ये निशान नहीं मौत की आहट है, फौरन डॉक्‍टर के पास भागें

नाखूनों में नजर आने वाली ये काली लकीरें किसी ऐसी वैसी बीमारी नहीं बल्कि जानलेवा कैंसर के लक्षण हैं । ऐसा काला निशान इग्‍नोर बिलकुल ना करें ।

New Delhi, Aug 24 : कुछ सालों पहले पार्लर पहुंची एक महिला ने जब मैनीक्‍योर करवाने के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाए तो वहां काम करने वाली कर्मचारी ने उसे वो बताया जो उसने सपने में भी नहीं सोचा था । उसके नाखूनों पर बनी काली लकीरें उसके शरीर के आम विकारों की नहीं बल्कि एक गंभीर रोग होने के लक्षण थे । इस बारे में उस महिला ने सोशल मीडिया पर पढ़ा था । उसने उसे फैरन डॉक्‍टरी सलाह लेने की सलाह दी ।

कैंसर का लक्षण हो सकता है नाखूनों का काला निशान
लिसा हैरिसन विलियम्स नाम की इस महिला ने अपने फेसबुक पेज पर एक तस्‍वीर शेयर करते हुए इस बारे में बताया था । कि उसने मैनीक्‍योर के दौरान पार्लर वाली को नाखूनों पर ब्‍लैक नेल पेंट लगाने को कहा था । जिससे वो काला निशान छुप जाता । लेकिल पार्लर स्‍टाफ ने लीसा को ये कहकर डरा दिया कि ये निशान कोई कैल्शियम की कमी से होने वाला निशान नहीं है । ये कैंसर का लक्षण हो सकता है, उसने इससे पहले भी कुछ क्‍लाइंट्स के हाथों में ऐसे निशान देखे थे ।

स्किन कैंसर का लक्षण
पार्लर स्‍टाफ के कैंसर कहते ही लिसा के पैरों तले जमीन खिसक गई । वो अगले ही दिन डॉक्‍टर के पास पहुंची । बहन जांच के बाद पता चला कि सच में लिसा को सब्युन्ग्यल मेलेनोमा नाम का कैंसर था । ये एक तरह का स्किन कैंसर था, समय रहते इसकी जानकारी मिल गई नहीं तो लिसा की जान भी जा सकती थी ।

रेयर ओर खतरनाक कैंसर
डॉक्‍टर्स के मुताबिक Subungual Melanoma बहुत ही रेयर और खतरनाक कैंसर है । सबसे पहले नाखूनों पर ऐसे काले निशान नजर आते हैं जो नाखूनों के नीचे से फैलने शुरू होते हैं । धीरे-धीरे नाखून कमजोर होने लगते हैं और टूटने लगते हैं । नाखूनों से खून निकलना, पस भरना शुरू हो जाता है । इस तरह के कैंसर का कारण नाखूनों में लगी कोई गुम चोट भी हो सकती है जो कई बार सालों बाद सामने आती है ।

नाखूनों का कैंसर
Subungual Melanoma इसे नाखूनों के कैंसर के नाम से भी जाना जाता है । ये बहुत ही कम लोगों में देखा जाता है । कई बार तो व्‍यक्ति की लापरवाही के चलते इसकी स्‍टेज बहुत लेट पता चल पाती है । इसकी जांच के समय भी ये फंगल इनफेक्‍शन समझकर गलत तरह से ट्रीट किया जाता है । ये अंगूठे या पैर के अंगूठे में ज्यादा देखा जाता है, लेकिन ये किसी भी उंगली पर नजर आ सकता है । ऐसे किसी भी तरह को इग्‍नोर करना आपके लिए मुश्किल भरा हो सकता है ।

बर्थ मार्क्स भी हो सकते हैं कैंसर के कारण
हममें से ज्‍यादातर लोगों के शरीर पर बर्थ मार्क्स होते हैं । इनका आकार, जगह और प्रकार अलग – अलग होता है । लेकिन अगर आप अपने बर्थ मार्क में कुछ तब्‍दीली देख रहे हैं तो सचेत हो जाइए ये कैंसर की आहट हो सकती है । बर्थ मार्क में खुजली होना भी इसी की निशानी हो सकती है ।

चेहरे का ये शरीर का कोई भी तिल
आपके शरीर पर मौजूद तिल भी कैंसर की आहट बताने में सक्षम हैं । शरीर के किसी भी हिस्‍से में मौजूद तिल अगर अपना आकार बढ़ा रहा है, या रंग बदल रहा है और आपको इसमें दर्द महसूस हो रहा है तो बिना देरी किए डॉक्‍टर के पास जाएं और सही परामर्श लें । तिल का रंग बदल रहा हो तो भी ये खतरे की घंटी हो सकती है ।