अमृत समान है देसी गाय का दूध, जानें इसके बेमिसाल फायदों के बारे में

गाय के दूध को कंपलीट फूड कहा गया है, ये देसी गाय,अमृत, दूध, सर्वोत्‍तम आहार कहा जाता है । जानिए देसी गाय के दूध के उन बेमिसाल फायदों के बारे में जो आप अब तक नहीं जानते होंगे ।

New Delhi, May 03 : दूध का संपूर्ण आहार माना गया है, बच्‍चे हां या बड़े दूध सभी के लिए समान रूप से प्रभावी और गुणकारी है । दूध कई प्रकार का प्रयोग में लाया जाता है गाय का दूध, भैंस का दूध, सोया मिल्‍क आदि-आदि । लेकिन सभी प्रकार के दूध में गाय का दूध है जो सबसे अधिक उत्‍तम माना गया है । ये दूध अमृत जैसा माना गया है । गाय के दूध में ही ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक माने गए हैं ।

गाय के दूध होता है सबसे अलग
पृथ्‍वी पर गाय का दूध ही एकमात्र ऐसा दूध है जिसमें विटामिन ए होता है ।  किसी दूसरे पशु के दूध में ये फायदे नहीं मिलते हैं । गाय का दूध बहुत ही स्वादिष्ट माना गया है, ये पीले रंग का होता है । ये शरीर को शीतल करता है, दिमाग तेज करता है, याद्दाश्‍त बढ़ाता है, खून बढ़ाता है साथ ही उम्र को भी बढ़ाता है । ये सभी रोगों को आपसे दूर रखने में सहायक है ।

कैंसर से बचाता है
विज्ञान ने भी गाय के दूध को कैंसर रोधी माना है । विशेषज्ञों की माने तो देसी गाय की पीठ पर मौजूद हम्‍प में जब सूर्य की किरणें पड़ती हैं तो ये दूध में स्‍वर्ण प्रभाव छोड़ती हैं । जिसकी वजह से गाय के दूध में बहुत ही फायदेमंद तत्‍व उत्‍पन्‍न होते हैं । ये दूध पीने से व्‍यक्ति को कभी कैंसर नहीं होता है । बचपन से इस दूध की आदत बच्‍चों में डालें, गाय के दूध से बने उत्‍पादों का सेवन करें ।

देसी गाय के दूध में पोषक तत्‍व
शोध के अनुसार गाय के दूध में 8 प्रकार के प्रोटीन, 6 प्रकार के विटामिन, 21 प्रकार के एमिनो एसिड, 11 प्रकार के चर्बीयुक्त एसिड, 25 प्रकार के खनिज तत्त्व, 16 प्रकार के नाइट्रोजन यौगिक, 4 प्रकार के फास्फोरस यौगिक, 2 प्रकार की शर्करा, इसके अलावा मुख्य खनिज सोना, ताँबा, लोहा, कैल्शियम, आयोडीन, फ्लोरिन, सिलिकॉन आदि भी पाये जाते हैं । ये सभी मिलकर गाय के दूध को एक ऐसा टॉथ्‍नक बनाते हैं जिसे पीने से व्‍यक्ति का समुचित विकास होता है ।

पूरे शरीर का विकास
गाय का दूध शरीर में पहुंचकल खून, हड्डियों, अस्थि मज्‍जा और पुरुषों में वीर्य की मात्रा बढ़ाता है । यह पित्‍त नाशक है, बुद्धि को बढ़ाता है । ये व्‍यक्ति के दिमाग को शांत रखता है, जिससे उसे गुस्‍सा कम आता है । देसी गाय के दूध कॉलेस्‍ट्रॉल नाम मात्र भी नहीं होता । ये दिल के मरीजों, शुगर पेशेंट सभी के लिए बहुत ही लाभदायक माना गया है ।

विषैले पदार्थों का असर नहीं
देसी गाय की शारीरिक संरचना इस प्रकार होती है कि अगर वो कोई विर्षला पदार्थ खा भी ले तो उसका प्रभाव उसके दूध में नहीं पड़ता है । ये विषैले पदार्थों को भी डायजेस्‍ट कर लेती है । इस पर एक रिसर्च भी की गई है, जानकारी के अनुसार देसी गाय और अमेरिकन गाय को कुछ समय तक विषैली चीजों का सेवन कराया गया । देसी गाय के दूध में जहां इस विष का कोई असर नहीं नजर आया वहीं अमेरिकन गाय के दूध में ये जहर ही पाया गया ।

इन बीमारियों में है फायदा
गाय का दूध बुखार को दूर करता है । ये मानसिक रोगों में आराम पहुचाता है । इसके अलावा मूर्च्छा, संग्रहणी, पांडुरोग, दाह, तृषा, हृदयरोग, शूल, गुल्म, रक्तपित्त, योनिरोग आदि में विशेष उपयोगी माना गया है । गाय के दूध को शतावरी खिलाई जाए और उस दूध को टीबी के पेशेंट को दिया जाए तो उससे टीबी का रोग भी दूर हो जाता है । गाय के दूध से कोलेस्टरोल नहीं बढ़ता, इसलिए ये खून से जुड़ी समस्‍याओं को भी होने से रोकता है ।

कोई साइड इफेक्‍ट नहीं
गाय के दूध में किसी तरह के रासायनिक तत्व नहीं पाए जाते । इसलिए इसके साइडइफेक्‍ट ना के बराबर है, इसे आप कितना भी पी सकते हैं । ये तुरंत एनर्जी देता है । गाय का दूध रोजाना पिया जाए तो ये आपको जल्‍दी बूढ़ा होने से बचाता है । त्‍वचा पर उम्र के निशान नहीं आने देता है । गाय का दूध पीने से आप हमेशा तंदरुस्‍त रह सकते हैं ।