एक फल, जो आपको सुपरमैन बना देगा, हर मौसम में सेहत का राज

वो फल हर मौसम में मिलता है और आपके शरीर को बीमारियों से दूर रखकर आपको सुपरमैन बना सकता है। जानिए इस फल से जुड़ी कुछ खास बातें।

New Delhi, Jan 22: चीकू, ये फल लगभग हर मौसम में मिलता है। इस छोटे से फल में सेहत के बड़े बड़े राज छुपे हैं। इस एक फल की मदद से आप अपने शरीर से गंभीर से गंभीर बीमारियों को हटा सकते हैं। यकीन मानिए इसका सेवन रोजाना करेंगे तो आप खुद को सुपरमैन से कम नहीं समझेंगे। आखिर कैसे इस फल में सेहत के इतने राज छुपे हैं, आज सब कुछ जान लीजिए।

भोजन के बाद खाएं
भोजन के बाद अगर चीकू का सेवन किया जाए तो ये निश्चित रूप से फायदा देता है। चीकू में 71 फीसदी पानी, 1.5 फीसदी प्रोटीन, 1.5 फीसदी चर्बी और साढ़े पच्चीस फीसदी कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमे विटामिन ए और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है। चीकू के फल में 14 प्रतिशत शुगर भी होता है। इसमें फास्फोरस और आयरन भी काफी मात्रा में होता है।

ग्लूकोज का सही स्रोत
चीकू में ग्लूकोज अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। जो लोग रोज़ व्यायाम और कसरत करते हैं, उन्हें ऊर्जा की बहुत जरूरत होती है।  इसलिए उन लोगों को चीकू रोज़ाना खाना चाहिए। चीकू में विटामिन ए काफी मात्रा में पाया जाता है। इसकी वजह से बुढ़ापे में होने वाली आखों की परेशानी को भी दूर किया जा सकता है।

टैनिन से बनेंगे बलवान
चीकू में टैनिन की पाई जाती है। इसकी वजह से ये एक अच्छा एन्टी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है। ये कब्ज, दस्त, और एनिमिया जैसी बिमारियों से बचाता है। इसके साथ ही ये शानदार फल आंतों की शक्ति बढ़ता है। दिल और गुर्दे से जुड़े रोगों को भी होने से रोकता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और काफी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो जो कैंसर से बचाते है।

कैंसर से बचाता है
आपको ये बात पता ही होगी कि विटामिन ए फेफड़ों और मुँह के कैंसर से बचाता है। चीकू में कैल्शियम फास्फोरस और आयरन अच्ची मात्रा में होता है। ये हड्डियों के लिए आवश्यक होता है। कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस की अच्छी मात्रा होने की वजह से हड्डियों को बढ़ने और मजबूती देने में चीकू बेहद ही लाभदायक फल है।

जबरदस्त मात्रा में फाइबर
चीकू में फाइबर पाया जाता है, इस लिए इसमें अच्छी मात्रा में लैक्सटिव पाया जाता है। इसकी मदद से कब्ज से राहत मिलती है। इसके अलावा अन्य संक्रमण से लड़ने की शक्ति देता है। कार्बोहाइड्रेट और आवश्यक पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा पाए जाने की वजह से ये गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। चीकू गर्भावस्था के दौरान होने वाली कमजोरियों को कम करता है।

शरीर को बनाता है स्वस्थ
चीकू में हेमोसटाटिक प्रॉपर्टीज होती हैं। मतलब ये शरीर में होने वाले ब्लड के नुकसान से भी बचाता है। इस तरह से चीकू बवासीर और ज़ख़्म को भी जल्दी ठीक कर देता है। पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट के होने की वजह से चीकू में कई एंटी-वायरल, एंटी-परसिटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यानी एक फल की मदद से आप खुद को सुपरमैन से कम नहीं समझेंगे।