किचन का किंग है हींग, रोज खाने में इस्‍तेमाल करें और 50 तरह की बीमारियों से छुटकारा पाएं

भारतीय किचन और इसमें मौजूद मसाले डॉक्‍टर और दवाईयों की तरह है । बस आपको सही जानकारी की जरूरत है और आप इनका लाभ उठा सकते हैं । जानिए हींग के फायदे ।  

New Delhi, Nov 18 : दाल बना रहे हें, हींग का तड़का को लगेगा ही । जी हां, हींग किसी भी खाने को और स्‍वादिष्‍ट बना देती है । इसके बेसिक फायदे तो सभी जानते हैं । और वो ये है कि, हींग को उन सब्जियों और दालों में डालना चाहिए जो बादी पैदा करते हें यानी गैस आदि की समस्‍या पैदा कर सकते हैं । लेकिन हींग के इसके अलावा भी कई फायदे हैं । हींग को किचन का किंग कहा जाता है, बस चुटकी भर हींग ओर सारे खाने का स्‍वाद बदल जाता है । बेहद स्‍ट्रॉन्‍ग स्‍वाद वाली हींग के और क्‍या फायदे हैं आइए आगे बताते हैं ।

हींग कैसे बनती है
क्‍या आप जानते हैं आप जिस हींग का प्रयोग करते हैं वो एक पौधे से प्राप्‍त होती है । जी हां ये भले पत्‍थर जैसी दिखती हो लेकिन असल में ये फेरुल फोइटिडा नाम के पौधे से रस निकालकर बनाई जाती है । ये पौधा पर्वतीय इलाकों में पाया जाता है । पौधे से रस निकालकर उसे किसी बर्तन में डालकर सुखा लिया जाता है । जब ये सूख जाता है तो कड़े पत्‍थर जैसा हो जाता है । इसी को बाद में पाउडर बनाकर हींग की तरह इस्‍तेमाल किया जाता है ।

हींग के फायदे
किसन के किंग हींग के कई फायदे हैं । अगर आप हिचकी से परेशान हो गए हैं, चीनी और पानी सब ट्राय कर लिया है तो अब हींग ट्राई करने की बारी है । हींग को गुड़ के साथ खाएं, और फिर देखिए आपकी हिचकी कितनी जल्‍दी ठीक हो जाती है । हींग का सेवन करने से आप अपने शरीर में ब्‍लड क्‍लॉटिंग होने की संभावना को कोसों दूर कर देते हैं । ये रक्‍त का प्रवाह बनाए रखता है और उसमें कोई भी अवरोध उत्‍पन्‍न नहीं होने देता ।

लो बीपी और दांत के दर्द में असरदार
अगर आप ब्‍लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपका डॉक्‍टर आपके किचन में ही मौजूद है । लो बीपी में हींग का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा । वहीं अगर आपको दांतों में दर्द हो रहा तो बस गुनगुने पानी में दो चुटकी हींग मिलाकर इससे कुल्‍ला कर लीजिए । ये प्रकिया 5 से 6 बार करें । दांतों के दर्द में राहत मिलेगी । हींग का कुल्‍ला करने के बाद आपके मुंह से हल्‍की गंध आ सकती है ।

ये बैक्‍टीरिया को रिमूव करता है
हींग और गर्म पानी के गरारे करने से गला साफ होता है । गले के सारे इनफेक्‍शन ठीक हो जाते हैं । डायरिया, या लूज मोशन के हालात में हींग की गोलियां आपके काम आती हैं । इसे आप घर पर बना सकते हैं । हींग, आम की गुठली के भीतर की गिरी और कपूर को बराबर मात्रा में लेकर कूटें और इसमें पुदीने का रस मिलाएं । अब इस मिश्रण से छोटी-छोटी गोलियां बनाएं ।

पेशाब में दिक्‍कत
पेशाब आने में दिक्कत महसूस हो रही हो तो आप हींग और सौंफ का अर्क ट्राई करें । हींग और सौंफ के अर्क का साथ में सेवन करने से ये समस्‍या एकदम ठीक हो जाती है । वहीं अगर आपके कान में दर्द है तो हींग आपको इसे ठीक करने में मदद करेगी । सरसों के तेल में हींग को पकाकर छान लें, अब रोज एक बूंद तेल कान में डालें । इस तेल का इस्तेमाल करने से आपको कभी कान का दर्द परेशान नहीं करेगा ।

फोड़े-पुंसियों के साथ दाद पर भी असरदार
नीम की नई पत्तियां और हींग को साथ में पीसकर इसका रस फोड़े-फुंसी या चोट वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है । चोट भी जल्‍दी ठीक हो जाती है । अगर आप दाद की परेशानी से जूझ रहे हैं तो हींग का सिरके के साथ प्रयोग करें । हींग को सिरके के साथ पीसकर इसे दाद वाली जगह पर लगाएं । आपको बहुत आराम मिलेगा । ये पिंपल्‍स पर भी असर करता है ।

पुरुषों की ताकत बढ़ाएं
वो पुरुष जो कमजोरी महसूस करते हैं, यौनशक्ति में कमी महसूस करते हैं उनके लिए हींग का इसतेमाल कमाल का है । पुरुषों की ताकत बढ़ाने की ये एक कारगर दवा है साथ ही इसका इस्‍तेमाल पुरुषों की कामेच्‍छा को बढ़ाता है । इसका सेवन रोज करने से पुरुष अपनी यौन शक्ति को बढ़ा सकते हैं । ये स्‍पर्म क्‍वालिटी भी इंप्रूव करता है ।

मासिक धर्म में लाभकारी
वे महिलाएं जिन्‍हें मासिक धर्म के दौरान बहुत दर्द होता है वो भुने हुए हींग को पानी के साथ सेवन करें । इसका लाभ उन्‍हें जरूर मिलेगा । ये अपच और गैस की समस्या से पूरी तरह छुटकारा दिला सकता है। हींग खांसी, सूखी खांसी और अस्थमा में भी राहत देती है । हींग को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और अब उसे छाती पर लगाएं । खांसी में आराम जरूर मिलेगा । हालांकि कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है, इसलिए पहले इसे संबंधति बातें जरूर जान लें ।