इस औषधि के प्रयोग से बालों का झड़ना होगा बंद, साथ ही बाल होंगे नैचुरल ब्लैक

Hair

भृंगराज एक औषधि है, इसका दूसरा नाम एक्लिप्टा एल्बा भी है, आयुर्वेद में इसे रसायन माना जाता है, इसमें इंसान को ऊर्जावान बनाने और उम्र के असर को कम करने के गुण होते हैं।

New Delhi, Feb 15 : क्या आप बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या से परेशान हैं, अगर हां, तो आप इसके लिये कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं, ये आपको जबरदस्त फायदा दिला सकता है। भृंगराज आपके बालों के लिये खूब फायदेमंद हो सकता है, ये बालों के लिये सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा मानी जाती है, इसके साथ ही इसके दूसरे स्वास्थ्यवर्धक लाभ भी हैं, इसलिये आप इसे आजमा कर देख सकते हैं।

भृंगराज
भृंगराज एक औषधि है, इसका दूसरा नाम एक्लिप्टा एल्बा भी है, आयुर्वेद में इसे रसायन माना जाता है, Bhringrajइसमें इंसान को ऊर्जावान बनाने और उम्र के असर को कम करने के गुण होते हैं, अगर देखा जाए, तो बालों की देखभाल के लिये ये सबसे उत्तम औषधि है, ये बालों के झड़ने से रोकने के अलावा बालों को घना बनाने में भी उपयोगी होता है। इसके इन्हीं गुणों की वजह से हर केयर केयर उत्पाद में इसका उपयोग किया जाता है।

बालों को मजबूत बनाये
आयुर्वेद के अनुसार बालों का झड़ना और बालों से जुड़ी समस्याएं पित्त दोष के कारण होती है, भृंगराज का तेल इसी समस्या को दूर करने में मदद करता है, ये बालों को बढाने में भी मदद करता है। नियमित तौर पर बालों में भृंगराज तेल से मसाज करने पर स्कैल्प में रक्त प्रवाह बढ जाता है, इससे बालों की जड़ें भी मजबूत होती है, भृंगराज का तेल बनाते समय इसमें शिकाकाई, आंवला जैसी औषधियां भी मिलायी जाती है, साथ ही इसमें तिल या नारियल तेल भी मिलाया जा सकता है, ये सब बालों को स्वस्थ्य और घने बनाते हैं।

डैंड्रफ
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक भृंगराज के तिल से नियमित रुप से मसाज करने पर स्कैल्प पर संक्रमण नहीं होता है, इससे डैंड्रफ दूर रहता है, Dandruffसाथ ही इसके नियमित इस्तेमाल से बाल असमय सफेद नहीं होते हैं, बालों का कुदरती रंग ये बरकरार रखता है।

तनाव
आयुर्वेद के मुताबिक पित्त के असंतुलन से शरीर और मन में तनाव होने लगता है, भृंगराज के नियमित इस्तेमाल से पित्त दोष कम होता है, Tensionइससे ये शरीर के तनाव को भी कम करने में मदद करता है, ये उन लोगों के लिये खासतौर पर बहुत फायदेमंद हो सकता है, जिन्हें तनाव के साथ-साथ बाल झड़ने की भी समस्या है, इतना ही नहीं, भृंगराज तेल से मसाज करने से चिंता और सिरदर्द से भी राहत मिलती है।

तेल का इस्तेमाल
आपको मार्केट में भृंगराज तेल आसानी से मिल जाएगा, इसको अन्य तेलों में मिलाकर बेचा जाता है, इसके अलावा आप भृंगराज का पाउच खरीदकर इस्तेमाल के समय इसे तेल में मिला सकते हैं, bhringraj oilइस तेल से हल्के हाथों से अपने सिर पर मसाज करें, साथ ही कुछ घंटों के लिये इसे लगा हुआ छोड़ दें, फिर इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें, बेहतर होगा, कि आप शिकाकाई और रीठा पाउडर से सिर धो लें।

आंखों के लिये उपयोगी
भृंगराग के पत्तों को सुखाकर पीस लें, फिर 10 ग्राम चूर्ण में तीन ग्राम शहद और तीन ग्राम घी मिला लें, इस मिश्रण को रोजाना सोते समय रात्रि में सेवन करें, Eyes140 दिनों तक ऐसा करने से आपके नजरें तेज हो जाएगी, साथ ही दूसरी बीमारियों में भी आपको फायदा मिलेगा।

अन्य फायदे
10 ग्राम भृंगराडज के पत्तों में 3 ग्राम काला नमक मिलाकर पीस कर छान लें, रोजाना दिन में तीन से चार बार इसका सेवन करने पर पुराना पेट दर्द भी ठीक हो जाता है। Bhringraj1भांगरा के पत्ते 50 ग्राम और काली मिर्च 5 ग्राम दोनों को महीन तरीके से पीस लें, फिर उसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें, सुबह-शाम 1 या 2 गोली पानी के साथ सेवन करने से बादी बवासीर में लाभ होता है।

लगाने में सावधानी
भृंगराज एक कुदरती उत्पाद है, इसलिये इसके कोई दुष्प्रभाव नहीं होते, इसकी ठंडी प्रकृति की वजह से रात भर इसे लगाकर सोने की सलाह नहीं दी जाती। hair-oilssसाथ ही सर्दियों में इसका इस्तेमाल करने से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है, खासतौर से उन लोगों को इससे बचने के लिये कहा जाता है, जिन्हें ठंड ज्यादा लगती हो।
https://www.youtube.com/watch?v=D3YbyhyFTio