हल्दी को सिर्फ मसाला मत समझना, इसमें छुपे हैं सेहत के अनगिनत राज, जानिए

अगर आप हल्दी को सिर्फ मसाला समझते हैं, तो आप गलत हैं। जी हां हल्दी में सेहत के कुछ ऐसे अनगिनत राज छुपे हैं, जो आपके लिए बेहद ही कारगर साबित हो सकते हैं।  

New Delhi, Jan 31: क्या आप जानते हैं कि हल्दी सिर्फ मसाला नहीं है। इसमें कई ऐसे प्राकृति गुण छुपे हैं, जो आपकी सेहत को दिन दोगुनी और रात चौगुनी बढ़ाते हैं। जी हां ये बात सच है कि हल्दी आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक है। आइए अब आपको इसके अनगिनत राज बताते हैं, जिसे जानकर आप भी इसका इस्तेमाल रोजाना करने लगेंगे। तरीके भी जानिए

इसमें छुपे हैं सेहत के राज
हल्दी में औषधीय गुण जबरदस्त मात्रा में होते है। हल्दी का इस्तेमाल खाने के अलावा कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है।हल्दी का सेवन रोजाना करने से हमारे शरीर को कईफायदे मिलते हैं। हर दिन हल्दी खाने से आपकी याददाश्त बढ़ने लगती है। इसके साथ ही आपका मूड भी तरोताजा हो जाता है। मेमरी बढ़ाने के लिए रोज दूध में हल्दी मिलाकर पीएं।

करम्यूमिन सबसे फायदेमंद है
हल्दी में ‘करक्यूमिन’ पाया जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जहां खाने में करक्यूमिन से भरा आहार लिया जाता है, वहां बूढ़े-बुजुर्ग अल्जाइमर की चपेट में कम आते हैं। ये बात एक शोद में भी साबित हो चुकी है। ऐसे लोगों की याददाश्त भी आम लोगों से काफी अच्छी होती है। आपको इस शोध के बारे में तमाम बड़ी बातें बताते हैं, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

कैलिफॉर्निया में हुआ शोध
लॉस ऐंजिलिस की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में ये शोध किया गया है। इस शोध में बताया गया है कि करक्यूमिन अपना असर कैसे दिखाता है। दिमागी उत्तेजना को कम करने में क्यूरामिन बड़ा फायदेमंद होता है। इससे लोग अल्जाइमर रोग और गहरे अवसाद से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा हल्दी शरीर में मौजूद जहर को भी खत्म करने का काम करती है।

शरीर से जहर खत्म कर देगी हल्दी
शरीर के फैले विषैले तत्वों को निकालने के लिए हल्दी का जूस बेहतरीन साबित होता है। इसके साथ ही रक्त को साफ करने के लिए भी हल्दी का जूस सबसे अच्छा विकल्प है। इसे बनाने के लिए कच्ची हल्दी का टुकड़ा या पाउडर ले लें। इसमें नींबू और नमक चाहिए। पहले आधा नींबू निचोड़ लें। इसके बाद इसमें हल्दी और नमक मिलाएं। अब इसे मिक्सर या ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें।

ऐसे बनाए हल्दी का जूस
इसके बाद इस घोल में पानी मिला लें। ध्यान रखें कि अपनी जरूरत के मुताबिक ही पानी मिलाएं। हल्दी दिमाग में एक ऐसा प्रोटीन तैयार करती है, जिससे याददाश्त बढ़ती है। ये प्रोटीन याददाश्त को नुकसान पहुंचाने वाली बुरी वजहों को दूर करता है। इस तरह से हल्दी की मदद से आप अपनी याददाश्त को दिन दोगुनी रात चौगुनी बढ़ा सकते हैं।  

डॉक्टर्स ने बताई खास वजह
इसके साथ ही डॉक्टर्स कहते हैं कि हल्दी एक बेहतरीन ब्लड प्यूरिफायर है। ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को मजबूत बनाती है। इसके सेवन करने से डायबीटीज का खतरा कम हो जाता है। हल्दी शरीर से मोटे ऊतकों को हटाती है, जिससे वजन नहीं बढ़ता है। अगर जोड़ों में दर्द होता है तो हल्दी का सेवन करें। इसके सेवन से जोड़ों में अकड़न और सूजन कम होती है। ये हैं हल्दी के अनगिनत राज।
https://www.youtube.com/watch?v=Hn3BUCCpDQQ