नहाते वक्त ये गलतियां भूलकर भी ना करें, वरना हार्ट अटैक से चली जाएगी जान !

नहाते वक्त ये गलतियां करने से आप हार्ट अटैक के शिकार हो सकते हैं।आज हम आपके स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ खास बातें आपके लिए लेकर आए हैं।  

New Delhi, Mar 19: कहा जाता है कि व्यक्ति को नहाते वक्त कुछ सावधानियों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। मेडिकल साइंस भी ये बात कहती है। क्या आप नहाते वक्त भी ऐसी गलतियां करते हैं ? क्या आप भी नहाते वक्त ऐसी गलतियां करते हैं, जिससे आपकी जान को खतरा हो सकता है ? अगर आप भी ऐसी गलतियां करते हैं तो जरा सावधान रहिए। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है।

इन बातों का ध्यान रखें
हम आपके सामने कुछ ऐसी गलतियां लेकर आ रहे हैं, जिन्हें आप बार बार दोहराते होंगे। हो सकता है कि कुछ लोग ऐसा ना करते हों, लेकिन जो लोग ऐसी गलती बार बार करते हैं, वो जरा सावधान रहें क्योंकि दिल के दौरे जैसी खतरनाक बीमारी के आप शिकार हो सकते हैं। बॉडी को साफ रखने के लिए हम कुछ ऐसी गलतियां भी कर देते हैं जिनका शरीर पर बुरा असर पड़ता है।

ये गलतियां ना करें
आप भी जानिए कि आखिर वो क्या क्या गलतियां होती हैं, जिन्हें आम तौर पर लोग लगातार दोहराते रहते हैं। सबसे पहले इस बात का ध्यान रखिए कि बहुत गर्म या बहुत ठंडे पानी से नहाने से बालों और स्किन के टिश्यूज बर्बाद हो जाते हैं। इस तरीके से नहाने की वजह से आपकी त्वचा जल सकती है। ये भी हो सकता है कि आपकी त्वचा सुन्न पड़ जाए।

ज्यादा देर तक ना नहाएं
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ज्यादा देर तक नहाने या फिर शॉवर लेने से स्किन की नमी कम हो जाती है। इससे त्वचा रूखी हो जाती है। इससे त्वचा में जल्दी ही झर्रियां पड़ जाती हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरिलैंड मेडिकल सेंटर की स्टडी में ये बात सामने आई है। इसके अलावा जर्नल ऑफ क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी की स्टडी कहती है कि बॉडी स्क्रबर को बाथरूम में छोड़ने से उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं।

त्वचा में इनफेक्शन का खतरा
इस तरह से त्वचा में इन्फेक्शन का खतरा पैदा हो सकता है। कई लोग ज्यादा गोरा दिखने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मटोलॉजी का शोध कहता है कि बहुत ज्यादा स्क्रब करने से त्वचा की उपरी परत छिल सकती है। उस वजह से आप इन्फेक्शन के शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा मेडिकेटेड या फिर कैमिकल से लैस साबुन का इस्तेमाल ज्यादा ना करें।

बैक्टीरिया से खुद को बचाएं
इससे त्वचा को इन्फेक्शन से बचाने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। अगर आप शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो जरा सावधान रहिए। इससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों की चमक खत्म हो सकती है। एक और खास बात का जरूर ध्यान रखें। अगर आप एक्सरसाइज करने के बाद तुरंत ही नहाने की सोच रहे हैं, तो जरा सावधान रहिए।

कसरत करने के बाद ना नहाएं
व्यायाम और वर्जिश करने बाद अगर आप तुरंत ही ठंडे पानी से नहाते हैं तो इससे सर्दी-जुकाम के अलावा हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। आप जब भी नहा लें, तो टॉवल से अपने शरीर को ज्यादा ना रगड़ें। इससे त्वचा और बालों को नुकसान हो जाता है। कुल मिलाकर ये वो तरीके हैं जिनका ध्यान रखना चाहिए, वरना आप भी ऐसी बीमारी के शिकार बन सकते हैं।
https://www.youtube.com/watch?v=2L9kJlHDN6A