इन 5 वजहों से होता है लंग्स कैंसर, वक्त से पहले हो जाएं सावधान

लंग्स कैंसर आज के दौर में जानलेवा बनता जा रहा है। इसलिए आपको इससे बचाव के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी है। आइए जानिए कुछ वजहें

New Delhi, Jan 11: लंग्स कैंसर आज के दौर में एक घातक बीमारी बन रही है। आलम ये है कि अब हर 100 व्यक्तियों में से एक व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित बताया जा रहा है। आखिर क्या वजहें हैं कि ये कैंसर इतना खतरनाक और भयावह रूप ले रहा है ? इस बारे में हम आपको कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं। आइए इस बारे में आपको जानकारी देते हैं कि ये क्यों होता है।

लंग में कैंसर…सावधान रहें
बताया जाता है कि इस कैंसर के बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। ज्यादातर कहा जाता है कि सिगरेट पीने वालों को सबसे ज्यादा इस बात की शिकायत रहती है। लेकिन यहां हम आपको बता दें कि सिर्फ सिगरेट पीने से ही ये खतरनाक कैंसर नहीं होता, बल्कि कई ऐसी वजहें और भी हैं, जिनसे ये बीमारी और भी ज्यादा बढ़ जाती है। आइए इस बारे में आपको बताते हैं।

शोधकर्ताओं ने बताई ये बात
वैज्ञानिकों का कहवा है कि एस्बेस्टोस फाइबर की वजह से भी लंग्स का कैंसर हो सकता है। आम तौर पर इसे घरों की छतों या फिर दुकानों में यूज किया जाता है। एस्बेस्टोस फाइबर में मौजूद केमिकल्स बेहद खतरनाक होते हैं। इससे सांस के जरिए खतरनाक पदार्थ फेफड़ों तक पहुंचते हैं और शरीर के लिए कई तरह की परेशानियां खड़ी कर देते हैं।

इन जगहों से सावधान
शोध में पाया गया है कि जिन जगहों पर कोयला, आर्सेनिक या न्यूज पेपर प्रिंटिंग का काम होता है, वो जगहें इस मामले में संवेदनशील है। इन सभी में कुछ ऐसे खतरनाक तत्व होते हैं, जो हवा के रास्ते सांसों में घुल जाते हैं और नसों तक पहुंचते हैं। इन जगहों पर काम करने वाले कर्मचारियों को कभी भी लंग्स के कैंसर की शिकायत हो सकती है।

लंग फाइब्रोइस भी है बड़ी वजह
कई बार इंसान को शिकायत होती है कि उसके शरीर में रक्त का प्रवाह सही ढंग से नहीं हो रहा। पहले ये शिकायत रक्त चाप की बीमारी में बदलती है और फिर लंग्स के कैंसर जैसी भयानक बीमारी को जन्म देती है। इसलिए कहा जाता है कि नसों में आने वाली किसी भी परेशानी के होते ही डॉक्टर्स से सलाह ले लेनी चाहिए। इससे जल्द से जल्द छुटकारा मिलेगा।

इस वजह से भी होता है
सिगरेट यानी धूम्रपान एक ऐसी लत है, जो कई बीमारियों को जन्म देती है। बताया जाता है कि सिगरेट पीने वाले ज्यादातक लोगों को इस बीमारी की शिकायत हो जाती है। खास तौर पर जो चेन स्मेकर हैं, उनके लिए लंग्स का कैंसर यमराज की तरह है। इसलिए सिगरेट से जितना ज्यादा दूरी बना सकते हैं, बनाइए। ये हर वक्त आपके लिए जानलेवा साबित होती है।

जेनेटिक भी है ये बीमारी
शोधकर्ताओं का कहना है कि लंग्स कैंसर जेनेटिक भी होता है। जी हां अगर आपके परिवार में किसी बड़े या बुजुर्ग को इस बात की शिकायत है तो हो सकता है कि आने वाली पीढ़ी को भी इसकी शिकायत हो। इस खतरनाक बीमारी को शोधकर्ताओं ने जेनेटिक बीमारियों की श्रेणी में रखा है। इन बातों से ध्यान दें और इस खतरनाक बीमारी से दूर रहें।