रोज खाएं एक हरी मिर्च और सेहत की टेंशन भूल जाएं

हरी मिर्च खाने वाले लोग कैसे होते हैं ये तो नहीं कह सकते, लेकिन इनकी सेहत जरूर मिर्च जैसी कड़क होती है ।

New Delhi, Dec 11 : सेहत के लिए भारतीय तब जागरूक होते हैं जब उन्‍हें पता चलता है कि वो गंभीर रूप से बीमार हो गए हैं । लेकिन ऐसी नौबत कयों आने दी जाए जब आपकी सेहत बढ़ाने वाली चीज घर पर ही मौजूद हो । जी हां ओर वो चीज है हरी मिर्च । स्‍वाद बढ़ाने के लिए, रेसिपी को और तीखा बनाने के लिए इस्‍तेमाल की जाने वाली हरी मिर्च स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक भी है । इसे खाने से कई फायदे होते हैं । आगे जाने किस तरह एक चटपटी, तीखी मिर्च आपकी सेहत को भी चटक बना सकती है ।

मिनरल्‍स और विटामिन का बेहतरीन सोर्स
हरी मिर्च में विटामिन ए, बी 6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है । इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन-जॅक्सन्थि‍न जैसे तत्‍व भी पाए जाते हैं । ये सभी हमारे शरीर को पोपोषण देने का काम करते हैं । शरीर को अंदरूनी तौर पर मजबूत करते हैं ।

कैंसर से बचाती है हरी मिर्च
ग्रीन चिली खाने से खाने से कैंसर होने की संभावना घटती है । एक ताजा रिसर्च में बताया गया है कि मिर्च में मौजूद पोषक तत्‍व कैंसर सेल्‍स को पनपने नहीं देते । बशर्ते आप हरी मिर्च का सेवन नियमित तौर पर करते हों । रिसर्च के मुताबिक मिर्ची में कुछ ऐसे तत्‍व होते हैं जो कैंसर के लिए जिम्‍मेदार कारकों को शरीर में पैदा नहीं होने देते । इसे खाने वालों को कैंसर के खतरे की आशंका कम होती है ।

विटामिन सी से भरपूर
हमें लगता है कि सिर्फ खट्टे फलों में ही विटामिन सी पाया जाता है । हरी मिर्च में भी विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है । विटामिन सी दूसरे विटामिन्स को शरीर में भली प्रकार अवशोषित होने में मदद करता है । विटामिन सी की मात्रा शरीर में कम होने से इमयूनिटी लो होने लगती है । जिससे शरीर कई तरह की बीमारियों को शिकार हो जाता है ।

आंखों और त्‍वचा के लिए फायदेमंद
हरी मिर्च आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद है, ग्रीन चिली में मौजूद विटामिन ए त्‍वचा के लिए फायदेमंद है और ये आंखों को भी तेज करता है । डॉक्‍टर्स के मुताबिक खाने में हरी मिर्च डालने से बॉडी का तापमान सामान्‍य बना रहता है । रोम छिद्र खुले रहते हैं, जिससे शरीर की त्‍वचा से हवा आसानी से पास होती है ।

पाचन तंत्र दुरुस्‍त रहता है
हरी मिर्च खाने से डायजेस्टिव सिस्‍टम फिट रहता है । ग्रीन चिली एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट है, इसमें डाइट्री फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सुचारू बनी रहती है । वहीं लाल मिर्च खाने से पाचन की प्रक्रिया जटिल हो जाती है । मिर्च खाने से मूड ठीक होता है । मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहने में मदद मिलती है ।

बीपी और ब्‍लड शुगर की प्रॉब्‍लम को दूर करती है
वो व्‍यक्ति जो नियमित रूप से हरी मिर्च का सेवन करते हें उन्‍हें ब्लड शुगर और ब्‍लड प्रेशर की संभावना कम रहती है, इसलिए उस व्‍यक्ति को दिल के रोगों का खतरा भी नहीं होता । हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से शरीर बैक्टीरिया-फ्री रहता है । इसे खाने वाले को इनफेक्‍शन का भी खतरा नहीं होगा ।

लंग कैंसर से बचाती है
हरी मिर्च पर हुई कई शोधों में लंग कैंसर से बचाव के तौर पर भी मिर्च के प्रयोग को फायदेमंद माना गया है। ये फेफड़ों को स्‍वस्‍थ रखती है, साथ ही उन्‍हें किसी भी तरह की बीमारी से दूर रखती है । साथ ही हरी मिर्च खाने से दिमाग तेज होता है और मैमोरी भी शार्प होती है । बच्‍चों को भी हरी मिर्च खिलानी खहिए  ।

वेट कम करती है
जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्‍हें भी हरी मिर्च का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए । वजन को तेजी से घटाने के लिए हरी मिर्च लाभदायक साबित होती है । हरी मिर्च में मौजूद तत्‍व नैचुरली फैट बर्नर का काम करते हैं । इसे खाने से आपको लाल मिर्च जैसी जलन भी महसूस नहीं होती , ना ही एसिडिटी बनती है ।
https://www.youtube.com/watch?v=j8WztVPqOiA