आपके घर में ही मौजूद है सेहत का सबसे बड़ा खजाना, ये फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

क्या आप जानते हैं कि आपके घर में ही सेहत से जुड़ा सबसे बड़ा खजाना मौजूद है। लौंग के ये फायदा जानकर आप खुद भी हैरान रह जाएंगे। पढ़िए

New Delhi, Feb 10: क्या आप जानते हैं कि आपके ही घर में आपकी सेहत का सबसे बड़ा खजाना मौजूद है। ये हैं लौंग जो हर लिहाज से आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद है। आज हम आपको लौंग के फायदे बता रहे हैं। यकीन मानिए इन फायदों के बारे में जानने के बाद आप रोजाना लौंग का सेवन करना शुरू कर देंगे। आइए इस बारे में कुछ खास बातें जानिए।

सिर दर्द के लिए रामबाण
अगर आपको सिर दर्द की परेशानी बार बार सताती है तो आपके लिए लौंग एक बेहतरीन इलाज है। जरा सा सिर दर्द होने पर लोग दवाई खाने लगते हैं। इसके बाद हर किसी को दवा की आदत लग जाती है। दवाईयां खाने से साइड-इफेक्ट्स भी बहुत ज्यादा हो सकता है। लेकिन लौंग एक ऐसी दवा है जिसका कोई साइड-इफेक्ट्स नहीं होता। ये जल्द आपके सिर से भयंकर दर्द हचा देता है।

पेट दर्द से मिलेगा राहत
इसके अलावा कहा जाता है कि लौंग खाने से पेट के दर्द में बहुत फायदा मिलता है। अगर आपके पेट में दर्द होता है या फिर आपको गैस बनने जैसी समस्या है तो आप रोजाना एक लौंग खा लीजिए। इससे आपको पेट के दर्द में काफी आराम मिलेगा। अगर ये समस्या आपको रोजाना होती है, तो खाना खाने के बाद रोज एक लौंग चबाए। धीरे-धीरे ये परेशानी दूर हो जाएगी।

सर्दी में गर्मी का अहसास
सर्दियों में इंसानों को सबसे ज्यादा बीमारियां होती हैं। इस मौसम में सर्दी लगना तो आम बात है। ऐसे वक्त में लौंग आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। आप लौंग के तेल में थोड़ा सा शहद मिलाएं और थोड़ा थोड़ा करके इसे खाएं। इससे आपके शरीर को गर्मी का अहसास होगा और खास बात ये है कि आपके शरीर से सर्दी दूर भाग जाएगी।

गले में खराश से छुटकारा
एक और खास बात ये है भी कि सर्दियों में गले में खराश होना एक सामान्य सी बात है। ये बात सब जानते हैं कि  गले की खराश बहुत परेशान करती है। इस वजह से गले में दर्द होने लगता है। इसके लिए आप एक लौंग का सेवन करें इससे आपको बहुत राहत मिलेगी। इसके अलावा भी लौंग के कई ऐसे फायदे हैं, जो आपके लिए फायदेमंद हैं।  

मुंहासों से मिलेगा छुटकारा
अगर आपको त्वचा संबंधी बीमारियां हैं, तो लौंग आपके लिए बेहतर विकल्प है। मुंहासों, ब्लैकहेड्स, वाइट हेड्स जैसी परेशानी को लौंग पलभर में दूर कर देता है। लौंग के तेल में इसका इलाज छिपा है। डॉक्टर पर हजारों रुपए लगाने के बजाए आप फेसपैक बनाते समय थोड़ा से लौंग का तेल डाल लें तो आपको चेहरा एकदम साफ हो जाएगा। ये हैं लौंग के वो राज, जो आपकी सेहत पर चार चांद लगा देंगे।