गर्मियों में चीकू खाने के इतने फायदे, अभी तक पता ही नही था

chiku 1

चीकू खाने के एक या दो फायदे आपको पता होंगे, लेकिन हम ऐसे फायदे बता रहे हैं जिनसे इस बार गर्मियों में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

New Delhi, Mar 09: गर्मियों की किच किच शुरू हो गई है, हम में से बहुत सरे लोग ऐसे हैं जिनको गर्मियों का मौसम पसंद नहीं है। गर्मियों में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस बार आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम एक फल के बारे में बताने वाले हैं, जिसे खाने के बहुत सारे फायदे गर्मियों में होते हैं। चीकू को तो आप जानते ही हैं, इसके अंदर कई तरह के गुणों की खान होती है। जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। आलू की तरह दिखने वाला चीकू खाने से कई तरह के फायदे होते हैं। इस का सेहत से गहरा संबंध है।

शरीर में पानी की कमी को दूर करे
गर्मियों के मौसम में शरीर के अंदर से पानी लगातार कम होता है, पसीने के रूप में वो निकलता रहता है. शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाए रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में चीकू खाना फायदेमंद होता है, चीकू में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो आपके शरीर के लिए जरूरी होता है,

कब्ज की शिकायत दूर
चीकू खाने से कब्ज की शिकायत दूर हो जाएगी और आपका पाचन तंत्र भी बढ़िया हो जाएगा। इसके लिए आप इसके ऊपर थोड़ा नमक डाल कर ले। इससे आपको कब्ज दूर करने में मदद मिलेगी और इसके साथ-साथ यह आपके वजन और मोटापे को कम करने में भी मदद करेगा।

कई बीमारियों से बचाव
शायद आपको नवहीं पता होगा कि चीकू कई तरह की बीमारियों से बचाव करता है, Colon Cancer, Oral Cavity और Lung Cancer जैसी बीमारियों से हमे बचाने में चीकू मदद करता है। इसके अलावा चीकू में मौजूद फाइबर शरीर के मेंब्रेन को कैंसर जैसी बीमारियों से दूर रखता है।

विटामिन और मिनरल्स की खान
चीकू में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स होते हैं जैसे शुगर, सुक्रोज और फ्रुक्टोज जैसे चीजें होती है। इन से हमको एनर्जी मिलती है। साथ ही हमारे बॉडी को फ्री रेडिकल्स जैसी चीजों से बचाती है। चीकू में विटामिन A काफी ज्यादा मात्रा में होता है जो हमारी आंखों के और त्वचा की सेहत के लिए बहुत ही बढ़िया है।

बवासीर में करे कमाल
क्या आपको पता है कि चीकू में टैनिंग होता है जो कि दवाई की तरह काम करता है, ये बवासीर के लिए बहुत ही अच्छा फल है। इसके अलावा ये जलन दूर करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप चीकू के पत्तों को पानी में गर्म करके उसके बाद पत्तों को निकाल दें और इस पानी को पिए और इस से गरारे भी करें। ये बवासीर में खून की कमी को भी दूर करता है।

चेहरे की खूबसूरती बनाए रखे
चीकू खाने से आपके चेहरे की खूबसूरती बरकरार रहती है। इससे चेहरे की गंदगी तो दूर होगी ही। साथ ही आपके चेहरे पर निखार भी आता है। अगर चेहरे पर झाइयां पड़ गई हों तो इससे उम्र ज्यादा लगने लगती है। चीकू खाने वाले लोग जल्दी झुर्रियों का शिकार नहीं होते है। क्योंकि ये फल हमारे चेहरे की त्वचा को टाइट बनाकर कर रखता है।
https://www.youtube.com/watch?v=I55uvCLEPuM