दिल की बीमारियों से दूर रखेगा बादाम, इस तरह से खाएंगे तो ताउम्र जवां रहेंगे

दिल की बीमारियों से आपको बादाम दूर रखता है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में इस बात के बारे में लोगों को जानकारी दी गई है। आप भी जानिए खास बातें

New Delhi, Jan 31: अगर आप बादाम नहीं खाते, तो खाना शुरू कर दीजिए। इसके जरिए आप खुद को दिल की बीमारियों से दूर रख सकते हैं। यूं तो बादाम को पहले से ही काफी स्वास्थ्य वर्धक माना गया है। लेकिन हाल ही में एक शोध हुआ है। इस शोध में बताया जा गया है। दिमाग और ताकत देने के अलावा बादाम से आपका दिल हमेशा मजबूत रहता है। जानिए ये खास बातें।

शोध में किया गया दावा
एक शोध में दावा किया गया है कि हर दिन मुट्ठीभर बादाम खाते से दिल की बीमारियां दूर हो सकती हैं। शोध में बताया गया है कि बादाम खाने से दिल की रक्त वाहिकाएं स्वस्थ रहती हैं। ब्रिटेन में एश्टन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने ये शोध किया है। अपने इस शोध में उन्होंने बादाम को लेकर कुछ बड़े रिजल्ट पेश किए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी।

बादाम से बेहतर कुछ नहीं
शोध में पाया कि बादाम खाने से खून में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा में बढ़ोत्तरी होती है। इस वजह से  रक्तचाप बढ़ता है और खून के संचार में जबरदस्त तरीके से सुधार होता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे दिल की बीमारियां दूर हो सकती हैं। रक्त का संचार ही तय करता है कि किस शख्स को दिल की कितनी बीमारियां हैं। आइए कुछ और बातें भी जानिए।

दिल को हमेशा स्वस्थ रखिए
रिसर्च एश्टन यूनिवर्सिटी में बायोमेडिकल साइंसेज के प्रोफेसर और स्कूल ऑफ लाइफ एंड हेल्थ साइंसेज में कार्यकारी डीन प्रोफेसर हेलेन ग्रीफिथ की टीम ने किया है। हेलेन ग्रीफिथ ने ही इस टीम को लीड किया है। शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने स्वस्थ युवाओं, अधेड़ उम्र के व्यक्तियों और हृदय की बीमारियों से ग्रस्त युवा व्यक्तियों पर रिसर्च की।

खास लोगों पर हुई रिसर्च
सभी लोगों में एक छोटे से वक्त के लिए बादामयुक्त भोजन के प्रभाव को लेकर शोध किया गया था। शोध में हाई बीपी और ज्यादा वजन की समस्या से ग्रस्त व्यक्तियों को भी शामिल किया गया था। एक अध्ययन के मुताबिक हर दिन मुट्ठीभर बादाम दिल में बीमारियों के खतरे को कम करता है। अध्ययन का दावा है कि बादाम खाने से दिल की रक्त कोशिकाएं स्वस्थ रहती हैं।

तमाम परेशानियां दूर होंगी
ब्रिटेन में एश्टन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया कि बादाम खाने से रक्त में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा बढ़ती है। इस वजह से बल्ड प्रेशर की समस्या खत्म हो जाती है। इसके साथ ही खून के संचार में जबरदस्त तरीके से सुधार होता है। शोध में बताया गया है कि हर दिन मुट्ठीभर बादाम शरीर की ऊर्जा को बढ़ाता है। साथ ही ही दिल में बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

स्वस्थ रहने का सुपरहिट तरीका
शोध में बताया गया है कि बादाम खाने से दिल की बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। दिमाग की याददाश्त बढ़ाने के लिए बादाम सबसे शानदार है। इसके साथ ही कहा गया है कि बादाम से हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। इसलिए आप भी रोजाना मुठ्ठीभर बादाम का सेवन जरूर करें। इससे आप हमेशा के लिए स्वस्थ रहेंगेो।