सर्दियों में गुनगुना पानी पीने के 5 चमत्‍कारी फायदे, चौथे नंबर वाला सबके काम का है

अगर काम के बाद आप ज्यादा थकान महसूस करते हैं, तो ठंडे पानी की जगह गुनगुने पानी को पीना शुरु करें,  एक्सपर्ट्स के अनुसार इस पानी के सेवन से रक्त प्रवाह संतुलित रहता है, इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है।  

New Delhi, Nov 12 : सर्दियों के मौसम में ठंडे पानी से ज्यादा फायदेमंद गुनगुना पानी होता है, रोजाना एक गिलास गुनगुना पानी आपकी सेहत को कई बीमारियों से बचाता है। आपने कुछ लोगों को देखा या सुना होगा, जैसे ही मौसम बदलता है, वो बीमार पड़ जाते हैं, दरअसल ऐसे लोगों के शरीर में प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, जिसकी वजह से वो जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो फिर गुनगुने पानी का सेवन करें, दिन भर तो आप ये पानी नहीं पी सकते लेकिन सुबह नियमित रुप से इसका सेवन करें, इससे आपके शरीर का प्रतिरोधक क्षमता बढेगी।

शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर करे
डॉक्‍टर्स कहते हैं, गुर्दो के लिये ठंडा पानी हानिकारक हो सकता है, लेकिन गुनगुना पानी सेहत के लिये लाभदायक होता है, इसे पीने से शरीर में जमी हुई गंदगी भी बाहर निकलती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार रोजाना सुबह गुनगुने पानी को घूंट-घूंट कर पीएं, इससे आपको कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा, साथ ही शरीर में जमी हुई चर्बी और विषाक्त चीजें भी बाहर निकलेगी।

गठिया की समस्‍या से छुटकारा
गुनगुने पानी के नियमित सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। बड़े-बूढों में गठिया एक गंभीर बीमारी है, हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप रोजाना सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीएंगे, तो गठिया आपसे कोसो दूर रहेगी। क्योंकि गुनगुना पानी पीने से हमारी हड्डियों के जोड़ों के बीच घर्षण कम हो जाता है, जिससे आप इस बीमारी से बच सकते हैं।

अस्थमा रोगी के लिये फायदेमंद
अगर आप भी अस्थमा के रोगी हैं, तो सर्दियों में ठंडे पानी की जगह गुनगुने पानी का सेवन करें, इससे ना सिर्फ आपकी सेहत अच्छी रहेगी, बल्कि आप अस्थमा से होने वाली परेशानियों से भी बचे रहेंगे। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अस्थमा के रोगियों के लिये गुनगुना पानी रामबाण है। इसे पीने से उन्हें होने वाली परेशानियां दूर रहती है।

वजन भी कम होता है
हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टरों के अनुसार खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीने से वजन कम होता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जैसे ही आपका वजन कम होने लगे, उस पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि कई बार ऐसा भी देखा गया है कि कुछ लोगों को ये सूट नहीं करता है, जिसकी वजह से उन्हें दूसरे तरह की परेशानियां शुरु हो जाती है, जैसे चक्कर आना, कमजोरी लगना, ऐसी परिस्थिति में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

महिलाओं के लिये भी गुणकारी
गुनगुना पानी महिलाओं के लिये काफी फायदेमंद होता है, पेट की मसल्स में खिंचाव हो, या फिर पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से ये राहत दिलाता है, कई महिलाओं और लड़कियों को शिकायत रहती है कि पीरियड्स के दिनों में उन्हें ज्यादा तकलीफ होती है, ऐसी महिलाएं और लड़कियां रोजाना गुनगुने पानी का सेवन करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि ग्लास को एक बार खत्म नहीं करना है, चाय की तरह इसे घूंट-घूंट कर पीना है।