कसूरी मेथी का इस्‍तेमाल करते हैं आप ? अगर नहीं तो जानें ये कितनी फायदेमंद है

सर्दियों में मेथी के परांठे, मेथी-आलू की सब्‍जी सब पसंद करते हैं । लेकिन तब क्‍या जब सीजन ना हो, तब काम आती है कसूरी मेथी और ये गुणों की खान है ।

New Delhi, Mar 18 : सर्दियों में बाजार हरी सब्जियों से भरे रहते हैं । खासकर मेथी की सब्‍जी बहुत पसंद की जाती है । मेथी के परांठे, मेथी की सब्‍जी, मेथी थेपला, मेथी मठरी और भी कई पकवान इसके बनते हैं । क्‍योंकि ये बहुत गुणकारी होती है इसलिए इसे खाना फायदेमंद होता है । सर्दी के मौसम में आसानी से मिलने वाली मेथी गर्मियों में कैसे खाई जाए । इसका हल है कसूरी मेथी । ये हरी मेथी को सुखाकर तैयार की जाती है । खाने का स्‍वाद, खुशबू बढ़ाने के साथ ये आपकी सेहत के लिए भी अच्‍छी है ।

घर पर बनाएं कसूरी मेथी
जरूरी नहीं कि आप बाजार से ही कसूरी मेथी लाकर उसका प्रयोग करें । आप इसे घर पर भी आसानी से तैयार कर सकते हैं । इसके लिए सर्दियों के मौसम में जब मेथी बहुततायत में मिलती है तब आप इसे खरीद लाएं । अच्‍छे से धोकर इसकी पत्तियों को सुखाकर आप इसे सालभर इस्‍तेमाल कर सकते हैं , ऐसे आपको कसूरी मेथी  बाजार से खरीदकर लाने की जरूरत नहीं होगी ।

पेट की प्रॉब्‍लम को दूर करे
गलत खान-पान के चलते अगर आप पेट की प्रॉब्‍लम्‍स से जूझ रहे हों तो कसूरी मेथी को पीस कर  उसमें नींबू का रस मिलाकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करें । आपको फायदा होगा । इसके अलावा दस्‍त की समस्‍या का भी फौरन समाधान कर देता है ये नुस्‍खा । आप मेथी दानों को भिगाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं ।

हाजमा रहता है दुरुस्‍त
कसूरी मेथी हाजमा ठीक रखने में मदद करता है। मेथी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही कब्ज़ से भीStomach राहत दिलाता है। इसलिए घर में जब किसी को इस तरह की शिकायत होती है तो मेथी का प्रयोग किया जाता है। मेथी को गर्म पानी के साथ प्रयोग किया जाता है । रोज इसे पीएं, आपके पेट की प्रॉब्‍लम आपको कभी नहीं सताएगी ।

कॉलेस्‍ट्रॉल को दूर करे
अगर आपको कॉलेस्‍ट्रॉल की प्रॉब्‍लम है तो कसूरी मेथी का पानी पीएं । 1 गिलास पानी में इसे डालकर डालकर रात भर के लिए छोड़ दें । अगले दिन इसी पानी को छानकर पी जाएं । शरीर में बैड कॉलेस्‍ट्रॉल कम होगा और गुड कॉलेस्‍ट्रॉल बढ़ेगा । ये आपकी सेहत को फिट रखती है । इसका रोजाना सेवन आपको कई बीमारियों से बचाता है ।

डायबिटीज पर वार
कसूरी मेथी का प्रयोग कॉलेस्‍ट्रॉल के साथ आपकी डायबिटीज को भी खत्‍म कर देगा । इसके एंटीबायटिक गुण आपको बहुत फायदा पहुंचाते हैं । रोजाना एक गिलास पानी के साथ कसूरी मेथी का सेवन करें । मेथी खाने से प्राकृतिक रूप से खून की संरचना सही रहती है, खून गाढ़ा होने से रोकती है मेथी । यानी दिल की सेहत के लिए इसका सेवन जरूरी है ।

बालों और त्‍वचा के लिए बहुत लाभदायक
कसूरी मेथी का इस्‍तेमाल बालों और त्‍वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है । इसे पीसकर पानी के साथ पेस्‍ट बनाए और प्रभावितhair-oilss जगह पर लगाएं । दाग-धब्‍बे गायब हो जाएंगे । बालों की जड़ों में दो हफ्ते तक इस पेस्‍ट का प्रयोग करने से बाल मजबूत बनते हैं और प्राकृतिक रूप से कालापन भी बढ़ता है । बालों के झड़ने की प्रॉब्‍लम जड़ से दूर हो सकती है ।

एसिडिक तत्वों से निजात मिलती है
सेहत रहने के लिए आप अपने आहार में एक चम्मच कसूरी मेथी का प्रयोग करना शुरू कर दें। ऐसा करने से एसिड रिफल्क्स या हर्टबर्न से प्रभावकारी रूप से राहत मिलती है। प्रयोग करने से पहले मेथी के दानों या कसूरी मेथी को पानी में भिगोकर रखने से उसके ऊपर म्यूसीलाजिनॉस का स्तर बन जाता है जो पेट में जलन से राहत दिलाने में मदद करता है। लगातार इस्तेमाल करने से पेट संबंधी शिकायतें खत्म हो जाती हैं।
https://www.youtube.com/watch?v=kctbMzjevx0