सावधान रोजाना करते हैं ये गलती तो बढ़ सकता है कैंसर का खतरा

कैंसर का खतरा किसी को भी हो सकता है, अगर आप रोज ये गलतियां करते हैं तो खतरा और बढ़ जाता है, जानिए इन गलतियों के बारे में, और बचाव के तरीके

New Delhi, Feb 04: ये तो सभी को पता है कि कैंसर एक बहुत ही खतरनाक जानलेवा बीमारी है, ये किसी को भी हो सकती है, खास बात ये है कि इस बीमारी की भयावाहता के बारे में जानने के बाद भी लोगों को कैंसर के बारे में उतनी जानकारी नहीं है। जिसके कारण ये समस्या और खतरनाक हो जाती है। कैंसर से बचने के लिए सही जानकारी का होना बहुत जरूरी है। ये पता रहे कि कैंसर का खतरा कैसे बढ़ जाता है, जिसके बारे में पता चलने पर आप इस जानलेवा बीमारी से बच सकते हैं। हम आपको उन आदतों के बारे में बताएंगे जिनके चलते कैंसर हो सकता है साथ ही ये भी बताएंगे कि आप कैसे कैंसर से बच सकते हैं। तो हो जाएं सावधान

कैंसर के बारे में कम जानकारी
कैंसर के बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी है, केवल भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में कैंसर का खतरा लोगों के सिर पर मंडरा रहा है, लेकिन उसके बारे में जानकारी का अभाव है, ब्रिटेन की बात करें तो यहां 60 से 74 साल के लोगों में से केवल 58 फीसदी लोगों को ही इस बीमारी के बारे में पता है।

ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर को जानते हैं लोग
हाल के दिनों में ब्रेस्ट कैंसर औऱ सर्वाइकल कैंसर को लेकर जागरूकता बढ़ाई जा रही है, इसका असर भी हो रहा हैष ब्रिटेन में इन दोनों तरह के कैंसर के बारे में 72 से 79 प्रतिशत लोग जानते हैं। आप सोच सकते हैं कि जब ब्रिटेन में ये हाल है तो भारत में क्या हाल होगा, यही कारण है कि कैंसर का खतरा हर समय रहता है।

कैसे होता है कैंसर
कैंसर कैसे होता है ये भी समझना जरूरी है। कोशिका हमारे शरीर की सबसे छोटी इकाई होती है। इंसानी शरीर में 100 से 1000 खरब सेल्स होते हैं। हर समय ढेरों बनती हैं और पुरानी, खराब कोशिकायें नष्ट होती रहती हैं। ये संतुलन बना रहता है, लेकिन कैंसर होने पर ये संतुलन बिगड़ जाता है।

किस से होता है कैंसर
कैंसर किन चीजों से हो सकता है, ये भी जान लेना चाहिए। जब शरीर में सेल्स के बनने और बिगड़ने का संतुलन खराब हो जाता है तो इसके पीछे कारण होते हैं, जैसे असंतुलित जीवनशैली और तंबाकू, शराब जैसी चीजों के सेवन से किसी भी सेल के जेनेटिक कोड में बदलाव होने से कैंसर हो सकता है। कैंसर होने पर हानिकारक सेल पैदा होने लगते हैं।

कैंसर के तीन कारण
कैंसर अगर होता है तो इसके तीन प्रमुख कारण हैं, सिगरेट, शराब और कई प्रकार के संक्रमणों के संपर्क में आना और हाई फैट डायट लेने से, इनके अलावा और भी कई कारण हो सकते हैं, इनमें से कुछ तो आपकी आदत में शुमार हो जाते हैं। इनमें सिगरेट और बीड़ी जैसी आदतें तो काफी खतरनाक हैं।

सिगरेट है सबसे बड़ा कारण
बता दें कि कैंसर के ट्यूमर का हर पांचवां मामला सिगरेट पीने से होता है। धूम्रपान से फेफड़ों के कैंसर के अलावा और कई प्रकार के ट्यूमर हो सकते हैं। ज्यादा शराब पीना, खाने की नली, गले, लिवर और ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम बढ़ा देता है। शराब के साथ साथ तंबाकू का सेवन कैंसर के खतरे को कई गुना बढ़ा देता है। इसलिए इन आदतों को फौरन त्याग दें।

कैसे करें बचाव
कैंसर से बचाव के तरीके आज भी खोजे जा रहे हैं, रिसर्च में बताया गया है कि एक्सरसाइज से कैंसर के ट्यूमर का खतरा कम हो जाता है। आप कई तरह के व्यायाम कर सकते हैं। आप एक्टिव रहें। रेड मीट कम खाएं, मछली का सेवन कैंसर से बचाता है। कैंसर के 30 फीसदी मामलों को खान पान में सुधार करके रोका जा सकता है। इसके अलावा तेज धूप से बचें, सूरज की किरणें शरीर मं अंदर तक जा कर जीनोम की संरचना को बदल सकती हैं।