बालों के लिए देसी दवा है देसी घी, जानें इसे लगाने के 8 फायदे

बेजान बालों से तंग आ गए हैं और अब कोई उपाय सूझता नजर नहीं आ रहा है तो जानें आपके बालों में फिर से जान फूंकने वाली देसी दवा का नाम, ये दवा कोई ऐसी वैसी नहीं बल्कि शुद्ध देसी घी है ।

New Delhi, Dec 21 : वातावरण में बढ़ते प्रदूषण, हमारे खानपान, रहन-सहन का असर हमारे बालों पर भी पड़ रहा है । प्रदूषण के चलते बाल बेजान हो रहे हैं, रोज की भागमभाग इतनी है कि सिर में तेल लगाने का भी किसी के पास वकत नहीं । स्‍पा जाने में इतना खर्च हो जाता है कि वो भी बार-बार संभव नहीं है । ऐसे में बालों की देखभाल करें तो कैसे । एक उपाय है, अपने घर में रखे देसी घी के उस डिब्‍बे को उठाइए जिसे आप अब तक भोजन के रूप में ले रहे थे । जानिए बालों के लिए कैसे देसी घी देसी दवा का काम कर सकती है ।

बालों की सेहत के लिए फायदेमंद
देसी घी यानी गाय का शुद्ध घी । घी खाने के फज्ञयदे हमारे बड़े – बुजुर्ग हमें बताते ही रहे हैं, लेकिन मॉर्डन लाइफस्‍टाइल में घी की जगह मक्‍खन ने ले ली है । लेकिन एक बात जरूर जान लीजिए मक्‍खन आपके शरीर के लिए बहुत ज्‍यादा नुकसानदायक है । घी की जगह मक्‍खन को तरजीह देना आपकी बहुत बड़ी भूल हो सकती है । घी सेहत के लिए लाभ्‍दायक है साथ ही ये आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है । देसी घी के ये फायदे पढ़कर आप भी इसका इस्‍तेमाल जरूर करने लग जाएंगे ।

रूसी की समस्‍या दूर करे
बालों में रूसी या डैंड्रफ की प्रॉब्‍लम बहुत ज्‍यादा रहती है । सर्दियों के मौसम में तो ये समस्‍या दुगनी हो जाती है । दरअसल हमारे स्‍कैल्‍प यानी

खोपड़ी की त्‍वचा जब बहुत अधिक शुष्‍क हो जाती है तो वो पपड़ी बनकर निकलने लगती है । प्रदूषण की वजह से भी बालों में रूसी की समस्‍या हो सकती है । घी की हल्‍की मालिश रोजाना करने से बालों में डैंड्रफ की प्रॉब्‍लम दूर हो जाती है ।

नहाने से पहले करें चंपी
जब भी बाल धोने का मन बनाएं उससे पहले घी को हल्‍का गुनगुना कर इसमें नींबू का रस मिलाएं और अब हल्‍के हाथों से बालों की चंपी करें । 

रोजाना घी की मसाज करने से बालों की जड़े मजबूत होंगी । सिर की त्‍वचा को चिकनाई मिलेगी और बाल और भी ज्‍यादा घने होंगे । बालों को धोने के बाद उनके टूटने की चिंता नहीं सताएगी । रोजाना बालों की चंपी आपकी कई समस्‍याओं को दूर कर देगी ।

बालों की ग्रोथ
अगर आपके बालों की ग्रोथ बहुत कम है तो आपके लिए घी रामबाण इलाज है । घी जिस प्रकार शरीर में मसल बिल्‍डअप में हेल्‍प करती है

उसकी प्रकार ये बालों की जड़ों में जाकर इन्‍हें बढ़ने में हेल्‍प करती है । बालों की ग्रोथ धी से अच्‍छी होती है । बाल घने और चमकदार भी होते हैं । घी का इस्‍तेमाल रोजाना करने से बाल जल्‍दी-जल्‍दी बढ़ते हैं और घने भी होते हैं ।

बादाम तेल के साथ लगाने पर फायदा
घी लगाने को लेकर आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा, वो ये कि घी लगाने से बाल चिपचिपे हो जाएंगे । घी लगाकर आप कुछ देर ऐसे ही  नहीं रह सकते । बिलकुल रह सकते हैं । हेयर एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक घी के साथ बादाम ऑयल मिलाकर स्‍कैल्‍प पर अप्‍लाई करना चाहिए । ऐसा करने से बाल चिपचिपे नहीं होते और बालों को घी का लंबे समय तक फायदा मिलता है ।

दोमुंहे बालों की टेंशन नहीं
बालों में स्प्लिट एंड्स की प्रॉब्‍लम एक बार हो जाए तो इसका समधान हेयर कट के अलावा कुछ और समझ नहीं आता । लेकिन हम समझते हैं

, बाल बढ़ाकर उन्‍हें कटवाना कितना मुश्किल होता है । दोमुंहे बालों पर सिर्फ 15 दिन तक घी की मसाज करके देखें, आपकी प्रॉब्‍लम धीरे-धीरे खत्‍म हो जाएगी । दोमुंहे बालों को ठीक करने के लिए खेपड़ी पर रोजाना घी की मसाज करें ।

काले बालों के लिए करें ये उपाय
अगर आपके बाल उम्र से पहले ही सफेद हो रहे हैं तो घी का उपयोग करना शुरू करें । प्‍याज और आंवले के रस के साथ घी का पैक बालों में

दो-दो दिन के अंतराल पर लगाएं । स्‍कैल्‍प से लेकर बालों की टिप तक इस पैक में अपने पूरे बालों को शामिल करें । बालों की सफेदी जाने लगेगी और नए बाल भी अब काले आएंगे । साथ ही बालों की क्‍वालिटी में भी सुधार होगा ।

सुलझ जाएंगे उलझे बाल
बाल धोने के बाद उलझे बालों को सुलझाना एक बड़ा टास्‍क हो जाता है । उलझे बालों को सुलझाने के दौरान काफी बाल टूट भी जाते हैं ।

अगर आप बालों को धोने से पहले घी से उनकी मसाज करेंगे तो बाल कम उलझेंगे । उन्‍हें सुलझाना आसान होगा । इतना ही नहीं बालों में ड्रायर लगाने पर भी वो शुष्‍क नहीं लगेंगे । बालों में चमक बनी रहेगी ।
https://www.youtube.com/watch?v=Wts3Jhsjo7E&t=14s