आंवले का जूस ऐसे बनाएगा आपको ताकतवर, ध्यान रखें इस बात का

आंवले का जूस रोजाना पीना चाहिए। इसकी मदद से आप काफी ताकतवर बन सकते हैं। बस कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जानिए कैसे मिलेगा फायदा

New Delhi, Feb 03: आंवला हमारे शरीर में पनप रही कई सारी बीमारियों का नाश करता है। आपको अगर अच्‍छी सेहत का मालिक बनना है तो आंवले का जूस पीना शुरु कर दें। इसमें आयरन और विटामिन सी भरा पड़ा होता है। हर इंसान को हर दिन 50 मिली ग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है तो ऐसे में अगर आप आंवले का सेवन या फिर इसके रस का सेवन करेंगे तो आपके शरीर में विटामिन सी की पूर्ती होगी।

पाचन दुरुस्त होता है
आंवला का जूस रोजाना लेने से पाचन दुरुस्त रहता है। त्वचा में चमक और त्वचा के रोगों में लाभ मिलता है।  बालों की चमक बढाने, बालों को सफेद होने से रोकने के अलावा इसके बहुत सारे फायदे हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे। आंवले का मौसम दिसम्बर से चालू होकर अप्रेल तक रहता है। आंवला का जूस बनाने के लिये आंवले को छोटे टुकड़े में काट लीजिये, बीज हटा दीजिये ।

ऐसे तैयार करें जूस
आंवले के थोड़े से टुकड़े मिक्सर जार जिसमें मसाला पीसा जाता है। इन टुकड़ों के पेस्ट बन जाने पर थोड़े और टुकड़े जार में डालिये और बिलकुल बारीक होने तक पीस लीजिये। इस पेस्ट को साफ सूती कपड़े में डालिये और दबाकर जूस किसी प्याले में छान लीजिये। आंवला पल्प को अलग प्याले में रख लीजिये । इसके बाद आंवले के टुकडों के साथ निकाला हुआ आंवला जूस भी मिक्सी में डाल दीजिये।

घर में है सेहत का खजाना
आंवले के टुकडों को पीसने के बाद सूखे आंवले के टुकड़े पीसने के बजाय इन्हें थोडा पानी मिला कर आसानी से पीसा जा सकता है। थोड़ा पहले से निकाला हुआ आंवला जूस मिला देने से ये अच्छी तरह से पिस जाता है।  अबपिसे हुए आंवले और जूस के मिश्रण को कपड़े में डालिये और हाथ से दबाकर सारा जूस निकाल लीजिये।

लीजिए तैयार हो गया जूस
सारे आंवले के टुकड़ों के लिये ये ही तरीका बार बार दोहराएं और जूस निकाल लीजिये। एक किलोग्राम आंवले में लगभग 700 ग्राम तक जूस निकल आता है. आंवला जूस को किसी कांच या प्लास्टिक के कन्टेनर में भरकर फ्रिज में रख लीजिये। इसे 1 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक जूस के इतने फायदे
अगर आपके पास जूसर है, तब आंवले को काट कर डायरेक्ट जूसर में डालकर जूस आसानी से निकाला जा सकता है। अब इसके फायदे जानिए। इस रस को रोज शहद के साथ लिया जाए तो अस्‍थमा और ब्रोंकाइटिस की बीमारी में लाभ मिल सकता है। ये जूस कब्‍ज की बीमारी कंट्रोल करता है।  पेट की पाचन क्रिया को बढाता है और भूख बढ़ाता है।

खून को ऐसे साफ करता है जूस
ये जूस खून साफ करता है। इसके अलावा पेशाब की जलन को मिटाने का काम करता है। इसके लिए30 एमएल, आमला रस दिन में दो बार रोज पीजिये। आंवले का जूस झाइयां मिटाने का काम करता है। चेहरे को चमकाने का काम करता है।  रोज सुबह आमला का रस शहद के साथ पीने से आपका चेहरा चमकदार बनेगा और झाइंया मिटेंगी।

दिल की बीमारियां दूर होंगी
खास बात ये है कि इस जूस की बदौलत दिल की बीमाारियां  दूर की जा सकती हैं। ये दिल की मासपेशियों को मजबूत बनाता है और हृदय रोग से दूर रखता है।ये जूस आंखों की रौशनी बढाता है। आमला जूस चेहरे पर पैदा होने वाले एक्‍ने और मुंहासो से निजात दिलाता है। मधुमेह रोगियों के लिये आमला जूस वरदान है। इसे शहद और हल्‍दी पाउडर के साथ पीने से मधुमेह कंट्रोल होता है।