बस 21 दिन, मर्द पीएं ये अखरोट वाला दूध, होंगे फायदे ही फायदे

हम अपने बच्‍चों की मिल्‍क डायट को लेकर काफी कॉन्श्यिस रहते हैं । आज आप जानेंगे कि दूध बच्‍चों ही नहीं पुरुषों के लिए भी बहुत फायदेमंद है । खासकर तब जब वो कमजोरी महसूस कर रहे हों ।

New Delhi, Nov 26 : बच्‍चो की मिल्‍क डायट का बचपन से ख्‍याल रखा जाता है । नवजात शिशु को मां अपना दूध पिलाकर बड़ा करती है तो वहीं कुछ सालों बाद बच्‍चा पैक्‍ड मिल्‍क, काऊ मिल्‍क या फिर दूसरे तरह के दूध पर आश्रित रहता है । दूध पीना हमारे शरीर के लिए इसलिए जरूरी है क्‍योंकि दूध में कैल्श्यिम और प्रोटीन का सही बैलेंस होता है । ये बच्‍चों के विकास में सहायक होता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है । लेकिन क्‍या ये सिर्फ बच्‍चों के लिए है ?

पुरुषों को नहीं छोड़नी चाहिए दूध पीने की आदत
डॉक्‍टर्स के मुताबिक दूध पीनाएक हैल्‍दी हैबिट है । बच्‍चे ही नहीं महिलाएं और पुरुष भी दूध को अपनी डेली डायट का हिस्‍सा जरूर बनाएं । दूध हमें एनर्जी देता है, अगर आप मर्द हैं तो आपको दूध पीना कभी नहीं छोड़ना चाहिए । नियम से दूध पीते रहें और इसके फायदे उठाते रहें । दूध पीने से मसल्‍स और हड्डियां स्‍ट्रॉन्‍ग होती हैं ।

दूध और अखरोट का दम
दूध हमें एनर्जी देता है और अखरोट ढेरों पोषक तत्‍वों का स्रोत है । दूध और अखरोट का पाउडर मिलाकर पीने से पुरुषों की शक्ति दोगुनी हो जाती है । इससे उनकी कमजोरी दूर हो जाती है । अखरोट को हल्‍का सा भनूकर उसका एक फाइन पाउडर आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं । जब भी दूध पीएं इसे दूध में मिलाकर पी जाएं ।

मुनक्‍का और बादाम मिलाकर ताकत बढ़ाएं
अखरोट वाला दूध पीने से पुरुष अपनी खोई हुई शक्ति प्राप्‍त कर सकते हैं । इस दूध की शक्ति औश्र बढ़ानी है तो इसमें मुनक्‍का, अखरोट और बादाम का पाउडर मिलाकर पीएं । इस दूध को पीने से थकान का अनुभव नहीं होगा । साथ ही हड्डियां और मजबूत होंगी । दूध में केसर मिलाकर पीने से मर्दों की कमजोरी की समस्‍या ठीक हो जाती है ।

स्‍पर्म क्‍वालिटी बढ़ती है
अखरोट वाला दूध पीने से कमजोरी दूर होती है, एनर्जी मिलती है साथ ही ये मर्दों में स्‍पर्म क्‍वालिटी में भी सुधार लाता है । हाल ही में हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि जो पुरुष रोना अखरोट खाते हैं उनके शुक्राणुओं की गति आकार और आयु में वृद्धि होती है । अखरोट को दूध के साथ पीने की सलाह डॉक्‍टर भी पुरुषों को देते हैं ।

कैसे बनाएं अखरोट वाला दूध
अखरोट का दूध बनाना बेहद आसान है । इसके लिए आप अखरोट और दूसरे मेवों को साथ में मिक्‍सी में पीसकर घर पर रख सकती हैं । जब भी दूध पीएं इस पाउडर को उसमें मिला दें । एक तरीका और भी है, इसमं अखरोट को एक रात पहले भिगा दें । अगली सुबह भीगे हुए अखरोट को पीसकर दूध में मिला दें । अब इस दूध को खूब उबालें । इस दूध को अग गुनगुना होने पर पी लें ।

अखरोट के फायदे
अखरोट एकमात्र ऐसा मेवा है जो आपको फैटी नहीं बनाता बल्कि ये आपके दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है । इसे सुपरफूड भी कहा जाता है । इसमें मैंगनीज, तांबा, मैग्नीशियम, मोलिब्डेनम और फास्फोरस जैसे खनिजों के साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । अखरोट खाने से इनफर्टिलिटी की समस्‍या दूर होती है ।

एंटीऑक्‍सीडेंट है, कैंसर से बचाता है
रोजाना एक अखरोट को भोजन का हिससा बनाइए और बढ़ती उम्र के साथ कैंसर के खतरे को भी दूर भगा दीजिए । ये एंटीऑक्‍सीडेंट का खजाना है, इससे त्‍वचा पर उम्र का असर दिखना कम हो जाता है साथ ही कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से ये रोकता है । एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के साथ रेगुलर बेसिस पर अखरोट खाना फायदा पहुंचाता है ।

पिंपल्‍स दूर भगाता है अखरोट
अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हो रहे हों और वो दाग छोड़ जाते हों तो अखरोट (ड्राई फ्रूट) के पाउडर में दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें ।Pimpleइस पेस्‍ट को मुंहासों के ऊपर लगाएं । उन जगहों पर जहां पिंपल्‍स के निशान बने हों उस पर इसे लगाएं । 15 से 20 मिनट में धो दें, हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्‍तेमाल करें, चेहरा निखर जाएगा ।