बहुत काम का है अरंडी का तेल, स्‍ट्रेच मार्क्‍स से लेकर बाल झड़ने से रोकता है

अरंडी का तेल आजकल बहुत ज्‍यादा पॉपुलर नहीं है, लेकिन ये तेल प्राचीन समय से प्रचलन में है । दादी-नानी के नुस्‍खे में से एक अरंडी के तेल के फायदे आज जानिए ।

New Delhi, Jan 04 : अरंडी का तेल, इसे कैस्‍टर ऑयल के नाम से जाना जाता है । ये काफी चिपचिपा, अजीब सी खुशबू वाला होता है । अरंडी के तेल के अनगनित फायदे हैं, आप इसका इस्‍तेमाल मसाज में कर सकते हैं, बालों की प्राब्‍लम के लिए कर सकते हैं या फिर त्‍वचा को खूबसूरत और जवां बनाए रखने में कर सकते हैं । चेहरे से लेकर बालों की समस्‍या में अरंडी के तेल का प्रयोग सालों से होता आ रहा है । आइए आगे आपको बताते हैं इस तेल का प्रयोग आप किस प्रकार से कर सकते हैं ।

गुणकारी है कैस्‍टर ऑयल
अरंडी का तेल चमत्‍कारी फायदों वाला तेल है । इस तेल में एंटी इन्फ्लमैशन और एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं, ये पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है । इसके तेल और बीजों का प्रयोग विभिन्‍न प्रकार के कॉस्‍मेटिक जैसे साबुन, टेक्‍सटाइल, मसाज ऑयल और दवाईयां बनाने में किया जाता है । इसका प्रयोग कच्‍चे मैटेरियल के रूप में किया जाता है । ये बहुत ही उपयोगी और काम की चीज है ।

स्ट्रेच मार्क्स से मुक्ति
प्रेगनेंसी के बाद पड़ने वाले स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर लगभग हर क्रीम बेअसर रहती है । लेकिन अगर आप डिलीवरी से 3 महीने पहले से ही अरंडी के तेल में एलोवेरा जेल मिक्‍स कर पेट पर मसाज करेंगी तो आपको स्‍ट्रेच मार्क्‍स की समस्‍या नहीं होगी । डिलीवरी के बाद भी इस तेल की मसाज दिन में दो बार करने से ये मार्क्‍स दूर होते हैं । अरंडी का तेल इन निशानों को हल्‍का करता है और नियमित प्रयोग से दूर हटा देता है ।

एंटी एजिंग
40 साल के बाद महिला हों या पुरुष चेहरे पर झुर्रियां आने ही लगती है, इनसे बचने का उपाय है । अगर आपने अभी 30 की उम्र में प्रवेश ही किया है तो अभी से कैस्‍टर ऑयल से दोस्‍ती कर लें । इसे ऐसे इस्‍तेमाल करें । 1 चम्मच कैस्टर आयल में 1 चम्मच बादाम का तेल मिला लें । इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलायें । तीनों चीज़ों को आपस में मिलायें और चेहरे पर मसाज करें। 15 मिनट तक नीचे से ऊपर की ओर मसाज करें ।

चेहरे के दाग धब्बे दूर करे
अगर आपकी त्‍वचा पर,  खास तौर पर चेहरे में कोई दाग धब्‍बे नजर आ रहे हों और आप इन्‍हें हटाने की हर जरूरी कोशिश कर चुके हों तो एक काम और करें । नहाने से पहले अपने चेहरे पर कैस्‍टर ऑयल की हल्‍की मसाज करें । 30 मिनट तक त्‍वचा में तेल को समाहित होने दें । इसके बाद चेहरे को अच्‍छे से धो लें । नियमित रूप से ये उपाय प्रयोग में लाने से चेहरे के मार्क्‍स दूर हो जाते हैं । ये हाथों को भी मुलायम बनाता है ।

बालों का झड़ना रोके
अगर आपके बाल जड़ से टूट रहे हैं और बालों के गुच्‍छे हाथों में रह जा रहे हैं तो निराश परेशान ना हों । अरंडी का तेल आपकी हेल्‍प करता है, ये बालों का झड़ना रोकता है और हेयरफॉल को काफी हद तक कम करता है । रात को सोने से पहले बालों में कैस्टर ऑयल की मालिश करनी चाहिए । बालों की जड़ों में ये तेल अच्‍छे से लगाना चाहिए । सुबह हल्‍के गरम पानी से बालों को शैम्‍पू कर लें । बालों की चमक बढ़ेगी और बाल टूटने भी कम हो जाएंगे ।

डेंड्रफ से छुटकारा
बालों में रूसी की समस्‍या भी आम है । रूसी होने पर बाल झड़ने की प्रॉब्‍लम खुद से ही शुरू हो जाती है । इसे दूर करने का एक तरीका ये रहाDandruff । 2 चम्‍मच अरंडी का तेल लें, अब इसमें एक चम्मच शहद और एप्पल साइडर विनेगर मिला लें । खीरे का रस निकालें और इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं, अब तेल वाले मिश्रण को इसमें मिक्‍स करें । अब इस मिश्रण से बालों की जड़ों में मालिश करें । 2 घंटे बाद बालों को धो लें ।

रूखे-सूखे बालों के लिए
सर्दियों में बालों का रूखापन बड़ा परेशान करता है । बाल बेजान से लगने लगते हैं । अरंडी का तेल आपकी इस समस्‍या का चुटकियों में निवारण कर देगा । 2 चम्मच कैस्टर ऑयल में, 4 से 5 विटामिन E के जेल कैप्सूल फोड़ कर डालें, ये आपको किसी भी कैमिस्‍ट शॉप में मिल जाएंगी । इन्‍हें अच्‍छे से मिक्‍स करें और इस तेल की सोने से पहले बालों में मालिश कर लें । अगले दिन बालों को धो लें । बाल एकदम रेशमी और मुलायम हो जाएंगे ।

घने और लंबे बालों के लिए
आप अपने बालों में जो भी तेल लगाते आ रहे हैं उस तेल में थोड़ी सी मिलावट अरंडी के तेल की कर दें । अरंडी का तेल आपके बालों को मजबूत बनाएगा, उन्‍हें रूसी से बचाएगा, साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ाएगा । जब बाल टूटेंगे कम तो बालों की डेनसिटी भी बढ़ेगी और आप सुंदर घने मुलायम बालों के लिए जानी जाएंगी । अपना सीक्रेट अपनी दोस्‍तों को जरूर बताइएगा ।
https://www.youtube.com/watch?v=B7tcE4yFVIg