स्वास्थ्य

इस ड्राई फ्रूट को हल्के में मत लेना, ये हर बीमारी का अचूक इलाज है !

किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो भारत में हर जगह पाया जाता है और हर मौसम में पाया जाता है। क्या आप जानते हैं कि किशमिश में हर बीमारी का अचूक इलाज है।

New Delhi, Feb 14: सूखे फलों में किशमिश को बेहद की शानदार और भरपूर गुणों से भरा कहा जाता है। किशमिश का मीठा स्वाद हर किसी को बेहद पसंद है। इसे हम कच्चा भी खा सकते हैं और हर तरह के खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। बच्चे तो इसे बड़े चाव से खाते है। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि इस ड्राई फ्रूट में कितने चमत्कारिक गुण छुपे हैं।

शुगर का सबसे बेस्ट इलाज
जी हां अगर आपको शुगर है तो इसे कंट्रोल करने में किशमिश बड़ी भूमिका निभाता है। दरअसल शुगर के मरीज जब खाना खाते हैं तो उनका इंसुलिन का लेवल एकदम से बढ़ता है। लेकिन किशमिश हमारे शरीर द्वारा शुगर लेने की प्रोसेस को और बेहतर बनाता है। किशमिस इंसुलिन लेवल को बढ़ाने वाले ह्रामोंस को स्थिर करता है। ये खानपान पर कंट्रोल रखता है।

बुखार का रामबाण इलाज
इस फल में फेनॉलिक नाम का एक पौषक तत्व पाया जाता है। ये पोषक तत्व अपने आप में एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट है। इसमें सारे एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। बुखार के दौरान किशमिश को भिगा लें और कुछ घंटे बाद इन्हें खा लें। बुखार से लड़ने में किशमिश बेहद ही कारगर और फायदेमंद साबित होता है। इसलिए इसका सेवन जरूर करें।

एनीमिया से लड़ता है
एनीमिया यानी शरीर में खून की कमी। अगर आपको खून की कमी से बचना है तो रोजाना किशमिश खाएं। किशमिश में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। इसकी मदद से एनीमिया के उपचार के लिए फायदा मिलता है। इस सूखे फल में विटामिन बी और कॉपर भी पाया जाता है जो नया खून और लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है।

हड्डियों को करे मजबूत
हड्डियों के लिए कैल्शियम जरुरी है। किशमिश में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। ये हड्डियों में कैल्शियम की कमी पूरी करके हड्डिया मजबूत बनाता है। इसके साथ ही इसमें बोरोन भी पाया जाता है। ये महिलाओ में ऑस्टियोपोरोसिस नाम के हड्डियों के रोग होने से रोकता है। इसमें पोटाशियम भी एक और तत्व है जो हड्डियों और जोड़ो के लिए फायदेमंद है.

दांतों के दर्द में मददगार
हर कोई आज के दौर में अपने दांतों को लेकर भी काफी चिंतित रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दांतों को मजबूत बनाने और दांत के रोगों से बचने के लिए किशमिश का सेवन करना चाहिए। किशमिश में कैल्शियम होता है जो दांतों के लिए भी लाभदायक है। खास बात ये है कि किशमिश दांतों को ख़राब करने वाले बैक्टेरिया से हमारे दांतों की रक्षा करता है

एसिडिटी से छुटकारा दिलाए
आज के दौर में हर किसी के लिए एसिडिटी की समस्या आम हो गई है। लेकिन इस ड्राई फ्रूट में एसिडिटी को मिटाने वाले गुण मौजूद हैं। किशमिश को पोटैशियम और मैग्नीशियम का जबरदस्त स्रोत कहा जाता है। ये एसिडिटी कम करने में गजब का काम करते है। इसलिए जिन लोगो को एसिडिटी की समस्या है वो किशमिश को अपने आहार में शामिल जरुर करें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago