डैमेज होने पर शरीर से विषाक्‍त पदार्थ बाहर नहीं जा पाते और शरीर को भीतर ही भीतर बीमार करने लगते हैं । बहुत ज्‍यादा शराब की लत वाले व्‍यक्ति के लिए खाना पीना तक मुहाल हो जाता है । धीरे – धीरे ये समस्‍या व्‍यक्ति के पूरे शरीर में फैल जाती है और व्‍यक्ति बहुत बीमार रहने लगता है ।

लिवर खराब होने के लक्षण
अगर आपके मुंह से बहुत ज्‍यादा और असहनीय बदबू आती है तो इसका मतलब ही है कि आपका लीवर सही से काम नहीं कर रहा है । ऐसा इसलिये होता है क्योंकि मुंह में अमोनिया ज्यादा रिसता है । थकान भरी आंखें और डार्क सर्कल भी लिवर खराब होने का संकेत होता है । त्‍वचा क्षतिग्रस्‍त होने लगती है ।  स्किन  पर सफेद धब्बे के पड़ सकते हैं, जिससे ऐसा लगेगा जैसे स्किन का रंग उड़ गया हो । अगर आपकी यूरीन का कलर डार्क है तो आपको डॉक्‍टर के पास जाने की जरूरत पड़ सकती है ।

इन लोगों को भी खतरा
मधुमेह के रोगी लिवर के खतरे से अनजान नहीं रह सकते । उन्‍हें ज्‍यादा केयर की जरूरत होती है । डायबिटीज पेशंट को लिवर की समस्‍या का खतरा सामान्‍य व्‍यक्ति के मुकाबले कहीं ज्‍यादा होता है । अधिक वजनी लोगों को भी लीवर को लेकर सावधान रहना चाहिए । अगर आप अवसाद से ग्रसित हैं तो आपके पूरे शरीर के साथ इसका असर आपके लिवर पर भी पड़ता है । ये आपके लिवर के तब और खतरनाक साबित हो सकता है जब आप एंटी डिप्रेशन मेडिसिन भी ले रहे हों ।

सॉफ्ट ड्रिंक्स और नमक भी खतरनाक
सॉफ्टड्रिंक्स और नमक आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिये जो लोग शराब नहीं पीते हैं, उन्हें भी लिवर की समस्या हो सकती है । आप अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें, नहीं तो छोटी सी भूल की वजह से आपको बडी परेशानी उठानी पड़ सकती है। सॉफ्ट ड्रिंक्स में सेक्रीन जैसे ऑटिफिशियल स्वीटनर्स मिलाए जाते हैं, ऐसे में जब आप सॉफ्ट ड्रिंक्स पीते हैं, तो शुगर और सेक्रीन का सेवन करते हैं, जो सीधे लिवर को नुकसान पहुंचाती है। ज्यादा नमक खाने से लिवर में पानी जमा होने लगता है, इससे लिवर में सूजन की समस्या आने लगती है, इसलिये हमेशा खाने में ज्यादा नमक का इस्तेमाल ना करें।