मखाने खाने के हैं कई फायदे, क्‍या आप जानते हैं ये किससे बनते हैं ?  

आमतौर पर व्रत में खाया जाने वाला मखाना असल में डेली डायट का हिस्‍सा होना चाहिए । जानिए मखाने के फायदे और इसकी कुछ आसान सी रेसिपीज भी ।

New Delhi, Dec 05 : Lotus seeds यानी कमल के बीज से तैयार किया जाता है मखाना । मखाना कोई आम खाद्य वस्‍तु नहीं है इसे देवताओं का भोजन कहते हैं । यह पूजन, हवन और व्रत के भोजन में इसतेमाल किया जाता है । दरअसल ये एकदम शुद्ध माना जाता है, क्‍योंकि ये पानी में होता है । इसमें किसी प्रकार के अपशिष्‍ट नहीं मिले होते । मखाने को कई प्रकार से खा सकते हैं आप इसकी सब्‍जी बनाएं, खीर बनाएं या फिर स्‍नैक्‍स के रूप में खा लें । ये आपको बहुत फज्ञयदा पहुंचाता है । धार्मिक पहलू से ही नहीं मखाने सेहत के नजरिए से भी काफी पौष्अिक माने जाते हैं । आइए जानते हैं इसके फायदे ।

नींद में असरदार, तनाव दूर भगाए
मखाना तनाव भगाने में सहायक है । तनाव नहीं होगा तो व्‍यक्ति को नींद भी अच्‍छी आएगी । इसे खाने से तनाव कम हो जाता है । वो लोग जिन्‍हें नींद ना आने की समस्‍या है मखाने को भूनकर उसका पाउडर बना लें और रोज रात को सोने से पहले दो चम्‍मच पाउडर दूध के साथ खा लें । ये बिलकुल नींद की दवाई जैसे काम करेगा, आपको अचछी नींद आएगी ।

पुरुषों की कमजोरी दूर करे
वो पुरुष जो कामेच्‍छा में कमजोरी महसूस करते हैं या दूसरे किसी रोग से ग्रसित हैं तो मखानों को नियमित सेवन उनकी इन समस्‍याओं को दूर कर सकता है । मखाना खाने से स्‍पर्म की क्‍वालिटी भी इंप्रूव होती है । इसमें मौजूद प्रोटीन पुरुषों की मसलस बनाने में सहायक होते हैं । इन्‍हें खाने से आपकी सारी कमजोरी दूर हो सकती है ।

पेट भरने वाला स्‍नैक
मखाने को भूनकर एक डिब्‍बे में रख लें और फिर जब चाहें इसका सेवन करें । ये भूख को कम करता है और पेट का भरा हुआ रखता है । इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और ये लो सोडियम होता है । मखाने में भरपूर मात्रा में पोटैशियम और मैग्‍नीशियम जैसे खनिज भी पाए जाते हैं । जिन लोगों को बीपी की शिकायत हो उन्‍हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए ।

हड्डी और दांत की नैचुरल दवाई
मखाने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है । ये दांतों और हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है । इसे खाने ये हड्डियां मजबूत होती है । बच्‍चों को बचपन से इसे खाने की आदत डालनी चाहिए । उनके ग्रोथ ईयर्स में मखाने किसी हैल्‍थ ड्रिंक से भी जयादा असर करते हैं । बच्‍चों के लिए इस हैल्‍दी हैबिट को आप भी अपनाएं । खास तौर पर महिलाएं मखाने को अपनी डायट में जरूर शामिल करें ।

डायबिटीज
एक बार मधुमेह हो जाए तो फिर पूरी जिंदगी डायट का ख्‍याल रखना पड़ता है । ये नहीं खाना वो नहीं खाना सुनसुनकर इंसान का दिमाग भी बीमार हो जाता है । ऐसी चीजें ही खानी पड़ती है जिन्‍हें खाने से ब्‍लड शुगर कंट्रोल में रहता है । इस अवस्‍था में मखाने आपके लिए एक बढि़या स्‍वादिष्‍ट मुरमुरा स्‍नैक हो सकता है । स्‍वाद के साथ इसमें सेहत भी भरपूर होती है । स्‍टार्च और प्रोटीन होने के कारण ये मधुमेह के रोगियों के लिए दवाई की तरह काम करता है ।

प्रेग्‍नेंसी में लाभदायक
गर्भवती महिलाओं के लिए मखाना पूरी गर्भावस्‍था के दौरान फायदेमंद साबित होता है । ये मां और शिशु दोनों की ही सेहत के लिए अच्‍छा होता है । मखाना खाने से गर्भवती को कमजोरी महसूस नहीं होती । शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और ये शिशु के दिमाग के विकास के लिए भी लाभदायक है ।
किडनी : किडनी की प्रॉब्‍लम से बचने के मखाने को अपनी डायट में जरूर शामिल करें । इसमें एस्ट्रिंजेंट होता है जो किडनी को स्‍वस्‍थ रखता है ।

वेट मैनेजमेंट
वो लोग जो अपना वजन नियंत्रण में रखना चाहते हैं और कुछ अच्‍छा भी खाना चाहते हैं तो उनके लिए मखाना बेस्‍ट है । ये भूख कंट्रोल करता है, कम फैट होने के कारण ये वजन को बढ़ने नहीं हेता । इसे खाने से पेट भरा हुआ लगता है ।
कॉस्न्स्टिपेशन और कब्‍ज में राहत : दस्‍त या कब्‍ज दोनों की परेशानी में मखाना हेल्‍प करता है । इसे खाने से दस्‍त कम होते हैं । कब्‍ज की समस्‍या वाले व्‍यक्ति भी इसका रोज सेवन करें, इसमें मौजूद फाइबर पाचन में लाभदायक हैं ।

मखाने की रेसिपी
आप मखाने कई प्रकार से खा सकते हैं । चटपटे मखाने या मखाने की खीर की रेसिपी ये रही । पहले बताते हैं आपको चटपटे मखाने कैसे बनाएं । मखाने को घी में भून लें, इसमें अपना मनपसंद चटपटा मसाला डाल लें । तैयार हैं चटपटा मखाना । मखाने की खीर बनाने के लिए दूध को खूब गरम करें, बढि़या लाल होने पर इसमें मखाने डालें । नट्स से गार्निश कर गैस बंद कर दें । ठंडा करके खाएं ।
https://www.youtube.com/watch?v=eFgqbl6tEt8