इस गरम मसाले का नाम जानते हैं आप, पति-पत्‍नी के लिए रामबाण है

दांपत्‍य जीवन में गरम मसाले की तरह ऊष्‍मा बनाए रखने का काम करता है जायफल, नटमेग नाम के इस गरम मसाले के फायदे आप जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे ।

New Delhi, Jan 12 : भारतीय किचन में मौजूद कई प्रकार के मसालों और गरम मसालों में से एक है तस्वीर में दिख रहा ये फल । इसे जायफल कहते हैं, अंग्रेजी में ये नटमेग कहलाता है । पति-पत्‍नी के लिए इसे रामबाण दवा इसलिए कहा जाता है क्‍योंकि ये खोए हुए रोमांस को वापस जगाने में कारगर है । जी हां जायफल पुरुषों की खोई हुई कामोत्‍तेजना को बढ़ाता है । इसका इस्‍तेमाल विदेशों में मीठी चीजों को बनाने में किया जाता है, ये सेहत के लिए भी गुणकारी होता है ।

शादीशुदा जिंदगी में गर्माहट लाता है
इस गरम मसाले की बेहद खूबसूरत बनावट और गजब का स्‍वाद और सुगंध इसे दूसरे मसालों से बिलकुल अलग करता है । प्राचीन समय में वैद्य इसका इस्‍तेमाल करते थे उन दवाईयों को बनाने में जो पौरुष बढ़ाने का दावा करती थीं । इसका प्रयोग लंबे समय से दवा बनाने में होता रहा है, लेकिन आप इसका प्रयोग सीधे भी कर सकते हैं ।

पुरुषों की इन समस्‍याओं को दूर करता है
जायफल में मौजूद तत्‍व पुरुषों में शुक्राणुओं की समस्‍या और वीर्य पतले होने की प्रॉब्‍लम से बचाता है । ऐसे लोगों को इस गरम मसाले का सेवन करना चाहिए । अफ्रीका में जायफल के साथ एक खास तरह की रेसिपी तैयार की जाती है, जिसे उन महिलाओं को दिया जाता है जिनकी संबंध बनाने में रुचि नहीं रहती । कई बार दांपत्‍य जीवन को बचाने के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जाता है ।

मानसिक तनाव दूर करता है
वो लोग जो मानसिक तनाव से गुर रहे हैं, जिनको कॉन्‍सनट्रेशन का इश्‍यू है वो लोग जायफल का इस्‍तेमाल करें लाभ जरूर होगा । इसका इस्‍तेमाल खाने की चीजों में किया जा सकता है, इसकी चाय भी बनाई जा सकती है । जायफल में मौजूद तत्‍व व्‍यक्ति के शरीर में तनाव के दौरान पैदा होने वाले हार्मोन से लड़ते हैं । ये व्‍यक्ति को तनाव से ग्रसित होने से बचाता है ।

इम्‍यूनिटी बढ़ाता है
मौसमी बीमारियों को दूर रखने के लिए जायफल को हल्‍का सा खुरचकर इस खुरचन को मुंह में रखकर चूसने से इम्‍यूनिटी बढ़ती है । सर्दियों के दिनों में गरम मसाले का ये उपाय आपको सर्दी लगने से बचाता है । ठंड से जुड़ी बीमरियां आपको नहीं सतातीं । ठंड के मौसम में इसका प्रयोग जरूर करना चाहिए । हमारे शरीर में ये रोगों के प्रति एक प्रतिरोधक क्ष्‍मता विकसित करता है, बॉडी को इम्‍यून करता है ।

पेट के लिए फायदेमंद
भूख ना लगना, अपच, कब्‍ज, पाचन तंत्र से जुड़ी सभी परेशानियों में चायफल का चूर्ण आपकी सहायता करता है । जायफल खाने से शरीर में पाचक रस उत्‍पन्‍न होते हैं, ये काफी गरम होता है जो हमारे पाचन तंत्र की क्रियाओं में सहायक होते हैं । दस्‍त होने पर जायफल भूनकर इसके चौथाई हिस्‍से को चूसने से आराम मिलता है । जायफल का पाउडर शहद के साथ सेवन करने से पेट मजबूत होता है, मौसमी बीमारियों का असर पेट पर जल्‍दी नहीं पड़ता ।

फटी एडि़यों और त्‍वचा पर असरदार
अगर आपकी एडि़या फट गई हैं तो उनमें गरम मसाले जायफल का पानी के साथ पेस्‍ट बनाकर लगाएं । 10 से 15 दिनों तक लगातार ये उपाय करने से फटी एडि़यां भरने लगेंगी । ये चेहरे पर भी असरदार है, झुर्रियों, अैनिंग या पिगमंटेशन होने पर जायफल का पेस्‍ट त्‍वचा पर लगाने से आराम मिलता है । हफ्ते भर के अंदर त्‍वचा की ये परेशानियां दूर हो जाती है । ये एक नैचुरल कॉस्‍मेटिक है ।

मुंहासों पर असरदार
जायफल और काली मिर्च और लाल चन्दन को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है, मुहांसे ख़त्म होते हैं
आंखों के लिए रामबाण
आंख में खुजली या धुंधलापन की समस्‍या हो रही हो तो ये गरम मसाला बेजोड़ असर करता है । जायफल को घिसकर काजल की तरह आंखों में लगा लें । इससे आंखों की रोशनी तेज होती, आंखों की अन्‍य समस्‍याएं भी दूर हो जाती हैं । ये आंखों में खुजली आदि की समस्‍या का भी समाधान करता है ।

शिशुओं के लिए भी कारगर
बच्चों को सर्दी-जुकाम हो जाए तो जायफल का चूर्ण और सोंठ का चूर्ण बराबर मात्रा में लीजिये फिर 3 चुटकी इस मिश्रण को गाय के घी में मिलाकर बच्चे को सुबह शाम चटायें।
मालिश के लिए लाभदायक
सरसों का तेल और जायफल का तेल 4:1 की मात्रा में मिलाकर रख लें । इस तेल से दिन में 2-3 बार शरीर की मालिश करें । जोड़ों का दर्द, सूजन, मोच आदि में राहत मिलेगी। इसकी मालिश से शरीर में गर्मी आती है, चुस्ती फुर्ती आती है और पसीने के रूप में विकार निकल जाता है ।