गर्भपात के खतरे से बचें, इन 5 चीजों का सेवन बिलकुल ना करें

गर्भावस्‍था में आपको कुछ भी खाने-पीने से पहले बहुत सावधानी की आवश्‍यकता होती है । आखिर ये आपके अंदर पलने वाली नन्‍ही जान का सवाल है । गर्भपात के खतरे से बचें ओर ये चीजें ना खाएं ।

New Delhi, Apr 10 : प्रेग्‍नेंसी में एक-एक कदम फूंक-फूंक कर रखना चाहिए । आपके अंदर एक नन्‍ही जान जो पल रही है, उसकी पहली जिम्‍मेदारी आप पर ही तो है । आप जो खाएंगी-पीएंगी उसका सीधा असर आपके शिशु पर पड़ेगा । गर्भावस्‍था के दौरान कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्‍हें खाने से बड़े-बुजुर्ग हमेशा से ही टोकते रहे हैं । अनानास, पपीता, करेला ऐसी चीजों को गर्भवती महिला से दूर रखने को कहा जाता है । दरअसल ये सभी खद्य पदार्थ ऐसे तत्‍वों से बने होते हैं जो भ्रूण के लिए सही नहीं हैं । आइए जानते हैं ऐसी 5 चीजों के बारे में ।

अनानास
पाइनएप्‍पल की तासीर गर्म होने के कारण इसे गर्भवती महिला को खाने या इसका जूस पीने को नहीं देना चाहिए । इसमें मौजूद ब्रोमेलिन मिसकैरेज का कारण बन सकता है । प्रेग्‍नेंसी में इस एक फल को पूरी तरह अवॉइड ही करें । इसका जूस भी आपके लिए बिलकुल मना है । कई जूस वेंडर्स के पास मिक्‍स फ्रूट जूस में अनानास मिलाया जाता है, तो अगर आप इसे पीना पसंद करती हैं तो ध्‍यान रखें कि वो इसमें अनानास ना मिलाएं ।

करेला
कड़वा करेला वैसे तो बड़ा सेहत मंद है लेकिन गर्भावस्‍था में इसे ना ही खाएं तो बेहतर है । करेले में मौजूद मोमोकैरीन गर्भस्‍थ शिशु के लिए अच्‍छे नहीं, इसे खाने से गर्भाशय पर बुरा असर पड़ सकता है और अबॉर्शन भी संभव है । फर्टिलिटी रिलेटेड कोई मेडिकेशन चल रहा है तो आपको करेला नहीं खाना चाहिए । इसे मासिक धर्म के दौरान भी नहीं खाना चाहिए, ये रक्‍तस्‍त्राव को और अधिक बढ़ा देता है ।

पपीता
अनानास की ही तरह पपीता भी गरम तासीर का है जिसे प्रेग्‍नेंसी में खाना खतरनाक हो सकता है । पपीते में मौजूद पपाइन शुरुआती महीनों में अबॉर्शन और अंतिम महीनों में जल्‍दी प्रसव के कारण बन सकते हैं । यदि प्रसव में देरी हो रही हो तो तब पपीते का सेवन शहद और मिश्री के साथ गर्भवती को कराया जाना सही रहता है ।

चाइनीज फूड
प्रेग्‍नेंसी में अलग-अलग तरह के खाने की क्रेविंग होती है । कुछ महिलाएं स्‍पाइसी खाना पसंद करती हैं तो उन्‍हें चाइनीज बहुत अच्‍छा लगता है veg-momos-recipe7लेकिन ऐसा खाना आपके शिशु के दिमाग के विकास के लिए अच्‍छा नहीं है । अधिक मात्रा में एमएसजी का सेवन अबॉर्शन के चांसेज को बढ़ा देता है ।

सी फूड
प्रेग्‍नेंसी में सी फूड जैसे प्रॉन्‍स, क्रैब्‍स, फिश, मसल्‍स इन्‍हे अवॉयड करना चाहिए । यूटरस की दीवारों को सिकोड़ने वाले इस तरह के खाने से गर्भस्‍थ शिशु को नुकसान की संभावना बनी रहती है । ये खाना आपको मॉर्थ्‍नंग सिकनेस भी दे सकता है । आपको उल्टियां भी हो सकती हैं  । शुरुआती  3 महीनों में इस खाने को अवॉयड करें । इसके बाद जो मन चाहे वो खाएं ।