स्वास्थ्य

ये हैं कलौंजी के चौंकाने वाले 10 फायदे

कलौंजी के बारे में आज हम आपको ऐसे फैक्‍ट्स बताएंगे जिन्‍हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे । एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक मौत को छोड़कर ये हर मर्ज में काम करती है ।

New Delhi, Oct 11 : आमतौर पर अचार में डाली जाने वाली कलौंजी स्‍वाद तो बढ़ाती है लेकिन लोग इसे ऐसे ही खाना पसंद नहीं करते । अचार से भी चुन-चुनकर अलग निकाल देते हैं । लेकिन क्‍या आप जानते हैं ये छोटे-छोटे काले बीज आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं । इनका इस्‍तेमाल कई घरेलु नुस्‍खों में किया जा सकता है । ब्‍यूटी से लेकर हेयर तक और शरीर की कई बड़ी बीमारियों तक में कलौंजी का सेवन आपको बहुत फायदा पहुंचा सकता है । इसमें आयरन के साथ भरपूर मात्रा में सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर होता है । इसमें अमीनो एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । आगे जानिए इसके कुछ घरेलु उपाय और फायदे ।

1. अगर आप मधुमेह और एसिडिटी के मरीज हैं तो आप रोज सुबह एक चम्‍मच कलौंजी के बीज गुनगुने पानी के साथ सेवन करें । आपको राहत मिलेगी ।
2. इन बीजों का सेवन आपकी स्किन से संबंधित कई परेशानियों को हल कर सकता है । खास तौर पर कील-मुंहासों की समस्याओं में काफी राहत मिलती है ।
3. इन्‍हें रोज खाने से ब्रेन पॉवर बढ़ती है और याद्दाश्‍त तेज होती है । बच्‍चों को इसका सेवन बचपन से ही कराना चाहिए । गर्भावस्‍था में इसका सेवन नहीं करना चाहिए, प्रेगनेंसी में इसका सेवन करने से अबॉर्शन का खतरा रहता है । इसीलिए ज्‍यादा अचार खाने से गर्भवती को मना किया जाता है ।

4. कलौंजी का सेवन गरम पानी में करने से अस्थमा की समस्‍या और जोड़ों के पुराने दर्द में भी फायदा मिलता है । अगर आपको बहुत समय से खांसी की समस्‍या सता रही है तो भी आप कलौंजी के पानी को सुबह-सुबह पी सकते हैं । इस उपाय को आजमाने से आपको काफी राहत मिलेगी ।
5.इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भविष्‍य में कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं । इसे रोजाना खाने से आप निकट भविष्‍य में कई गंभीर बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं ।
6. इन बीजों का तेल भी इसतेमाल होता है । खांसी आदि में ये तेल बड़ी राहत पहुंचाता है ।

7.कलौंजी ब्‍लड प्‍यूरीफायर की तरह भी काम करती है । सुबह-सुबह खाली पेट पानी के साथ इसका सेवन करने से रक्‍त की अशुद्धियां दूर होती है ।
8. अगर आप बालों की समस्‍या से जूझ रहे हैं, बाल लगातार गिर रहे हैं । गंजापन बढ़ रहा है तो कलौंजी के तेल में ऑलिव ऑयल और मेंहदी पाउडर मिलाकर हल्का गर्म कर लें । अब इस मिश्रण को एक बोतल में रख दें । हफ्ते में दो बार सिर की मसाज करें ।
9. इन बीजों को जलाकर पीसकर ऑलिव ऑयल में मिलाकर सिर पर मसाज करने से नए बाल उगने लगते हैं ।
10. अगर गंजापन बढ़ रहा है तो बालों में 20 मिनट तक नींबू के रस से मसाज करें । फिर कलौंजी का तेल इस्‍तेमाल करें । हफ्ते में 2 से 3 दिन ऐसा करने से बालों के गिरने की प्रॉब्‍लम दूर हो ती है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago