इन चीजों में छिपा है खूबसूरती का देसी इलाज, उम्र ठहर जाएगी और आप दिखेंगे Forever Young

सेहत पर ना दिखे उम्र का असर तो अपनाइए आगे बताई जा रही आयुर्वेदिक चीजों को, ये आसानी ये उपलब्‍ध हैं । आपको बस इन्‍हें अपनी हेल्‍थ का हिस्‍सा बनाना हैं ।

New Delhi, Feb 07 : प्राचीन समय से भारतीय आयुर्वेद का प्रयोग बीमारियों को ठीक करने में किया जा रहा है । आयुर्वेद में छिपे खजाने सदियों से भारतीयों ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लोगों की सेहत का ख्‍याल रख रहे हैं । सेहत के साथ ये आपकी बढ़ती उम्र को रोकने में भी कारगर हैं । बढ़ती उम्र में त्‍वचा पर उभरते निशान, बालों की सफेदी आम हैं, आप अपने खानपान को थोड़ा सा बदल कर बढ़ती उम्र के इस असर  को कम कर सकते हैं । यकीन ना हो तो आगे जानिए उम्र पर असरदार इन आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर चीजों के बारे में ।

शाकाहारियों के लिए वरदान है अलसी
Forever Young रहना है तो अपने खानपान में सेहत से जुड़ी चीजें शामिल करें । फ्लैक्‍स सीड्स यानी अलसी, ये आजकल काफी प्रचलन में है । लेकिन शायद आप ये नहीं जानते कि अलसी आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से हमारे भोजन का अहम हिस्‍सा रही है । अलसी त्‍वचा के साथ सेहत के लिए भी बहुत अचछी मानी जाती है । वो लोग जो मछली का सेवन नहीं कर सकते उन्‍हें अलसी जरूर खाना चाहिए ।

संतुलित और पौष्टिक आहार
रंगों से भरपूर होना चाहिए आपका खाना । हरी सब्जियां, अलग-अलग फल, दूध इनका भरपूर मात्रा में सवेन करें । आप जितना अच्‍छा खानाFood thali1 खाएंगे आपको उतना ही अधिक अंदर से एनर्जी फील होगी । बस लो फैट और कम कैलोरी वाला खाना खाएं । जंक फूड को जितना जल्‍दी हो सके अपनी लाइफस्‍टाइल से बाहर निकाल दें । प्रोटीन युक्‍त खाना खाएं, अंडे का सेवन करें ।

पानी खूब पीएं
आपकी त्‍वचा से उम्र का असर दूर करेगा पानी, खूब पानी पीएं । एक दिन में 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीएं । सर्दियों में भी । आप जितना पानी पीएंगे बॉडी उतनी ही टॉक्सिक फ्री होगी । आपको जवां बनाए रखने के लिए शरीर का अंदर से मजबूत होना जरूरी है, पानी हमारी बॉडी में एनर्जाइजर की तरह काम करता है । अगर आप रोज सही मात्रा में और सही तरीके से पानी पीएं तो आपको कोई दिक्‍कत ही नहीं होगी ।

आंवला
ये आपकी त्‍वचा और बाल दोनों के लिए ही फायदा करता है । ये नैचुरल एंटी एजिंग है इसे खाने से उम्र बढ़ने की निशानियां कम होने लगेंगी । बच्‍चों को रोज एक आंवला खाने की आदत डालें ताकि उनकी इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग हो और वो मौसम बदलने पर बीमार ना पड़ें । आवंला विटामिन सी के गुणों से भरपूर है, इसे खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्‍व मिलते हैं जो उम्र बढ़ने पर शरीर को और मजबूत बनाते हैं ।

स्किन केयर के लिए पपीता
अगर आपको एक्‍ने की प्रॉब्‍लम शुरू हो रही है तो इसका इलाज समय पर करें । रोज एक पपीते का टुकड़ा चेहरे पर मलना शुरू करें । पपीते में स्किन के लिए जरूरी पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं, डेली ये चहेरे पर लगाने से त्‍वचा से झाईयां मिटने लगती हैं । स्किन को जवां बनाने में चॉकलेट भी हेल्‍प करती है । इसे अगर थोड़ी- थोड़ी मात्रा में खाया जाए तो ये आपके फैट बर्निंग प्रोसेस में भी हेल्‍प करती है ।

नारियल का तेल
इसे खाने की बजाय स्किन पर लगाने के लिए इस्तेमाल करें । नारियल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है । इसे प्‍योर फॉर्म में ही स्किन परcoconut oil लगाएं । आप इसमें कच्‍चा दूध मिलाकर अप्‍लाई कर सकते हैं । फेसपैक की तरह । 10 से 15 मिनट के लिए इसे चहरे पर लगे रहने दें । हफ्ते में दो से 3 बार इसे चेहरे पर अप्‍लाई करें, आपकी स्किन ग्‍लो करने लगेगी ।

फेशियल एक्‍सरसाइज
अपने चेहरे को खूबसूरत बनाए रखना चाहते हैं तो चेहरे की एक्‍सरसाइज करें । अंग्रेजी के दो अक्षर ओ और ई को बोलें । जोर देकर बोलें, इससे फेस मसल्‍स एक्टिव रहेंगी । 5 से 7 मिनट ये एक्‍सरसाइज करने के बाद मुंह को ऐसे करें जैसे आप सीटी बजा रहे हों । फेस मसल्‍स की ये सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है । रोज इसे करने से फेस टोन्‍ड रहता है ।