लौंग का ऐसा इस्‍तेमाल किया है कभी ? अगर नहीं तो आज ही कीजिए, बहुत फायदा मिलेगा

लौंग आयुवेर्दिक गुणों से भरपूर है, इसका तेल, बीज सभी इस्‍तेमाल में आता है । आज जानिए लौंग का एक ऐसा प्रयोग जो आपने आज तक नहीं देखा होगा ।

New Delhi, Jan 22 : आयुर्वेद में लौंग को औषधीय गुणों की खान बताया गया है । ये भारतीय किचन का एक अहम अंग है । ये खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाता है, खाने को सेहतमंद बनाता है और आपके शरीर में जाकर उसे गर्म रखने में मदद करता है । लौंग को विदेशों में एक खास तरह का एयर फ्रेशनर बनाने में इस्‍तेमाल किया जाता है । इन्‍हें अंग्रेजी में पॉमेनडर कहा जाता है, जिनका अर्थ सुगंधित द्रव्‍यों की गोली या उसे रखने की वस्‍तु होता है । आधुनिक समय में इसे बनाने में लौंग का प्रयोग किया जाता है । हालांकि ये अलग-अलग फलों पर अलग तरह से प्रयोग में लाया जाता है ।

इन फलों में होता है लौंग का प्रयोग
नींबू, संतरा, अनार और सेब जैसे कई फलों में लौंग लगाकर इसे बनाया जाता है । अनार और सेब में लौंग लगाकर कुछ दिन बाद इसका सेवन करने से चमत्‍कारी फायदे होते हैं । जबकि नींबू और संतरे में लौंग का प्रयोग एयर फ्रेशनर को बनाने में किया जाता है । सिट्रस फलों का रस और उमदा किस्‍म की लौंग जब संपर्क में रहते हैं तो ये आसपास की हवा को साफ करते हैं और एक भीनी- भीनी खुशबू पूरे कमरे में फैला देते हैं ।

इनफेक्‍शन से बचाव
यदि आप अपने घर के दरवाजों और खिड़की पर ऐसे पॉमेनडर्स बनाकर लटाकाएं तो आपके घर में कभी संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा । इससे होकर गुजरने वाली हवा साफ और सुरक्षित होती है । साथ ही ये पूरे घर को इनफेक्‍शन से मुक्‍त करता है । फ्रांस में ये पॉमेन्‍डर घरों में रखना स्‍वास्थ्‍य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है । इसे लोग अपने हाथों से बनाकर तोहफे में देते हैं ।

लौंग का चमत्‍कारी प्रयोग
लौंग कई रोगों में रामबाण असर करती है, लेकिन इसका एक उपाय खोई हुई यौन शक्ति को वापस पाने के लिए किया जाता है । इस उपायका प्रयोग करने के लिए आपको सेब और नींबू का एक-एक फल लेना है । अब दोनों फलों में जितनी संभव हो उतनी लौंग को धंसाकर लगा दें । लौंग का नीचे का पूरा हिस्‍सा फल के अंदर होना चाहिए । आप इसके लिए नींबू और सेब का इस्‍तेमाल कर सकते हैं ।

एक हफ्ते बाद करें प्रयोग
लौंग फलों में लगाने के बाद अब लौंग लगे हुए नींबू और सेब को एक हफ्ते के लिए किसी ऐसी जगह पर रख दें जहां ये खराब ना हो । एक हफ्ते बाद जब आप इस फल को निकालेंगे तो लौंग चमत्‍कारी रूप से बदल चुकी होंगी । दोनों फलों से लौंग निकालकर अलग अलग जार में रख लें । अब आपको इस लौंग का रोजाना सेवन करना है । जी हां आपको ये लौंग खानी हैं जो अब आपके लिए चमत्‍कारी रूप से दवा में बदल चुकी हैं ।

पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ाए
एक दिन दो लौंग सेब वाली खाएं और दूसरे दिन नींबू वाली लौंग खाएं । आप लौंग पानी के साथ ले सकते हैं । ये लौंग 40 से 44 दिन तक खाने से आप खुद में बदलाव खुद देख सकेंगे । इस उपाय को करने से मर्दाना कमजोरी खत्‍म होती है साथ ही खोई हुई यौन शक्ति भी वापस आ जाती है । ये नुस्‍खा रिसर्च के आधार पर बताया गया है, इसे सही होने का कोई दावा हम नहीं कर रहे हैं । लौंग एक प्राकृतिक खाद्य पदार्थ इसके अपने गुण और अवगुण हैं ।

लौंग अच्‍छी किस्‍म की होनी चाहिए
एक अच्छी लौंग की पहचान है उसकी तीव्र खुशबू और इसका ऑयल । इसलिए जब भी लौंग खरीदें उसे दांतो तले दबाकर चेक करें, स्‍वाद तीखा, खुशबू तेज आ रही है कि नहीं । इस तरह से आप लौंग की गुणवत्‍ता जांच सकते हैं । बाजार के व्‍यापारी लौंग में गड़बड़ी कर देते हैं । खुले में बिकने वाली लौंग का तेल निकालकर उसे अच्‍छी लौंग के साथ मिलाकर बेचा जाता है । इसलिए लौंग लेते हुए चेक जरूर करें ।

दांतों के लिए लाभदायक है लौंग
लौंग का प्रयोग आयुवेर्दिक दवाईयों को बनाने में प्राचीन समय से किया जा रहा है । भारत में लज्ञैंग का प्रयोग दांतों की समस्‍या में प्रयोग किया जाता है । विशेषतौर पर दांत में दर्द या कीड़ा लगने पर लौंग का प्रयोग रामबाण असर करता है । दांतों में कोई समस्‍या महसूस हो, दर्द हो रहा हो तो उसमें लौंग का तेल डाल दें । तेल ना उपलब्‍ध हो तो लौंग को दबाकर रख दें । आपको जल्‍दी ही इसका लाभ मिलेगा ।

वजन घटाता है
लौंग का प्रयोग वजन घटाने के रूप में भी किया जाता सकता है । काली मिच्र, दालचीनी  और लौंग का बराबर मात्रा में चूर्ण बनाकर रोज आधा चम्‍मच सेवन करने से शरीर की चर्बी घटने लगती है और वजन अप्रत्‍याशित रूप से कम होने लगता है । लौंग के तेल का प्रयोग स्‍पा आदि में भी किया जाता है । इसके एरोमेटिक गुण इसे दूसरे तेलों से खास बनाते हैं । लौंग का प्रयोग किसी भी प्रकार से करना फायदेमंद ही साबित होता है ।

https://youtu.be/pqcw2QycoJw