सेहत के लिये फायदेमंद है बीयर का संतुलित मात्रा में सेवन

beer

एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि अगर बीयर को संतुलित मात्रा में सेवन किया जाए, तो ये सेहत के लिये फायदेमंद है।

New Delhi, Dec 31 : वैसे भी एल्कोहॉल पीने वाले कोई ना कोई बहाना तलाश ही लेते हैं, लेकिन अगर हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें, तो अगर बीयर को संतुलित मात्रा में लिया जाए, तो ये आपकी सेहत के लिये फायदेमंद हो सकती है, दरअसल एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि अगर बीयर को संतुलित मात्रा में सेवन किया जाए, तो ये उम्र बढाने का काम करती है, जबकि कॉफी के सेवन से उम्र घट सकती है।

कॉफी से फायदेमंद बीयर
हाल ही में एक रिसर्च में खुलासा हुआ है, कि बीयर का अगर संतुलित मात्रा में सेवन किया जाए, तो ये सेहत को फायदा पहुंचाता है, Coffee-Photo-1जबकि शोधकर्ताओं ने ये भी माना कि कॉफी के ज्यादा सेवन से उम्र घट सकती है, इसलिये कॉफी या बीयर दोनों पीते समय मात्रा का ध्यान रखें, नहीं तो दोनों नुकसानदायक हो सकता है।

बीयर पीने से घटता है वजन
ज्यादातर लोगों को लगता है कि बीयर पीने से वजन बढता है, लेकिन ये बात काफी हद तक दूसरी चीजों पर निर्भर करता है,Beer2 दरअसल बीयर पीने से वजन तब बढता है, जब आप बीयर के साथ कुछ खाते भी रहते हैं, तो इससे वजन बढता है, अगर बीयर पीने के साथ ही डाइट पर भी ध्यान देंगे, तो आपका वजन ना सिर्फ कंट्रोल में रहेगा, बल्कि घटेगा भी।

टमी या तोंद निकल आती है
अधिकांश लोगों का मानना है कि बीयर पीने से टमी या तोंद निकल आती है, लेकिन हर किसी के साथ ऐसा नहीं होता, वजन बढना या घटना काफी हद तक आपके शरीर की बनावट पर भी निर्भर करता है, weight fat (3)इसके साथ ही आपके खान-पान पर भी निर्भर करता है, अगर खाने-पीने पर कंट्रोल रखेंगे, तो आपकी टमी या तोंद कभी बाहर नहीं आएगी।

रिसर्च क्या कहता है ?
एक रिसर्च में पाया गया है कि बीयर पीने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ जाती है, लेकिन इसकी वजह से हम ये नहीं कह सकते कि इससे हमारा वजन बढता होगा, beer1क्योंकि महिलाओं पर किये गये एक स्टडी के अनुसार इससे महिलाओं का वजन घटता हुआ पाया गया, इसलिये रिसर्च कुछ और ही कहता है।

पाचन शक्ति मजबूत होती है
वैसे ये तो पूरी तरह से साफ नहीं हो पाया है कि बीयर पीने से वजन बढता है या घटता है, लेकिन बीयर पीने वालों के शरीर में पाचन क्षमता अच्छी हो जाती है, beer (1)इससे कैलोरी बर्न होती है, साथ ही शरीर में वसा का भी स्टोर नहीं हो पाता, इसकी वजह से वजन घटने की संभावना काफी बढ जाती है। यानी आप बीयर पीते-पीते फैट टू फिट हो सकते हैं।

नींद ना आने की शिकायत
बीयर पीने वाले इंसानों खासकर महिलाओं की ये शिकायत रहती है कि पीने के बाद उन्हें अच्छी नींद नहीं आती, जो महिलाएं शराब पीती हैं, उनकी नींद खराब हो जाती है, जो शराब के आदी हैं, उन्हें अक्सर अच्छी नींद ना आने की शिकायत रहती है, जिससे तेजी से वजन घटने लगता है। इसलिये बीयर या एल्कोहॉल पीते समय हमेशा मात्रा का ध्यान रखें।

मात्रा का रखें ध्यान
अगर अपने वजन को संतुलित रखना चाहते हैं तो बीयर पीने की मात्रा का भी ध्यान रखें, आप कितनों दिनों में बीयर पी रहे हैं, इस बात पर भी ये निर्भर करता है कि beer3आपका वजन बढ सकता है या नहीं, अगर आप नियमित रुप से बीयर पी रहे हैं, तो आपका वजन बढेगा, इसलिये जरुरी है कि बीयर का सेवन सीमित मात्रा में ही करें, इसके साथ ही इसे कभी-कभी या खास मौकों तक ही सीमित रखें।

एक दिन में इतनी बीयर पीएं
अगर आप रोजाना बीयर पीने के आदी हैं, तो महिलाएं को एक दिन में एक पैग बीयर और पुरुष एक दिन में दो पैग बीयर से ज्यादा ना पीएं। beer4क्योंकि शोधकर्ताओं के अनुसार इससे ज्यादा सेवन करने से ये आपकी सेहत के लिये नुकसानदायक हो सकता है। फिर आपका शौक धीरे-धीरे आपकी सेहत के लिये नुकसानदायक हो जाएगा।