क्‍या आप जानते हैं मामूली सी बर्फ (Ice) भी कितनी फायदेमंद है ?

बर्फ (Ice) का इस्‍तेमाल पानी या जूस को ठंडा रखने के अलावा भी कई जगहों पर किया जा सकता है । जानिए ये सेहत से जुड़ी बातों में कैसे इस्‍तेमाल होती है ।

New Delhi, Oct 25 : बर्फ (Ice) पानी की जमी हुई अवस्‍था है । बर्फ का इस्‍तेमाल घरों में जूस को ठंडा करने, पानी ठंडा करने या ड्रिंक्‍स बनाने में होता है । इसके अलावा बर्फ के उपयोग के बारे में ना हमने सुना ना ही जानने की कोशिश की । रोजमर्रा से जुड़े कई ऐसे काम हैं जहां बर्फ का इस्‍तेमाल हो सकता है और उस मुश्किल भरी स्थिति को काबू में लाया जा सकता है । जानिए आपके फ्रिज में रखी बर्फ कितने तरीके से आपके काम आ सकती है ।

माइग्रेन और सिर दर्द में राहत देती है बर्फ (Ice)
अगर आप माइग्रेन से पीडि़त हैं और आपको ये समस्‍या अकसर परेशान करती है तो आप अपने लिए आइस पैक खरीद ले लें । सिर दर्द के समय सिर पर आइसपैक लगाने से बहुत आराम मिलता है । आईस पैक ना होने की सूरत में आप बर्फ के टुकड़ों को पन्‍नी में लपेटकर भी इसतेमाल कर सकते हैं । तेज सिरदर्द में बड़ी राहत मिली है ।

पैरों या हाथों में खून निकलने वाली चोट
आपको शरीर में कहीं पर भी चोट लग गई है और उसमें से खून निकल रहा हो तो उस जगह पर बर्फ रगड़ने से खून बहना बंद हो जाता है । साथ ही बर्फ लगाने से दर्द का एहसास भी कम हो जाता है । इसी तरह से अगर आपको कभी हाथ या पैरों में कांटा चुभ जाए तो उस जगह पर बर्फ लगाकर पहले उसे सुन्‍न कर लें फिर क्लिपर की मदद से कांटा या फांस को बाहर निकाल लें ।

ढीली स्किन पर कसाव लाने के लिए करें प्रयोग
बर्फ (Ice) का एक छोटा सा टुकड़ा लेकर, सॉफ्ट कपड़े में लपेटकर चेहरे पर लगाइए । इससे आपके चेहरे की स्किन में कसाव आएगा और आपकी त्‍वचा निखरी निखरी लगने लगेगी । स्किन कॉन्शियस लोग इस टिप को ट्राई जरूर करें । ये एकदम ईजी है और पानी का इस्‍तेमाल होने की वजह से इसके कोई नुकसान भी नहीं है । आप बर्फ जमाते हुए उसमें चार – पांच बूंद गुलाब जल की भी डाल सकते हैं ।

कड़वी दवाई बर्फ (Ice) के सामने बेअसर
अकसर बच्‍चों को दवा खिलानी मुश्किल हो जाती है । कड़वी होने के चलते बच्‍चे उसे खाते नहीं । 7 साल से ऊपर के बच्‍चे अगर कड़वी दवा खाने से मना कर रहे हों तो उन्‍हें कुछ देर के लिए बर्फ खाने को दें । इसके बाद दवाई खिलाएं । दवा कड़वी नहीं लगेगी । अगर आपने ज्‍यादा खाना खा लिया हो और ऐसा लगे कि खाना पच नहीं रहा एक बर्फ का टुकड़ा खाने से आराम मिलेगा ।

चोट लगने पर बर्फ लगाएं
कई बार घर में खेलते-खेलते बच्‍चे गिर पड़ते हैं । या बड़ों को भी चलते फिरते चोट लग जाती है । ऐसी चोटों में खून तो नहीं निकलता लेकिन खून जम जरूर जाता है । ऐसी चोटों को गुम चोट कहा जाता है । चोट लगने पर तुरंत बर्फ (Ice) लगानी चाहिए इससे खून नहीं जमता । वो लोग जिनके नाक से खून बहता है वो नाक से खून आने पर बर्फ को कपड़े में लेकर नाक के ऊपर चारों और रखें, थोड़ी देर में खून निकलना बंद हो जाएगा ।

उल्‍टी में रामबाण
सफर के दौरान उल्‍टी करने वाले अपने साथ आइस क्‍यूब्‍स रखें । बर्फ (Ice) का टुकड़ा मुंह में रखने से उल्‍टी बिलकुल नहीं आती । शरीर में पानी भी जाता रहता है जिससे मितली वगैरह नहीं होती । पहाड़ों में सफर कर रहे हों तो नींबू पानी की आइस क्‍यूब्‍स जमा सकते हैं और इस्‍तेमाल कर सकते हैं । इससे जरूर फायदा होगा और सफर आरामदायक रहेगा ।

फटी एडि़यां और पैरों में दर्द
अगर आपके पैरों की एडि़या फटती हैं और उसमें दर्द भी होता है तो आप सोने से पहले उस पर बर्फ रगड़ें । इस तरह से आपके पैरों को आराम मिलेगा और नींद भी अच्‍छी आएगी । बर्फ (Ice) लगाने के बाद पैरों में कोई अच्‍छी नमी वाली क्रीम लगाकर मोजे पहनकर सोने से आपकी फटी हुई एडि़यों की समस्‍या भी हल हो सकती है ।

इनजेक्‍शन पर आइस पैक
नवजात शिशुओं को इनजेक्‍शन लगने पर गरम सेंक देने की बजाय आइसपैक का इस्‍तेमाल करना चाहिए । इससे शिशुओं के पैरों में रक्‍त का प्रवाह बना रहता है । आजकल डॉक्‍टर्स भी आइसपैक लगाने की ही सलाह देते हैं इससे त्‍वचा में रक्‍त जमता नहीं है साथ ही बच्‍चे को आराम भी मिलता है । लेकिन आइसपैक लगाते हुए ध्‍यान रखें कि आप इसे लगातार ना लगाएं ।