गुनगुना पानी और काली मिर्च के कुछ दाने, महिलाओं को ये जरूर खाना चाहिए

काली मिर्च के फायदे तो आप जानते ही हें लेकिन क्‍या आप जानते हैं ये महिलाओं के लिए कितना फायदेमंद है । सिर्फ गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च के कुछ दाने महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं ।

New Delhi, Mar 01 : इंडियन किचन में इसतेमाल होने वाले मसाले सिर्फ खाने का ही स्‍वाद नहीं बढ़ाते बल्कि ये स्‍वाद के साथ सेहत भी इंप्रूव करते हैं । किचन में इस्‍तेमाल होने वाला नमक हो या फिर गरम मसाला उचित मात्रा, सही समय पर सेवन किया जाए तो फायदा ही पहुंचाता है । हम बात कर रहे हैं आज काली मिर्च की । Black Pepper  को ब्‍लैक पर्ल के नाम से भी जाना जाता है, ये गरम मसाला इंडियन कुजीन हो या इटैलियन सबकी जान है । लेकिन आज हम आपको इसके वो फायदे बताएंगे जो आप जानेंगे तो इसका प्रयोग करना शुरू कर देंगे ।

एनीमिया से बचाता है
भारत में 70 फीसदी महिलाओं को खून की कमी है । आपकी इस प्रॉब्‍लम का एक सॉल्‍यूशन है और वो है Black Pepper यानी कालीमिर्च । गुनगुने पानी के साथ कुछ काली मिर्च के दाने खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है । महिलाओं में खासतौर से आयरन की कमी पाई जाती है और इसे पूरा करने में काली मिर्च आपकी मदद कर सकती है ।

कब्ज दूर करे
काली मिर्च को गुनगुने पानी के साथ लेने से आपके शरीर से टॉक्सिक एलीमेंट बाहर होते हैं । ये कब्‍ज को दूर करने में कारगर साबित होता है ।
ग्‍लोइंग स्किन – पानी पीना त्‍वचा के लिए बेस्‍ट टॉनिक हैं । आप चाहते हैं आपकी स्किन ग्‍लो करे, जवां रहे इसके लिए पानी से बेस्‍ट कुछ नहीं हो सकता । पानी जहां त्‍वचा की नमी बनाए रखता है वहीं कालीमिर्च स्किन के मेलानिन को सपोर्ट करती है और त्‍वचा की रंगत में चमक आती है ।

ब्‍लड प्रेशर
अगर आप बीपी के पेशेंट हैं तो Black Pepper  के कुछ दाने रोज लेना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा । कालीमिर्च में भरपूरbp पोटैशियम होता है जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करता है ।
जोड़ों में दर्द –  Black Pepper में इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं । ये आपके हड्डियों से जुड़े दर्द को दूर करने में सहायक होता है । जोड़ों के दर्द में ये पेनकिलर की तरह काम करता है ।

वजन कम
मोटापा तेजी से कम करना चाहते हैं तो गुनगुना पानी और कालीमिर्च आपके लिए रामबाण उपाय है । इन दोनों को साथ में लेने सेweight मेटॉबालिज्म स्‍ट्रॉन्‍ग होता है ।
मजबूत मांसपेशियां – जो लोग जिम जाकर मसल बिल्‍डअप करने के लिए मेहनत करते हैं उनके लिए भी काली मिर्च फायदेमंद साबित होती है । काली मिर्च एक गरम मसाला ही नहीं बल्कि एक औषधि भी हे, जानिए इसे किस प्रकार से अपनाकर आप अलग-अलग रोगों का निवारण कर सकते हैं ।

कैंसर को रोके
यूनीवर्सिटी ऑफ मिशिगन कैंसर सेंटर की ओर से काली मिर्च पर हुई एक स्‍टडी में पता चला है कि ये ब्रेस्ट कैंसर को होने से रोकने में सहायक  है । इसका नियमित सेवन करने से स्‍तन कैंसर की गांठे नहीं बनती हैं । इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लैवोनॉयड्स, कैरोटीन्स और अन्य एंटी – ऑक्सीडेंट मानव शरीर के लिए बहुत प्रकार से लाभदायक हैं । ये स्किन कैंसर को होने से रोकने में भी सहायक मानी गई है ।

गले के लिए रामबाण औषधि
गले से जुड़ी कोई भी समरस्‍या हो ब्‍लैक पेपर का सेवन करना अति लाभकारी माना गया है । गले में खराश, सूजन, खांसी होने पर काली मिर्च को घी और मिश्री के साथ मिलाकर खाने से बंद गला भी खुल जाता है । अगर आपको गले में संक्रमण हो गया है तो ब्‍लैक पेपर पानी में उबालें और इस पानी से गरारे करें । गले का इनफेक्‍शन बड़ी आराम से ठीक हो जाएगा ।

 

पेट के रोगों को दूर रखे
काली मिर्च का सेवन लगातार किया जाए तो ये आपकी डायजेशन से जुड़ी दिककतों को मिनटों में दूर कर देता है । इसे खाने से पाचनStomach क्रिया सुचारू रहती है । ये आपको अपच, दस्त, कब्ज और एसिडिटी से बचाता है । ब्‍लैक पेपर में मौजूद तत्‍व हमारे टेस्ट बड्स से पेट को संकेत भेजते हैं, और खाने को पचाने के लिए जरूरी तत्‍व का उत्‍पादन करने को प्रेरित करते हैं ।
https://www.youtube.com/watch?v=uPyCjFdOgtU