आप भी सेहत बनाने के लिए पीते हैं बनाना शेक ? इसे पढ़ें, साइड इफेक्‍ट जानकर तुरंत छोड़ देंगे

बनाना शेक हर किसी को पसंद होता है, दूध और केले को मिक्‍सी में घुमाइए और तैयार है स्‍वादिष्‍ट ड्रिंक । लेकिन क्‍या ये आपको फायदा पहुंचाती है । आगे पढ़ें ।

New Delhi, Dec 17: कई लोग ऐसे होते हैं जो कमजोर शरीर के होने के कारण वजन बढ़ाने की भरसक कोशिश करते हैं । केला वजन बढ़ाने का बढि़या तरीका माना गया है । और ये एसेहतमंद भी है । केले का फल की तरह खाने की बजाय ज्‍यादातर लोग इसका शेक बनाकर पीना पसंद करते हैं । यानी दूध के साथ केले को मिक्‍सी में मिला लिया और फिर इसे पी गए । लेकिन क्‍या आप जानते हैं आयुर्वेद में ऐसे शेक को शरीर के लिए धीमा जगह बताया गया है । जो कि आगे चलकर गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है ।

दूध और फल साथ में नहीं लेना चाहिए
हेल्‍थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक दूध के साथ कभी भी फलों का सेवन नहीं करना चाहिए । दूध और फलों की प्रकृति या कहें तासीर अलग-अलग होती है । ये दोनों ही शरीर के लिए फायदेमंद हैं लेकिन इन्हें एक साथ लेने पर ये शरीर में कई तरह के रोगों की वजह बन सकते हैं । यदि आप बनाना शेक नियमित रूप से पीते हैं, तो आपको फायदा नहीं, उल्टा नुकसान पहुंचने की ज्‍यादा आशंका है ।

इस वजह से नहीं पीना चाहिए शेक
हर फल में थोड़ी-बहुत मात्रा में साइट्रिक एसिड या फिर कुछ ऐसे अम्ल होते हैं जिनके दूध में मिलने पर दूध फट जाता है । इसी प्रकार केले में भी कुछ प्राकृतिक रासायनिक तत्व होते हैं जो दूध के साथ डाइजेस्ट नहीं हो पाते । नियमित रूप से पीने पर आपको डाइजेशन से जुड़ी परेशानी हो सकती है । शरीर में दर्द की समस्‍या हो सकती है । बनाना शेक पीने से पेट में अपच की समस्या हो सकती है।

केला खाने के तुरंत बाद न पिएं दूध
कई लोग वजन बढ़ाने के लिए दूध और केले का सेवन साथ में कर लेते हैं । ऐसे में आपकी तबीयत बिगड़ सकती है । जी हां, पेट में पहुंचने के बाद ये दोनों चीजें शेक की तरह ही नुकसान पहुंचाती हैं । ये आपके पाचन तंत्र को डिस्टर्ब कर सकती हैं, इससे पेट खराब भी हो सकता है, गैस या कब्ज की दिक्कत हो सकती है । इसलिए केला खाने के 1 घंटे बाद दूध पीने की सलाह दी जाती है । ये आपके डायजेशन के लिए अच्‍छा रहेगा ।