हिप्स, वेस्ट और थाइज पर जमा फैट से हैं परेशान ? दिन में दो बार पीजिए ये वाला पानी

फैट बर्न करने के लिए एक्‍सरसाइज ही काफी नहीं है, इसे दूर करने के लिए आपको कुछ मेहनत अपने खानपान में भी करनी पड़ती है । जानिए एक ऐसी ही खास ड्रिंक के बारे में ।

New Delhi, Mar 03 : भारतीय रसोई में पाए जाने वाले गरम मसाले, मसाले, सब्जियां, दालें सभी कुछ गुणों से भरपूर होती है । इनका प्रयोग शरीर की भूख को शांत करने, स्‍वाद देने और सेहतमंद रखने के लिए किया जाता है । ऐसी ही एक चीज है अदरक । अदरक का प्रयोग खाने में किया जाता है साथ ही इसका प्रयोग चाय में खासतौर से किया जाता है । ये स्‍वाद बढ़ाता है और शरीर को ताजगी भी देता है । अदरक एक औषधि की तरह काम करता है, इसका प्रयोग इस प्रकार से करके आप इसका फायदा उठा सकते हैं ।

वजन घटाने में कारगर
आपका बढ़ता वजन आपके लिए बड़ी मुसीबत बनता जा रहा है, खासतौर से हिप्‍स, वेस्‍ट और थाईज पर जमा फैट ने आपकी मुसीबत बढ़ा दी है तो आप अदरक के पानी का प्रयोग करें । दिन में दो बार अदरक का पानी पीने से आपको इसके बहुत अधिक लाभ मिलेंगे । अदरक का पानी सिर्फ आपके वजन पर ही असर नहीं करता बल्कि ये आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत लाभदायक है ।

ऐसे बनाएं अदरक का पानी
अदरक का पानी तैयार करने की विधि – 3 से 4 अदरक के टुकड़े, पानी- 1.5 लीटर,  नींबू और पुदीना भी डाल सकते हैं । सबसे पहले पानी को गरम करें अब इसमें अदरक के टुकड़े काटकर डाल दें या किसी भारी चीजे से कुचलकर पानी में डाल दें । 15 मिनट उबलने दें । अब इसे ठंडा होने दें । चाहें तो एक नींबू का रस और कुछ पत्‍ते पुदीना के क्रश करके डाल दें । एक घंटे बाद इसे छानकर बोतल में भर लें । अब दिन में दो बार इस पानी को पीएं और वजन की समस्‍या से एक हफ्ते में ही छुटकारा पाना शुरू कर दें ।

एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर
अदरका का पानी पीने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं । ये एंटी-आक्सीडेंट है, इन्‍फ्लामेट्री गुणों से भरपूर है । इसे पीने से बॉडी से कई तरह के इनफेक्‍शन खुद से ही दूर हो जाते हैं । इसे पीने से आपकी त्‍वचा जवां बनी रहती है और त्‍वचा में कसाव आता है । इस पानी के ये लाभ आपको तभी मिलेंगे जब आप इसका सेवन रोजाना कम से कम दो बार जरूर करेंगे ।

कैंसर से बचाता है
अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स तत्‍व पाए जाते हैं । इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिस वजह से यह रेडिकल्स सेल्स को हटाने में मदद करता है। ये सेल्स हानिकारक माने जाता है जिससे कैंसर जैसी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।  इसके अलावा अदरक का पानी फैट को शरीर में रुकने नहीं देता है । ये शरीर से बैड कॉलेस्‍ट्रॉल को पूरी तरह से दूर कर देता है ।

सर्दी-जुकाम दूर
अदरक के पानी को पीने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है । ये शरीर में कफ जमा नहीं होने देता और ना ही बंद नाक की समस्‍या होती है । अदरक का पेस्‍ट बनाकर छाती और नाक के ऊपर लगाने से सर्दी-जुकाम को फौरन दूर किया जा सकता है । ये एक कारगर उपाय है जिसे आप भी आजमा सकते हैं । इसके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं हैं । सर्दियों में अदरक का सेवन मौसमी बीमारियों को आपके आसपास भी फटकने नहीं देता है ।

पेट को स्‍ट्रॉन्‍ग रखता है
अदरक का पानी पीने से आपकी पेट संबंधी परेशानियों दूर हो जाएंगी । गैस की प्रॉब्‍लम, कब्‍ज, पेट में दर्द, मरोड़े उठना ये सब आपको कभी नहीं सताएगा । आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा और आपकी सेहत एकदम दुरुस्‍त रहेगी । अदरक का पानी पीने से बॉडी में बनने वाले हानिकारक एसिड खत्म हो जाते हैं । इसके सेवन से आपको हार्ट बर्न नहीं होता है, ये आपके लिए फायदा करता है ।

मधुमेह और किडनी रोगियों के लिए रामबाण
अदरक का पानी रोजाना पीने से डायबिटीज पेशेंट्स को बहुत आराम मिलता है । शुगर का लेवल अनियंत्रित नहीं होता है, जिससे मधुमेह नियंत्रणमें रहता है । रोजाना अदरक का सेवन करने वाले व्‍यक्ति को डायबिटीज होने का खतरा भी कम रहता है । इसके अलावा जिनको किडनी की प्रॉब्‍लम हो उनके लिए भी अदरक का पानी रामबाण है । ये गुर्दे में होने वाले संक्रमण का दूर करता है और किडनी को सेहतमंद बनाता है ।

बीपी में असरदार
अगर आप ब्‍लड प्रेशर के मरीज हैं तो भी अदरक का पानी पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा । अदरक एक आयुर्वेदिक औषधि है और ये आपकी प्रतिरोधक क्षमता को स्‍ट्रॉन्‍ग करती है । ब्‍लड प्रेशर में उतार चढ़ाव से आपको बचाती है । तो देखा आपने अदकर का पानी आपके फैट को ही कम नहीं करता बल्कि आपके पूरे शरीर के लिए कितना लाभदायक भी है । इसका सेवन आपके पूरे पहरवार के लिए फायदेमंद है ।